रिपोर्ट कार्ड”: नौकरशाह निरंतर राजनीतिक हिंसा पर शासन करने में “पूरी तरह विफल” : दुखी राज्यपाल सीवी आनंद बोस

रिपोर्ट कार्ड”: नौकरशाह  निरंतर राजनीतिक हिंसा पर शासन करने में “पूरी तरह विफल” : दुखी  राज्यपाल सीवी आनंद बोस

बंगाल  राज्य में निर्धारित पंचायत चुनावों से  पहले, राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने बंगाल राज्य चुनाव आयोग के प्रमुख राजीव सिन्हा पर अपना “रिपोर्ट कार्ड” प्रकाशित किया और  नौकरशाह को निरंतर राजनीतिक हिंसा पर शासन करने में “पूरी तरह विफल” बताया। राज्य में।

श्री एसईसी, बंगाल आपसे अपना कर्तव्य निभाने की उम्मीद करता है। क्या आपने अपना कर्तव्य निभाया ? क्या आप जानते हैं कि आपका कर्तव्य क्या है ? क्या तुम अपना कर्तव्य निभाओगे? मोक्ष के लिए आपको पवित्र जल में डुबकी लगानी होगी। लेकिन आपके पास डुबकी लगाने के लिए कोई पवित्र जल नहीं है। आप लोगों के विरुद्ध घुटनों तक पाप में डूबे हुए हैं। आपके स्वामी संविधान के विरुद्ध पाप करते हैं, न्यायिक अदालतों के विरुद्ध पाप करते हैं। यह जनता की राय है, आपके आकाओं, जनता का आकलन है। मैंने तुम्हें नियुक्त किया, परन्तु तुमने लोगों को निराश किया। मेरे संवैधानिक नियुक्त व्यक्ति, मेरी राय में, आप अपने कर्तव्य में विफल रहे हैं,” आनंद बोस ने गुरुवार को एसईसी पर हमला बोला।

राज्यपाल ने अपनी नाराजगी और राज्य चुनाव आयुक्त पर तीखे हमले के लिए महाभारत और यहां तक कि विलियम शेक्सपियर से भी उदारतापूर्वक संदर्भ लिया।

“अगर इन पंचायत चुनावों के दौरान लोकतंत्र मर गया है, तो हत्यारा कौन है? क्या राज्य चुनाव आयुक्त कृपया अपना हाथ उठाएंगे? आपको पता होना चाहिए कि हत्यारे कौन हैं. आप चुनाव के दौरान लोगों के जीवन के संरक्षक हैं। आप स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने वाली सभी शक्तियों के भंडार हैं। आप शांतिपूर्ण चुनाव कराने के सभी अधिकारों से लैस हैं। चुनाव के दौरान पुलिस आपके अधीन है, मजिस्ट्रेट आपके अधीन हैं, राज्य मशीनरी आपके अधीन है। तो फिर यह भीषण हिंसा, बार-बार होने वाली हिंसा, बढ़ती हिंसा, सबसे खराब हत्याएं क्यों? अँधेरे की ताकतें ताक में हैं। शैतान फिर से नरक से उठ खड़ा हुआ है। वह कैनिंग, भांगर, बसंती, कूच बिहार, मुर्शिदाबाद और जहां भी नहीं, सड़कों पर अकड़ रहा है और परेशान हो रहा है, ”बोस ने कहा।

आयुक्त को उनके “राज धर्म” की याद दिलाते हुए, जिसके लिए उन्हें लगता था कि “समय अभी समाप्त नहीं हुआ है”, बोस ने कुरुक्षेत्र के महाकाव्य युद्ध का उल्लेख किया, जहां द्रोणाचार्य युधिष्ठिर की चालाकी में फंस गए थे और उन्होंने यह सोचकर अपने हथियार छोड़ दिए थे कि अश्वत्थामा नष्ट हो गया है। “एक गलत जानकारी के कारण कौरवों को युद्ध में हार का सामना करना पड़ा। आयुक्त को इसे ध्यान में रखना चाहिए,” उन्होंने कहा और कहा: “आपको कृष्ण की आड़ में कांग्शा की तरह काम नहीं करना चाहिए”

बोस ने सोमवार को आयोग को चुनाव संबंधी हिंसा को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने के लिए 48 घंटे की समय सीमा तय की थी, जिसके आधार पर उन्होंने राज्य के लोगों के सामने अपना “रिपोर्ट कार्ड” प्रकाशित करने का वादा किया था। यह अल्टीमेटम बोस द्वारा पिछले दो हफ्तों में राज्य के विभिन्न हिंसाग्रस्त इलाकों के दौरे के बाद दिया गया था। बोस ने कहा था, “मानव रक्त के साथ इस राजनीतिक होली को समाप्त करना होगा।” गुरुवार का “रिपोर्ट कार्ड” तब प्रकाशित किया गया था, जब राज्य के विभिन्न कोनों से दो और मौतों की सूचना मिली थी, जो आगामी पंचायत चुनावों से संबंधित होने का संदेह था, 8 जून को चुनाव की घोषणा के बाद से मरने वालों की संख्या 17 हो गई है। दर्जनों अन्य की मौत हो चुकी है। इसी अवधि के दौरान राजनीतिक झड़पों में घायल हुए।

“आपके लिए मैदान पर जाने और देखने का एक कारण है। ग्राउंड जीरो पर जाएं. ग्राउंड-ज़ीरो चुनाव आयुक्त बनें। वास्तविकताओं को जानें. आपके पास लोगों के इस दूत, अपने विनम्र राज्यपाल से मिलने और मिलने का समय नहीं है, ”राज्यपाल ने इस सप्ताह के शुरू में राजभवन में बुलाए जाने के बावजूद सिन्हा द्वारा राज्यपाल के साथ बैठक में शामिल नहीं होने के संदर्भ में कहा।

राज्यपाल के गुस्से पर राज्य की राजनीतिक बिरादरी की ओर से तीखी प्रतिक्रिया हुई। “मैं केंद्र सरकार से अनुरोध करूंगा कि यह समय की मांग है कि हमें पश्चिम बंगाल के राज्यपाल की ‘बुद्धि’ का संज्ञान लेना चाहिए और उन्हें तुरंत मणिपुर या मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में भेजना चाहिए। ऐसी बुद्धि और ज्ञान का व्यक्ति, लोकतांत्रिक मूल्यों और संविधान की ऐसी गहरी समझ रखने वाले व्यक्ति की इस समय डबल इंजन सरकार शासित मणिपुर में अधिक आवश्यकता है, न कि बंगाल में,” टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने बोस पर कटाक्ष किया।

बोस पर “भाजपा एजेंट” की तरह काम करने का आरोप लगाते हुए, तृणमूल ने सवाल किया कि उन्होंने राष्ट्रपति के समक्ष एसईसी के खिलाफ शिकायत करने के बजाय “चुनाव से पहले लोगों को प्रभावित करने” के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों की। “वह अपनी स्थिति का मजाक बना रहे हैं। 11 मई के बाद (जब पंचायत परिणाम घोषित होंगे), वह शर्म से बाहर नहीं आ पाएंगे, ”टीएमसी प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा।

“राज्यपाल राज्य का संवैधानिक प्राधिकारी है और उसे चुनाव आयुक्त पर निर्णय लेने और उसे सलाह देने का पूरा अधिकार है। उन्हें उस तरह महसूस करने का अधिकार है जैसा वह महसूस करते हैं और ऐसा कोई कारण नहीं है कि तृणमूल इससे इतना परेशान हो। वकील और सीपीआई-एम नेता बिकाश रंजन भट्टाचार्य ने कहा, यह राज्य में एक स्वतंत्र प्राधिकरण मानी जाने वाली पार्टी के साथ सांठगांठ को उजागर करता है।

भाजपा प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने राज्यपाल के शब्दों के लिए अपना समर्थन देते हुए कहा “इस राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने का कोई माहौल नहीं है। इस आयुक्त को यह सुनिश्चित करने के लिए रखा गया है कि अशांति बनी रहे ताकि टीएमसी बिना किसी विरोध के चुनाव जीत सके, ”।

Related post

Leave a Reply