• November 1, 2022

राष्ट्रीय एजेंसी के खिलाफ आम सहमति वापस :: राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच टकराव

राष्ट्रीय एजेंसी के खिलाफ आम सहमति वापस :: राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच टकराव

तेलंगाना में दो राजनीतिक दलों, तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच चल रही झड़प अब राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच टकराव में बदल गई है, क्योंकि सत्तारूढ़ TRS सरकार ने आम सहमति वापस ले ली है।

30 अगस्त को गृह विभाग द्वारा जारी एक सरकारी आदेश में, तेलंगाना सरकार ने कहा कि वह दिल्ली विशेष स्थापना अधिनियम, 1946 की धारा 6 (जांच करने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी) के तहत राज्य सरकार द्वारा जारी सभी पिछली सामान्य सहमति वापस ले रही है। हालांकि दो महीने पहले जारी किया गया था, लेकिन रविवार को ही इसे सार्वजनिक किया गया।

“जीओएम नंबर 160, गृह (एससी) विभाग, डीटी में जारी अधिसूचना सहित पूर्व में जारी सभी सामान्य सहमति वापस लेने के परिणामस्वरूप। 23.09.2016, दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम, 1946 की धारा 3 के तहत दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम, 1946 की धारा 3 के तहत किसी भी अपराध या अपराधों के वर्ग की जांच के लिए तेलंगाना सरकार की पूर्व सहमति की आवश्यकता होगी। तेलंगाना राज्य में पुलिस प्रतिष्ठान, ”। अतीत में, आंध्र प्रदेश (मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के तहत), पश्चिम बंगाल, राजस्थान, महाराष्ट्र (मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के तहत) और केरल की राज्य सरकारों ने लिया था। राष्ट्रीय एजेंसी के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई।

तेलंगाना में 3 नवंबर को होने वाले मुनुगोड़े उपचुनाव से पहले टीआरएस और बीजेपी के बीच तीखी लड़ाई देखने को मिल रही है. इस बीच, राज्य सरकार ने सनसनीखेज कदम उठाते हुए तीन लोगों- रामचंद्र भारती, नंद कुमार और सिम्हायाजी स्वामी को गिरफ्तार किया है. 26 अक्टूबर को हैदराबाद के बाहरी इलाके में एक फार्महाउस पर छापा मारने के बाद भाजपा को। पुलिस ने दावा किया कि आरोपी टीआरएस विधायकों – रेगा कांथा राव, गुववाला बलाराजू, बीरम हर्षवर्धन रेड्डी और पायलट रोहित रेड्डी को लगभग 100 करोड़ रुपये नकद, अनुबंध और अन्य भत्तों का वादा करके उन्हें खरीदने की कोशिश कर रहे थे। साइबराबाद पुलिस ने बताया कि छापेमारी के दौरान उसने 15 करोड़ रुपये नकद बरामद किए हैं.

टीआरएस ने जहां भाजपा पर राज्य सरकार को अस्थिर करने के लिए दलबदल करने का आरोप लगाया है, वहीं दूसरी ने आरोपों से इनकार किया है और मांग की है कि सीबीआई इस मामले को अपने हाथ में ले। टीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामाराव प्रवर्तन निदेशालय, आयकर विभाग और अन्य राष्ट्रीय एजेंसियों पर भाजपा के साथ अनुपालन करने का आरोप लगाते रहे हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply