राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

नई दिल्ली (पी आई बी) : एक मजबूत और टिकाऊ राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के निर्माण पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए, एनएचएआई ने समग्र राष्ट्रीय राजमार्ग विकास के लिए पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन, योजना और शमन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए नई दिल्ली में एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव श्री अनुराग जैन थे। इस अवसर पर एनएचएआई के अध्यक्ष श्री संतोष कुमार यादव के साथ सम्मानित अतिथि श्री जितेंद्र कुमार, आईएफएस, डीजीएफ एंड एसएस, एमओईएफ एंड सीसी भी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में MoRTH, NHAI, NHIDCL, MoEF&CC, QQI-NABET, DPR कंसल्टेंट्स, कंसेशनायर्स, अथॉरिटी इंजीनियर्स और स्वतंत्र इंजीनियरों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

कार्यशाला के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों और उद्योग विशेषज्ञों के साथ विभिन्न पैनल चर्चाएं आयोजित की गईं, जिसमें पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ सड़क बुनियादी ढांचे के विकास के विभिन्न पहलुओं पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। सत्र में वन्यजीव मंजूरी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा शामिल थी; ‘वन्यजीवों पर रैखिक बुनियादी ढांचे के प्रभावों को कम करने के लिए पर्यावरण-अनुकूल उपायों’ पर अंतर्दृष्टि; वन एवं पर्यावरण मंजूरी से संबंधित मुद्दे; पर्यावरणीय प्रभाव आकलन (ईआईए), पर्यावरण प्रबंधन योजना (ईएमपी); तटीय विनियमन क्षेत्र (सीआरजेड) मंजूरी, विनियम और सड़क बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर इसकी प्रयोज्यता।

अपने उद्घाटन भाषण में, मुख्य अतिथि, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव, श्री अनुराग जैन ने कहा कि “मुझे खुशी है कि हम हरित और टिकाऊ राष्ट्रीय राजमार्ग विकास का मार्ग प्रशस्त करने के लिए विभिन्न संभावनाओं पर विचार-विमर्श करने और चुनौतियों का समाधान करने के लिए यहां एकत्र हुए हैं। मुझे यकीन है कि इन ज्ञान सत्रों के बाद, हमें वन और पर्यावरण मंजूरी और प्रणालियों की गहरी समझ होगी। देश भर में टिकाऊ राष्ट्रीय राजमार्ग बुनियादी ढांचे को कुशलतापूर्वक विकसित करने के लिए पीएम गति शक्ति ढांचे का उपयोग करके विभिन्न विभागों के लिए एक सहयोगी दृष्टिकोण रखना भी महत्वपूर्ण है।

राष्ट्रीय सम्मेलन में दर्शकों को संबोधित करते हुए, सम्मानित अतिथि श्री जितेंद्र कुमार, डीजीएफ एंड एसएस, एमओईएफ एंड सीसी ने कहा, “हमें अंतर-विभागीय सहयोग में सुधार करके और स्थायी प्रथाओं को शामिल करने के लिए एक ठोस रोडमैप बनाकर योजना और प्रस्ताव प्रक्रिया में तेजी लाने की दिशा में कदम उठाना होगा। बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का विकास।”

अपने मुख्य भाषण में, एनएचएआई के अध्यक्ष, श्री संतोष कुमार यादव ने कहा, “हम टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आज, डीपीआर चरण में परियोजना की संकल्पना से लेकर टिकाऊ प्रथाओं को शामिल करने और सहयोग करने की अधिक आवश्यकता है। इस कार्यशाला में विभिन्न हितधारकों की भागीदारी, चर्चा की गुणवत्ता को समृद्ध करेगी और एक हरित और अधिक टिकाऊ राष्ट्रीय राजमार्ग बुनियादी ढांचे के विकास की दिशा में आगे बढ़ने का रास्ता परिभाषित करेगी।

समापन सत्र में अपनी टिप्पणियाँ साझा करते हुए, एनएचएआई के सदस्य (प्रशासन) श्री विशाल चौहान ने सभी पैनलिस्टों को उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि पर्यावरण स्थिरता सुनिश्चित करना सभी हितधारकों की सामूहिक जिम्मेदारी है और आज की कार्यशाला में दूरदर्शी चर्चाओं ने पर्यावरण के एजेंडे को निरंतर आगे बढ़ाने में मदद की है।

पर्यावरण स्थिरता, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के विस्तार पर मजबूत ध्यान देने के साथ, एनएचएआई एक हरित, अधिक लचीला और समावेशी भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। राष्ट्रीय कार्यशाला ने प्रमुख अंतर्दृष्टि प्रदान करके और समग्र विकास के क्षेत्रों की पहचान करके इस दृष्टिकोण को मजबूत किया। दिन भर चली कार्यशाला में हुए विचार-विमर्श से राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के लिए विभिन्न टिकाऊ प्रथाओं को अपनाने और देश भर में पारिस्थितिक पदचिह्न को बढ़ाकर समावेशी विकास को बढ़ावा देने में काफी मदद मिलेगी

Related post

Leave a Reply