• November 1, 2022

ओयो के संबंध में बनाए और प्रकाशित और प्रसारित सभी मानहानिकारक लेखों को तुरंत हटाने का आदेश— दिल्ली उच्च न्यायालय

ओयो के संबंध में बनाए और प्रकाशित और प्रसारित सभी मानहानिकारक लेखों को तुरंत हटाने का आदेश— दिल्ली उच्च न्यायालय

(लेटेस्ट लॉज़.कॉम)

ओरावेल स्टेज़ लिमिटेड बनाम नाइन नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड और अन्य के मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय की एकल पीठ। न्यायमूर्ति मिनी पुष्कर्ण ने एक व्यावसायिक पत्रिका इनवेंटिवा को ओयो के संबंध में बनाए और प्रकाशित और प्रसारित सभी मानहानिकारक लेखों को तुरंत हटाने का आदेश दिया।

तथ्य

यह मुकदमा वादी द्वारा दायर किया गया था जिसमें वादी OYO के संबंध में प्रतिवादी द्वारा लिखे और प्रकाशित मानहानिकारक लेखों के संबंध में हर्जाना और स्थायी और अनिवार्य निषेधाज्ञा की मांग की गई थी।

विवाद बनाया

वादी: यह तर्क दिया गया था कि प्रतिवादियों ने वादी की प्रतिष्ठा और सद्भावना के लिए लापरवाह अवहेलना करते हुए, अपनी वेबसाइट पर लगातार ऐसे लेख प्रकाशित किए हैं जिनमें बड़े पैमाने पर दर्शकों की संख्या है। प्रकाशित किए गए उक्त लेखों में वादी के खिलाफ झूठे और अपमानजनक दावे हैं। आगे यह तर्क दिया गया कि इन लेखों ने वादी और उसके संस्थापक के खिलाफ स्पष्ट रूप से असत्य, गंजे और असत्यापित आरोप लगाए, जिसका उद्देश्य स्पष्ट रूप से प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना था। यह प्रस्तुत किया गया था कि वादी कंपनी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य मामलों से संबंधित लेख पूरी तरह से झूठे हैं क्योंकि उनके खिलाफ ऐसा कोई मामला लंबित नहीं था। यह प्रस्तुत किया गया था कि अन्य राज्यों में लंबित कार्यवाही के संबंध में, दो कार्यवाही पहले ही रद्द कर दी गई थी, अन्य कार्यवाही के संबंध में स्थगन प्रदान किया गया था और एक समझौता भी किया गया था। हालाँकि, माननीय सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष एक अपील लंबित है, लेकिन सर्वोच्च न्यायालय द्वारा उसी में कोई ठोस आदेश पारित नहीं किया गया है।

न्यायालय द्वारा टिप्पणियां

टीवी टुडे नेटवर्क लिमिटेड बनाम कॉग्नेट और अन्य पर भरोसा करते हुए, बेंच ने कहा कि आमतौर पर एक अंतरिम निषेधाज्ञा आदेश एक मुकदमे में पारित नहीं किया जा सकता है जहां नुकसान का दावा किया जाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोर्ट प्री-ट्रायल निषेधाज्ञा नहीं दे सकता है। या किसी प्रकाशित मानहानिकारक लेख को हटाने का आदेश, लंबित परीक्षण।

दलीलों पर विचार करते हुए, इसने कहा कि वादी अपने पक्ष में विज्ञापन-अंतरिम निषेधाज्ञा देने के लिए प्रथम दृष्टया मामला बनाने में सक्षम था। सुविधा का संतुलन वादी के पक्ष में था और यदि अंतरिम निषेधाज्ञा नहीं दी गई तो उसे अपूरणीय क्षति और क्षति होगी।

बेंच ने प्रतिवादियों को उनके सेवकों, एजेंटों, प्रतिनिधियों, कर्मचारियों और अन्य घटकों सहित वादी से संबंधित कोई भी झूठे, मानहानिकारक, अपमानजनक और भ्रामक बयान या लेख बनाने, प्रकाशित करने और प्रसारित करने या प्रकाशित करने से रोक दिया। इसने प्रतिवादियों को अपनी वेबसाइट यानी inventiva.co.in पर OYO के बारे में बनाए और प्रकाशित और प्रसारित सभी मानहानिकारक लेखों को तुरंत हटाने का भी निर्देश दिया। इसने 06.02.2023 को उपरोक्त आवेदन को फिर से अधिसूचित करने का आदेश दिया।

मामला: ओरावेल स्टेज़ लिमिटेड बनाम नाइन नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड और अन्य।

प्रशस्ति पत्र: सीएस (ओएस) 627/2022

बेंच: जस्टिस मिनी पुष्करना

निर्णय लिया गया: 14 अक्टूबर 2022

425 (Oravel Stays Limited vs Nine Network Private Limited & Ors.)

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply