• February 23, 2015

बच्चों की शिक्षा में गुणात्मक सुधार आवश्यक – महिला एवं बाल विकास मंत्री

बच्चों की शिक्षा में गुणात्मक सुधार आवश्यक  – महिला एवं बाल विकास मंत्री

जयपुर – महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा है कि बच्चों की शिक्षा में गुणात्मक सुधार की आवश्यकता है और जिस संस्थान में वह अध्ययन कर रहा है, उसे यह देखना चाहिए कि बच्चे का भविष्य किस प्रकार बन सकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी शिक्षण संस्थान में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या के आधार पर उसकी गुणवत्ता नही आंकी जाती, बल्कि उस संस्थान से निकलने वाले विद्यार्थी किस प्रकार अपने क्षेत्र में सेवा करके अपने समाज व देश को क्या देते है, इसे महत्व दिया जाता है।

श्रीमती भदेल रविवार को अजमेर के जवाहर रंगमंच पर आर्य भट्ट गु्रप ऑफ कॉलेजेज के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह को सम्बोधित कर रही थीं।

श्रीमती भदेल ने कहा कि शिक्षण संस्थान में प्रवेश करने वाले विद्यार्थियों को वहां के शिक्षक क्या देते हैं, यह महत्वपूर्ण है। इसी से उस विद्यार्थी का जीवन आगे प्रगति करेगा और वह अपनी सेवाओं को अंजाम देगा। उन्होंने कहा कि हमारे लिए वह चिकित्सक ज्यादा महत्वपूर्ण है जो सरल तरीके से उपलब्ध है और हमें चिकित्सा उपलब्ध कराता है। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने अकादमी क्षेत्र में उपलब्धियां अर्जित करने वाली छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरित किए ।

विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला प्रमुख श्रीमती वंदना नोगिया ने विद्यार्थियों के जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए दिशा दी और इस शिक्षण संस्थान से निकलने वाले बच्चों के  उज्जवल भविष्य की शुभकामना दी। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां अर्जित करने वाले छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया।

संस्थान के निदेशक डॉ. शास्त्री ने सभी का स्वागत करते हुए एक वर्ष में संस्थान द्वारा अर्जित उपलब्धियों के बारे में बताया।

इस मौके पर श्री संतोष गुप्ता द्वारा लिखित नाटक ”अमेज” भी प्रस्तुत किया गया। इसका निर्देशन प्रसिद्घ रंगकर्मी श्री राजेन्द्र सिंह ने किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply