• January 10, 2019

रात्रि चौपाल एवं जनसुनवाई –हाथो हाथ समाधान

रात्रि चौपाल एवं जनसुनवाई –हाथो हाथ समाधान

प्रतापगढ़———— जिले की ग्रामीणजनों की समस्याओं के त्वरित निराकरण को लेकर जिला कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित की अध्यक्षता में बुधवार को छोटीसादड़ी पंचायत समिति की कारूण्डा ग्राम पंचायत में आयोजित जिला स्तरीय रात्रि चौपाल एवं जनसुनवाई कार्यक्रम राहतभरा रहा।

कई व्यक्तिगत समस्या को प्रार्थना पत्रों का हाथो हाथ समाधान हुआ तो कई प्रकरणों के निस्तारण के लिये उपस्थित अधिकारियो को मौके पर ही निर्देशित किया।

रात्रि चौपाल को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि रात्रि चौपाल एवं जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकारी मौजूद रहकर ग्रामीणजनों की समस्या सूने एवं उनका निराकरण करे। रात्रि चौपाल में उपस्थित जिला स्तरीय एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियो ने विभाग की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी तथा इनका अधिकाधिक लाभ लेने का आह्वान किया गया।

रात्रि चौपाल में कृषि अधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना, तारबंदी के लिये सहायता, फार्म पाउण्ड एवं कृषि यंत्रांे के अनुदान आदि की जानकारी दी गई। ग्रामीणजनांे की कृषि पर्यवेक्षक के ग्राम पंचायत में नही आने को जिला कलक्टर ने गंभीरता से लिया एवं कृषि पर्यवेक्षक को चौपाल में ग्रामीणो के समक्ष उपस्थित किया एवं प्रत्येक मंगलवार को कारूण्डा ग्राम पंचायत में उपस्थित रहकर कार्य करने को पांबद किया।

चौपाल में ग्रामीणों द्वारा पूरी ग्राम पंचायत में विद्युत तारो को बदलने एवं ढिले तारांे से हो रहे नुकसान के प्रार्थना पत्रों पर जिला कलक्टर ने सहायक अभियंता को निर्देशित किया की ग्राम पंचायत का सर्वे कर तीन दिवस में रिर्पोट प्रस्तुत करें। इस कार्य के लिये भू-अभिलेख निरीक्षक एवं पटवारी को भी पांबद किया गया।

सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा कराये जा रहे कार्यो की जानकारी भी रात्रि चौपाल में दी गई। हाॅस्पीटल से कारूण्डा तक सड़क निर्माण, कारूण्डा से तीनमुण्डा रोड़ डामरिकरण, चाहखेड़ी से आमलिया रोड़ तक के प्रस्ताव बनाने के निर्देश कनिष्ठ अभियंता को दिये गये।

जिला कलक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन अभियान के बारे में शौचालय निर्माण एवं भुगतान की समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी। नाला निर्माण एवं पट्टी पठार के लिये ग्राम विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि ग्राम सभा मंे प्रस्ताव लेकर नाली निर्माण का कार्य करवाये। श्मशान भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत पर जिला कलक्टर ने तहसीलदार एवं विकास अधिकारी को पांच दिवस में जांच कर प्रकरण की विस्तृत रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

रात्रि चौपाल एवं जनसुनवाई कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र रेगर ने प्रधानमंत्री आवास सहित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की ग्राम पंचायत कारूण्डा की जानकारी दी। इस अवसर पर खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ देने सहित विभिन्न व्यक्तिगत एवं सामुहिक शिकायत प्रकरणो में उपस्थित अधिकारियो को मौके पर ही निस्तारण के निर्देश दिये गये। इस अवसर पर संरपच तारा देवी, जनप्रतिनिधि, तहसीलदार, विकास अधिकारी सहित जिला स्तरीय एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी रात्रि चौपाल में उपस्थित रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply