• December 24, 2022

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस : सरपंचों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम :: रैन बसेरों का निरीक्षण 

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस : सरपंचों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम :: रैन बसेरों का निरीक्षण 

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 

सिरसा—(सतीश बंसल पत्रकार)–  ऑल इंडिया कंज्यूमर वेलफेयर काऊंसिल की ओर से राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के मौके पर रेलवे कॉलोनी में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला प्रधान दीपक मोंगा ने की। कार्यक्रम में प्रदेशाध्यक्ष गुरभेज सिंह ढिल्लों व महिला विंग की प्रदेशाध्यक्ष संतोष राज ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

इस मौके पर संतोष राज व गुरभेज सिंह ढिल्लों ने संयुक्त रूप से बताया कि 24 दिसंबर 1986 को राष्ट्रीय उपभोक्ता संरक्षण कानून लागू किया गया था। इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना है और उसे शोषण से बचाना है।

1991 तथा 1993 में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम में बदलाव किए गए। इसके बाद दिसंबर 2002 में व्यापक संशोधन किया गया और वर्ष 2003 में 15 मार्च से इसे लागू किया गया। राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाने की शुरुआत वर्ष 2000 से हुई। उन्होंने बताया कि बढ़ते बाजारवाद के चलते आज के दौर में हर कोई उपभोक्ता है। उदारीकरण के इस दौर में जैसे ही हम अपनी जरूरत की कोई चीज या सेवा लेते हैंए तभी उपभोक्ता का ठप्पा हमारे ऊपर लग जाता है। खराब गुणवत्ता की चीजें और सेवा प्रदाता से अपने अधिकारों के हक की लड़ाई ही जागरूक उपभोक्ता की पहचान है।

उन्होंने बताया कि लोकसभा में उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 2018 पारित किया जा चुका है। इसके तहत उपभोक्ताओं के हितों का संरक्षण तथा उनसे जुड़े मामलों.विवादों का समय से निपटारा हो सकेगा। उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 2018 पुराने उपभोक्ता संरक्षण कानून 1986 की जगह लेगा।

डिजिटल लेनदेन ई.कॉमर्स और भ्रामक प्रचार विज्ञापन से जुड़ी समस्याओं को बेहतर तरीके से दूर करके उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना इसका उद्देश्य है। इस मौके पर काऊंसिल सदस्य चिरागए रजतए हरीशए कांता सहित सैकड़ों लोग भी उपस्थित थे।
सिरसाए 24 दिसंबर। फोटोरू 02

जैविक खेती और आर्गेनिक खेती के प्रति जागरूकता

सिरसा—–   किसान दिवस के अवसर पर जाइडेक्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से किसानों को जैविक खेती और आर्गेनिक खेती के प्रति जागरूकता बारे स्थानीय सुरखाब पैलेस में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में जिलेभर से करीब 200 किसानों ने भाग लिया। कार्यक्रम में प्रगट सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने रसायन मुक्त खेतीए शोरे वाली जमीनों पर कैसे खेती करनी चाहिएए गोबर की खाद को कैसे इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने नरमे में आईपीएम तकनीक के खेती और अन्य विषयों के बारे में भी विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि देश के ज्यादातर किसानों के मन में ये भ्रम है कि ऑग्रेनिक खेती से उत्पादन कम हो जाता है। हालांकि कृषि क्षेत्र में रिसर्च करने वाली सबसे बड़ी संस्था भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के अधीन काम करने वाले भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान ने इस भ्रम को नकार दिया है।

उन्होंने बताया कि जैविक खेती में रासायनिक के मुकाबले उत्पादकता 20 से 25 फीसदी ज्यादा है। केंद्र व राज्य सरकारें भी लगातार किसानों से केमिकल फ्री खेती के लिए जैविक खेती का आह्वान कर रही है। उन्होंने बताया कि अगर लोगों को अच्छी सेहत चाहिए तो अब क्वालिटी फूड यानि केमिकल फ्री खानपान की तरफ आना ही होगा।

उन्होंने किसानों से आह्वान किया की कि इस तकनीक से ना सिर्फ आप अपनी जमीनों का स्वास्थ सुधार सकते हैंए बल्कि अच्छी उपज के साथ ज्यादा मुनाफा भी ले सकते हैं। कंपनी के जोनल मैनेजर विशाल शर्मा ने भी किसानों को समझाया कि पहले ही फसल चक्र में आप बिना केमिकल खाद से जाइडेक्स की प्रकल्प संजीवनी तकनीक द्वारा पूरी उपज बिना उत्पादन कम किए ले सकते हैं।

कार्यक्रम में जिन किसानों को इस तकनीक से अच्छे परिणाम मिले हैंए उन्होंने भी अपना अनुभव दूसरे किसानों के साथ सांझा किया। इस समारोह में समाजसेवी मेक्स सहुवाला ने जमीनों की गिरती हुई उपजाऊ शक्ति पर चिंता व्यक्त की। इसके साथ.साथ वर्णिका सहू नर्सरीए सच नर्सरीए शनि देव नर्सरीए निशांत व डूडी नर्सरी के संचालकों ने भी इस समारोह में भाग ले कर आर्गेनिक खेती को आने वाले भविष्य का आधार बताया।

कार्यक्रम के दौरान विवेक व खन्ना अस्पताल सिरसा द्वारा आंखों का निरूशुल्क जांच शिविर लगाया गयाए जिसमें सैकड़ों किसानों ने आंखें जांच करवाई। कंपनी की ओर से प्रगतिशील किसानों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

सरपंचों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम

नवनिर्वाचित ग्राम पंचायतें अपने गांव के विकास के लिये एकजुट होकर करें काम : कृष्ण बेदी

सिरसा——– मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव व पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी ने कहा कि गांव में छोटी सरकार का गठन हो चुका है। अब नवनिर्वाचित सरपंचों की जिम्मेवारी है कि वे अपने गांव के विकास के लिये एकजुट होकर काम करे। मुख्यमंत्री मनोहरलाल के कुशल नेतृत्व में समान विकास कार्य करवाय जा रहे हैं।

वे शनिवार को गांव ओढां के निजी रिजोर्ट में नवनिर्वाचित सरपंचों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व श्री बेदी ने सिरसा में श्री श्याम बाबा मंदिर में मत्था टेका और पूजा अर्चना भी की।

उन्होंने स्थानीय शिवाजी कॉलोनी में प्रवीण गोयल के निवास भी आमजन से मुलाकात की और उनका कुशलक्षेम पूछा। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा आदित्य देवीलालए पूर्व विधायक बलकोर सिंहए रामचंद्र कंबोजए वरिष्ठड्ढ भाजपा नेता चंद्र प्रकाश बोस्तीए बलजिंद्र सिंह जोशनए टिशू प्रधानए बलवंत सिंह मिरोकए सुनील बहलए महावीर गोदाराए वीरशांति स्वरुप मौजूद थे। इस दौरान श्री बेदी ने सरपंचों से संवाद व विचार विमर्श किया। इस दौरान उन्होने सभी सरपंचोंए पंचों व ब्लॉक समिति सदस्यों को सम्मानित भी किया।

श्री बेदी ने सरपंचों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गांवों में आ रही समस्याओं का एक साथ मिलकर समाधान किया जाएगाए ताकि आमजन की परेशानियों का निवारण किया जा सके। उन्होंने कहा कि नवनिर्वाचित सरपंच अपने.अपने गांवों की समस्याओं को चिन्हित करें तथा उनके स्थायी समाधान के सभी विकल्पों पर विचार करते हुए जन सहयोग से ही प्रस्ताव तैयार करवाएंए जिससे गांवों का चहुंमुखी एवं सर्वांगीण विकास संभव हो सके।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेकों कारगर योजनाएं क्रियांवित की जा रही है। गांव के मुखिया इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाते हुए अपने गांव को लाभ पहुंचवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सरकार से लेकर और ग्राम पंचायत तक का यह कर्तव्य है कि हर तबकेए हर वर्ग और हर व्यक्ति के साथ न्याय हो।

प्रदेश सरकार जिस प्रकार हरियाणा एक.हरियाणवी एक के सिद्धांत पर सरकार चलाई है वैसे ही पंचायतें भी पूरे गांव को एक परिवार मानकर काम करें। गांव का पैसा गांव के सामूहिक कार्य में लगे हैं और इसे कोई गलत ढंग से ना निकाल पाए यह चौकीदारी भी हमें करनी है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विकास कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए गांवों में ग्राम दर्शन पोर्टल व शहरों के लिए नगर दर्शन पोर्टल बनाया है। इसके माध्यम से आम आदमी को भी अपनी समस्याओं के समाधान के लिए अपनी बात रखने व उसके समाधान करवाने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

उन्होंने बताया कि इन पोर्टल पर आम लोग अपनी मांगए शिकायत और सुझाव भी दे सकेंगे। पोर्टल पर हरियाणा के प्रत्येक निकायों व गांवों में क्रियान्वित किए जा रहे विकास कार्यों सहित नए विकास कार्यों की मांग का संपूर्ण डाटा ऑनलाइन उपलब्ध होगा।
रैन बसेरों का निरीक्षण 
सिरसा —   एसडीएम राजेंद्र कुमार ने शुक्रवार को देर सांय स्थानीय रैन बसेरा का निरीक्षण किया और जरूरतमंद लोगों को कंबल वितरित किए। इस दौरान उनके साथ जिला रेडक्रॉस के सचिव लाल बहादुर बेनीवालए नगर परिषद सिरसा के कनिष्ठ अभियंता प्रवीन शर्माए कुलदीप व सफाई निरीक्षक पवन कुमार साथ रहे।
एसडीएम ने स्थानीय टाउन पार्क के पास अस्थाई रैन बसेरा का निरीक्षण किया और जरूरतमंद लोगों को कंबल वितरित किए। साथ ही उन्होंने रैन बसेरा में ठहराव करने वाले व्यक्तियों के लिए नगर परिषद सिरसा द्वारा गददेए रजाई ध् कम्बल की उचित व्यवस्था की भी जांच की। नगर परिषद सिरसा द्वारा वार्ड नंबर 13 में नजदीक डीसी जैन पार्क में चलाए जा रहे स्थायी रैन बसेरा में व्यवस्था की जानकारी ली। इस रैन बसेरा में यात्रियों के लिए रजाई ध् कंबलए गद्दे के अतिरिक्त बैड की व्यवस्था की हुई हैए साथ ही शुद्ध पानी के लिए आरओ सिस्टम लगाया हुआ है तथा गर्म पानी की व्यवस्था के लिए परिषद द्वारा गीजर लगवाया गया है।
इसके अतिरिक्त रैन बसेरा में महिलाओं के लिए अलग से ठहरने व बाथरूम की व्यवस्था भी अलग की हुई है। नगर परिषद सिरसा द्वारा रात के समय स्टेशनए बस स्टैंड पर बेसहारा ठहरने वाले व्यक्तिओं को रैन बसेरा में पहुंचाने के लिए अपने कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई हुई है। कर्मचारियों द्वारा प्रतिदिन शहर में औचक निरीक्षण करके जरूरतमंद व्यक्तियों को ठहरने के लिए रैन बसेरा में पहुंचाया जाता है।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना कैंप
सिरसा ——  पशुपालन डेयरी विभाग सिरसा द्वारा गांव फूलकां में एक राष्ट्रीय कृषि विकास योजना कैंप डाण् विद्यासागर बंसल उपनिदेशक पशुपालन एवं डेयरी विभाग सिरसा के मार्गदर्शन में व डाण् राकेश निंबरिया उप मंडल अधिकारी पशुपालन एवं डेयरी विभाग सिरसा की अध्यक्षता में लगाया गया।

पशु चिकित्सक डाण् जगमिंदर सिंह गिल राजकीय पशु चिकित्सालय सिकंदरपुर ने ग्राम वासियों को पशुपालन से संबंधित विभिन्न जानकारियां उनके रहन.सहनए टीकाकरण व पशुओं को निरंतर क्रीमि रहित करने की सलाह दी।

उन्होंने बताया कि पशुओं को निरंतर हमें मुंहखूरए गलघोटू की वैक्सीन भी लगवानी चाहिए। साथ ही हमें भेड़ बकरियों को भी वैक्सीन लगवानी चाहिए। आए हुए डाण् आकाश भांभू ने भी पशु पालकों को सर्दी में पशुओं को रखने के तरीकों से अवगत कराया और पशुओं को देने वाले खानपान के बारे में विस्तार से बताया।

इस मौके पर रविंद्र गोयल वीएलडीएए रोहित पाल वीएलडीएए संदीप कुमार व सतनाम सिंह पशु प्रीचरए मोहन व अन्य ग्रामवासी मौजूद थे।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply