• February 23, 2015

राज्य स्तरीय स्काउट गाइड अवार्ड समारोह:

राज्य स्तरीय स्काउट गाइड अवार्ड समारोह:

जयपुर -स्काउट गाइड मुख्यालय, जयपुर के तत्वावधान में जगतपुरा स्थित स्काउट गाइड प्रशिक्षण केन्द्र पर आयोजित राज्य स्तरीय पुरस्कार समारोह रविवार  को गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया के मुख्य आतिथ्य एवं संगठन के प्रधान श्री  गिरधारी सिंह बापना की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।

समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि गृह मंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि यह संगठन विश्व स्तर का संगठन है, जहां अनुशासन, स्वावलंबन और चरित्र निर्माण की शिक्षा दी जाती है। यह एक ऐसा संगठन है जहां शिक्षा ही नहीं दी जाती, बल्कि बच्चों में संस्कृति और संस्कार भी डाले जाते हैं। यही एक ऐसा संगठन है जिसमें राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रपति जी द्वारा और प्रदेश स्तर पर राज्यपाल द्वारा पुरस्कार दिये जाते हैं।

इस संगठन से जुड़े अध्यापकों को हमेशा आदर्श शिक्षक माना जाता है। इस संगठन में ऐसी प्रेरणा-शक्ति है, जो इससे जुड़े लोगों को कभी बूढ़ा नहीं होने देती, मैंने ऐसे लोगों को देखा है जो बुढ़ापे में भी कर्मशील रहते हैं। इनके द्वारा संचालित प्याऊ पर बुजुर्ग स्काउटर अपनी स्वेच्छा से सेवा देते दिखाई देते हैं। आज देश को इस संगठन द्वारा किये जा रहे संस्कार और चरित्र निर्माण जैसे कार्यों की आवश्यकता है। देश को अंधेरे से उजाले की ओर ले जाने के लिए ऐसे प्रयास होने ही चाहिये।

प्रति वर्ष राज्य स्तरीय स्काउट गाइड पुरस्कार समारोह का आयोजन किया जाता है, जिसमें वर्ष के दौरान राज्य पुरस्कार उत्तीर्ण स्काउट-गाइड को राज्यपाल महोदय के हस्ताक्षरयुक्त प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाता है।

श्री कटारिया ने स्काउट आन्दोलन में प्रशंसनीय, उल्लेखनीय एवं अद्वितीय सहयोग करने वाले जिला कलेक्टर एवं अन्य प्रबुद्घ व्यक्तियों सहित कुल 3 को धन्यवाद बैज एवं 4 को बार टू मेडल ऑफ मेरिट, 2 को मैडल ऑफ मेरिट तथा सभी संभागों के 32 जिलों से आये अनेक स्काउट-गाइड, कब-बुलबुल को महामहिम राज्यपाल के हस्ताक्षरयुक्त राज्य पुरस्कार, हीरक पंख एवं निपुण के प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

स्टेट चीफ कमिश्नर निरंजन आर्य ने अपने स्वागत उद्बोधन में समारोह के मुख्य अतिथि एवं अध्यक्ष को धन्यवाद अर्पित करते हुए कहा कि आपके चरित्र से हमें प्रेरणा मिलती है और हमें गर्व है कि बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए यह संगठन ही एक मात्र ऐसा संगठन है जो विश्व के लगभग सभी देशों में कार्य कर रहा है और हम इस संगठन से जुड़े हुए हैं।

यह संगठन बच्चों में अच्छे संस्कारों के साथ उन्हें स्वावलम्बन, साहस और देशप्रेम जैसे अनेक सद्गुणों से सम्पन्न बनाता है। श्री आर्य ने बताया कि प्रदेश संगठन अपने अभिनव कार्यक्रमों और अपनी गुणवत्ता के कारण पूरे राष्ट्र में पहला स्थान रखता है। श्री आर्य ने देश के प्रथम स्काउट आवासीय विद्यालय से भी अवगत कराया।

इस अवसर पर सहभागी स्काउट्स गाइड्स द्वारा पिरामिड प्रदर्शन किया गया। नन्हें कब-बुलबुल द्वारा मनमोहक प्रदर्शन किया गया। समारोह में स्काउट आवासीय विद्यालय के बच्चों द्वारा देशभक्ति गीत वन्दे मातरम् पर जोशीला समूह नृत्य प्रस्तुत किया गया।

समारोह में डॉ. अखिल शुक्ला स्टेट कमिश्नर (कब), डॉ. वीणा प्रधान स्टेट कमिश्नर (गाइड), डॉ. पी.सी. जैन स्टेट कमिश्नर (समन्वय), निर्मल पंवार स्टेट कमिश्नर (प्रचार-प्रसार), डॉ.एस.आर. जैन राज्य सचिव, वन्दना बगडिय़ा संयुक्त राज्य सचिव, राजपाल सिंह चौहान सहायक स्टेट कमिश्नर एवं अन्य पदाधिकारी, अधिकारी व नागरिक मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply