‘रोजगार की पढ़ाई चले-आई.टी.आई. 20 अप्रैल से

‘रोजगार की पढ़ाई चले-आई.टी.आई. 20 अप्रैल से

भोपाल(अजय वर्मा)——— मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने व्यवसायिक शिक्षा के प्रोत्साहन के लिये किये जा रहे प्रयासों की मंत्रालय में समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में व्यवसायिक शिक्षा के विस्तार में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका है। व्यवसायिक शिक्षा के द्वारा रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होते हैं। आई.टी.आई. की पहुँच बढ़ाने के लिये जन-जागृति के प्रभावी प्रयास किये जायें।

बैठक में बताया गया कि इस संबंध में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के विभिन्न विषयों और रोजगार की बेहतर संभावनाओं के संबंध में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों की जागृति का अभियान, ‘रोजगार की पढ़ाई चले-आई.टी.आई.’, 20 अप्रैल से शुरू किया जायेगा। अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री चौहान गैस राहत आई.टी.आई., भोपाल में करेंगे।

यह अभियान 30 अप्रैल तक चलेगा जिसमें आई.टी.आई. के प्रशिक्षण अधिकारी विद्यालयों में जायेंगे और बच्चों का उन्मुखीकरण करेंगे। प्रदेश के समस्त आई.टी.आई. में 1 मई से 15 जून तक समर स्कूल लगाये जायेंगे। बच्चों का तकनीकी शिक्षा के प्रति रूझान बढ़ाने के प्रयास किये जायेंगे। उनकी इच्छानुसार विभिन्न पाठयक्रमों की जानकारी दी जायेगी।

अभियान को 15 से 30 जून तक स्कूल चलें हम अभियान के साथ सम्बद्ध कर संचालित किया जायेगा। इस दौरान बच्चों को कौशल उन्नयन के प्रति प्रेरित करने के लिये एक्सपोजर विजिट के कार्यक्रम भी होंगे। प्रदेश में कुशल मानव संसाधन की उपलब्धता और रोजगार सृजन के नये अवसरों से निवेशकों और युवाओं को परिचित कराने के लिये स्किल समिट का आयोजन भी 1 जून को किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पोर्टल का अवलोकन भी किया। बताया गया कि पोर्टल पर छात्रों को विश्वविद्यालय के अध्ययन अवधि की सभी परीक्षाओं की अंक सूचियाँ उपलब्ध होगी। विद्यार्थी प्रिंट आउट भी स्वयं ले सकेंगे।

इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी, मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री अशोक वर्णवाल और श्री एस.के. मिश्रा, प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply