राज्य सरकार विशेष योग्यजनों को स्वावलम्बी बनाने के लिए संकल्पित

राज्य सरकार विशेष योग्यजनों को स्वावलम्बी बनाने के लिए संकल्पित

जयपुुर – उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार संयुक्त रूप से विशेष योग्यजनों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप नि:शुल्क सहायता उपकरण उपलब्ध करा कर उन्हें स्वावलम्बी बनाने के लिए पुरजोर प्रयास कर रही है ताकि वे विकास की मुख्य धारा में जुड़ कर देश की तरक्की में अपना योगदान दे सके।

श्री सराफ मंगलवार को झालाना डूंगरी स्थित सामुदायिक केन्द्र में केन्द्र एवं राज्य सरकार के संयुक्त तत्वावधान में विशेष योग्यजनों को सहायता उपकरण उपलब्ध कराने की योजना (ए.डी.आई.पी.) के अन्तर्गत विशेष योग्यजनों को नि:शुल्क सहायता उपकरण उपलब्ध कराने हेतु आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बाईजी की कोठी सहित सम्पूर्ण मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र में चहुंमुखी विकास के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्घता से प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि बाईजीकी कोठी क्षेत्र में पानी की टंकी का निर्माण किये जाने के साथ ही माध्यमिक विद्यालय को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत कराने, सड़कों का निर्माण करने सहित अन्य विकास के कार्य कराये गये है।

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए राज्य सरकार से अनुरोध किये जाने पर रॉयल्टी चौराहा से अपेक्स सर्किल तक के झालाना बाईपास रोड को 100 फीट का ही रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि 100 फीट का रोड चौडा किये जाने पर यदि बाईजी की कोठी क्षेत्र् के लोग विस्थापित किये जायेंगे तो उन्हें इसी क्षेत्र में बसाया जायेगा।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जयपुर सासंद श्री रामचरण बोहरा ने विशेष योग्यजनों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप सहायता उपकरण उपलब्ध कराये जाकर उन्हें सशक्त बनाने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार की सराहना करते हुए कहा कि जयपुर संसदीय क्षेत्र में शारीरिक रूप से 80 प्रतिशत विकलांग प्रत्येक पात्र विशेष  योग्यजन को मोटराईज्ड ट्राई साईकिल के लिए सांसद मद से 10 हजार रूपये की राशि दी जायेगी। उन्होंने कहा कि आज ऐसे विशेष योग्यजन जो सहायता उपकरण से शेष रह गये है उन्हें शीघ्र ही चिन्हिकरण किया जाकर उनकी आवश्यकता के अनुरूप अगले कार्यक्रम मे सहायता उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे।

कार्यक्रम के अंत में क्षेत्रीय पार्षद  श्री चंद्र भाटिया ने अतिथियों एवं आगुन्तकों का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम द्वारा 27 विशेष योग्यजनों को व्हील चेंयर, ट्राई साइकिले, श्रवण यंत्र, बैसाकी, केलीपर, छडी सहित कुल 46 उपकरण प्रदान किये गये।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply