राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य शिक्षा क्षेत्र में नई सरंचना लाना है : डा0 रंजना ग्रोवर

राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य शिक्षा क्षेत्र में नई सरंचना लाना है : डा0 रंजना ग्रोवर

सिरसा———- सी एम के नैशनल महाविद्यालय में शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यासए हरियाणा प्रांत के तत्वावधान में शिक्षा में स्वायत्तता विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्या डाण् रंजना ग्रोवर ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति ;एनईपीद्ध का उद्देश्य देश में शिक्षा प्रणाली में सुधार करना और उच्च शिक्षा क्षेत्र में नई संरचना लाना हैए जहां सभी कॉलेज.संस्थान धीरे.धीरे पूर्ण स्वायत्तता की ओर बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि यह एक बहुत ही महत्वाकांक्षी नीति हैए जो विशेष रूप से शिक्षा की गुणवत्ता के लिए एक जीवंत प्रकार की शिक्षा बनाने का इरादा रखती है। संगोष्ठी की संयोजिका डाण् वीरबाला शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति छात्रों को अधिक व्यापक और बहु.विषयक आधार प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि यह उपयुक्त समय है कि भारतीय शिक्षा प्रणाली को वैश्विक मानकों के अनुरूप बनाया जाए और ऐसा आधुनिक शिक्षण दृष्टिकोण अपनाया जाए जो स्वायत्तए उत्तरदायी एवं प्रासंगिक हो। विषय की सार्थकता पर प्रकाश डालते हुए जन संचार विभागाध्यक्षा डाण् दीपिका शर्मा ने कहा कि किसी भी शिक्षण संस्थान में उच्च गुणवत्ता लाने के लिए यह आवश्यक है कि उन्हें स्वायत्तता प्रदान की जाएए जिससे राजनैतिक हस्तक्षेप खत्म होए लेकिन साथ ही समय समय पर इस स्वायत्तता का मूल्यांकन भी किया जाएए ताकि सभी नियमों व मानकों के अनुरूप कार्य हो। हिन्दी विभाग की सहायक प्रवक्ता डाण् रति तिवारी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि मानव पूंजी को विकसित करने के लिए नई रूपरेखा और सुनियोजित शिक्षा प्रणाली महत्वपूर्ण है। विषय पर अपने विचार रखते हुए अर्थशास्त्र विभाग की सहायक प्रवक्ता डा0 सीमा रानी ने भी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के वित्तीय पहलुओं के संदर्भ में बात की। इस अवसर पर अंग्रेजी विभागाध्यक्षा अंशु उप्पल व हिन्दी विभागाध्यक्षा डा0 आरती बंसल ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर समस्त स्टाफ मौजूद रहा।
ड्रग फ्री सिरसा मुहिम 
सिरसा———– अतिरिक्त उपायुक्त डाण् आनंद शर्मा ने कहा कि जिला सिरसा को नशा मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा योजनाबद्ध व गंभीरता से कार्य किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में चयन किए गए 10 गांवों में सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है और मुहिम को सफल बनाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं व सरपंचों का योगदान बेहद जरूरी है। इन 10 गांवों में विशेष फोकस करते हुए प्रशासन के साथ.साथ संस्थाओं को आगे आकर युवाओं को नशे के दलदल से बचाने के लिए कार्य करना होगाए जिससे हम अपने युवाओं व आमजन को नशे से बचा सकें। इसके अलावा नशे से प्रभावित युवाओं को इलाज के लिए प्रेरित करते हुए नशा मुक्ति केंद्र में लाएं।
अतिरिक्त उपायुक्त वीरवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार कक्ष में नशा मुक्त मुहिम के तहत सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में एसडीएम सिरसा राजेंद्र कुमारए डीएसपी साधु रामए जिला समाज कल्याण अधिकारी नरेश बतराए डाण् पंकजए जिला समन्वयक सुखविंद्र सिंह सहित विभिन्न गांवों के सरपंच मौजूद थे।
उन्होंने कहा कि समाज में चिट्टा व मेडिकल नशे का बढता चलन चिंता का विषय जरूर हैए लेकिन इसका खात्मा करना नामुमकिन नहीं है। इस चुनौती से लडऩे के लिए पुलिस के साथ.साथ जनभागीदारी बेहद जरूरी है। प्रदेश सरकार व पुलिस प्रशासन द्वारा नशे पर अंकुश के लिए गंभीरता से कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि समाज के हर वर्ग को आगे आकर नशा मुक्त भारत की मुहिम में अपनी आहुति देनी होगी। सामूहिक संकल्प व भागीदारी से ही हम न केवल नशा तस्करों को सबक सिखा सकते हैं बल्कि अपनी युवा पीढ़ी को नशे से बचा सकते हैं।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि ड्रग फ्री सिरसा मुहिम में पंच.सरपंच भी सहयोग करते हुए ग्राम सभाओं में नशा मुक्ति को लेकर युवाओं को जागरूक करें। इसके साथ.साथ गांव स्तर पर गठित की गई टीमों का सहयोग करते हुए उनका मनोबल बढ़ाएं।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि ड्रग फ्री सिरसा मुहिम का संदेश जन.जन तक पहुंचाने के लिए पूरे जिले में प्रभात फेरी निकाली जाएगी। इस प्रभात फेरी में सामाजिकए धार्मिक संस्थाएं तथा सरपंच विशेष रुप से अपना योगदान दें। इसके साथ.साथ सत्संग व बैठक आदि में युवाओं को नशा मुक्ति का संदेश देते हुए नशे के दुष्प्रभाव बताएं। युवाओं को नशे से बचाने के लिए उन्हें बढ़ाई के साथ.साथ खेल व अन्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि प्रशासन द्वारा नशा मुक्त मुहिम के तहत सबसे पहले इन 10 गांवों झोपड़ा सतनामपुरा तिलोकेवाला मौजगढ़ चकजालू गोसाइयाना सुबाखेड़ा कमाल जीवन नगर दारियावाला का चयन किया गया है जिसमें नशा करने वाले युवाओं को न केवल नशा न करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा बल्कि उनका नशा मुक्ति केंद्रो में उपचार भी करवाया जाएगा।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply