लंबित प्रकरणों पर बैठक

लंबित प्रकरणों  पर बैठक

जयपुर——– नगरीय विकास, आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी की अध्यक्षता में मंगलवार सचिवालय के समिति कक्ष में आयोजित बैठक में जेडीए के विभिन्न प्रकरण जो कि आवासन मण्डल और नगर निगम के मध्य लम्बित हैं, पर निर्णय लिया गया।

श्री श्रीचंद कृपलानी ने बताया कि आवासन मण्डल की अवाप्त भूमि पर बसी आवासीय योजनाओ के अनापत्ति प्रमाण पत्र, दांतली आर.ओ.बी. के लिए भूमि तथा रिद्धी-सिद्धी पुलिया के निर्माण में देय हिस्सा राषि भुगतान तथा नगर निगम स्तर पर खड्डा बस्ती के पुनर्वास तथा नगर निगम क्षेत्र की कच्ची बस्तियों के लिए बीएसयूपी परियोजना के तहत निर्मित आवासों को निगम हस्तान्तरित करने जैसे मसलो पर निर्णय लिया गया।

नगरीय विकास मंत्री ने मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण योजना के अंतर्गत आवासन मण्डल द्वारा अवाप्त की गई भूमि पर बसी करीब 95 काॅलोनियों के अनापत्ति प्रमाण पत्र शीघ्र जारी करने के निर्देष दिए ताकि इन काॅलोनियों के षिविर लगाया जाना संभव हो सकेगा। इसके लिए नियमन राषि के पेटे प्राप्त राषि में से 30 प्रतिषत राषि आवासन मण्डल को हस्तांतरित किए जाने का निर्णय लिया गया।

बैठक में जेडीए द्वारा निर्मित करवाए जा रहे दांतली आरओबी के निर्माण में आ रही आवासन मण्डल द्वारा अवाप्त की गई करीब 8500 वर्गमीटर भूमि के काष्तकारों को मण्डल स्तर पर 25 प्रतिषत मुआवजे के रूप में भूमि शीघ्र आवंटित की जाएगी। जिसके लिए मण्डल स्तर पर प्रोजेक्ट कमेटी की बैठक शीघ्र आयोजित करने के निर्देष दिए। इससे आरओबी के निर्माण कार्य को गति मिलेगी। उन्होंने रिद्धी-सिद्धी उच्च पुल के निर्माण में आवासन मण्डल द्वारा देय हिस्सा राषि में शेष रहे करीब 6.33 करोड़ की राषि जेडीए को शीघ्र हस्तांतरित करने के निर्देष दिए।

श्री कृपलानी ने बताया कि उच्चतम न्यायालय में खड्डा बस्ती शीघ्र खाली कराने के निर्देष दिए हैं, जिसकी पालना में गत बैठक में लिए गए निर्णय के तहत करवाए गए नए सर्वे के अनुसार 510 परिवारों को जेडीए द्वारा जयसिंहपुरा खोर में बीएसयूपी योजना के तहत निर्मित आवासों और पालडी मीणा में वाॅम्बे योजना के तहत निर्मित आवासों में पुनर्वासित करवाये जाने का निर्णय लिया गया।

पुनर्वासित परिवारों से आवासों के निर्माण लागत की 10 प्रतिषत राषि पर आवंटन किया जाएगा। इसी तरह मेण्टल अस्पताल की भूमि पर बसी कच्ची बस्ती के लिए डीबी के आदेषों की पालना में पुनर्वास प्लान प्रस्तुत किया जाएगा।

बैठक में नगर निगम क्षेत्र की 14 कच्ची बस्तियों के सर्वेक्षित परिवारों को पुनर्वासित करवाने के लिए जेडीए द्वारा जयसिंहपुरा खोर में बीएसयूपी योजना के तहत निर्मित करवाए गए 2892 आवासों का हस्तांतरण नगर निगम को किए जाने का निर्णय लिया गया।

बैठक में मुख्यमंत्री की बजट घोषणा में शामिल झोटवाडा आरओबी के विस्तार में प्रस्तावित अलाईमेंट में जयपुर मैट्रो के फेज-2 में अलाईमेंट में काॅनफ्लिक्ट होने के प्रकरण में निर्णय हेतु संबंधित विभागों की पुनः बैठक आयोजित कर केबिनट से अनुमोदन करवाने पर निर्णय लिया गया।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास विभाग श्री मुकेष शर्मा, जयपुर विकास आयुक्त श्री वैभव गालरिया, आयुक्त नगर निगम श्री रवि जैन, आवासन मण्डल आयुक्त श्री के.बी. गुप्ता, जेडीए के निदेषक अभियांत्रिकी प्रथम श्री एन.सी. माथुर, निदेषक वित्त श्री बृजेष शर्मा, अतिरिक्त आयुक्त प्रषासन श्री ओ.पी. बुनकर, संयुक्त आयुक्त श्री गिरिराज अग्रवाल, संबंधित अधीक्षण अभियंता एवं जोन उपायुक्त उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply