राज्य में कॉमन एफ्यूलेंट ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया सरल -मुख्यमंत्री

राज्य में कॉमन एफ्यूलेंट ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित  करने की प्रक्रिया सरल -मुख्यमंत्री

जयपुर –  मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने शुक्रवार को नई दिल्ली के उद्योग भवन में केन्द्रीय टेक्सटाइल राज्यमंत्री श्री संतोष गंगवार से मुलाकात करके राजस्थान में प्रस्तावित छ: कॉमन एफ्यूलेंट ट्रीटमेंट प्लांट (सी.ई.टी.पी.) स्थापित करने की प्रक्रिया को सरल बनाने का आग्रह किया है।

श्रीमती राजे ने बताया कि राजस्थान के पाली जिले में दो, बालोतरा में दो, जसोल में एक सी.ई.टी.पी. तथा पाली में प्रस्तावित अगली पीढ़ी के टेक्सटाइल र्पाक की स्थापना का प्रस्ताव राज्य सरकार द्वारा केन्द्र सरकार को भेजा जा चुका है। इन प्लांटों की स्थापना इंटिग्रेटेड प्रोसेसिंग डवलपमेंट स्कीम (आई.पी.डी.एस.) के अन्र्तगत की जायेगी। इनमें कुल लागत का 50 प्रतिशत केन्द्र सरकार द्वारा, 25 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा तथा शेष 25 प्रतिशत लागत ऋण इत्यादि के माध्यम से वहन करने का प्रस्ताव है। राज्य सरकार ने केन्द्र को भेजे प्रस्ताव में अपने हिस्से की 25 प्रतिशत राशि के लिए हाँ कर दी है तथा संबंधित प्लांटों के लिए गैर आपत्ति प्रमाण-पत्रा भी जमा करवाए जा चुके है। केन्द्रीय मंत्रालय ने इस संबंध मे अन्य कई सूचनाएं उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार को सूचित किया है।

श्रीमती राजे ने केन्द्रीय मंत्री से आग्रह किया कि उक्त प्लांटों की स्थापना की प्रक्रिया एवं सूचना संकलन को ज्यादा सरल बनाया जाएं, ताकि इनका र्निमाण समय पर पूरा किया जा सके।

श्रीमती राजे ने केन्द्रीय राज्य मंत्री को बताया कि राज्य में एक ”यूनिक हाई-टेक मास प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी डवलपमेंट सेंटर” की स्थापना का प्रस्ताव केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्रालय में लंबित है। इस प्र्रस्ताव में मंत्रालय से 126 करोड़ रुपये के आवंटन के लिए आग्रह किया गया है। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से इस प्रस्ताव के निस्तारण के लिए केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्रालय से बातचीत करने का आग्रह भी किया।

श्रीमती राजे ने राजस्थान में बनने वाले ”सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन मोबाइलटेक्स” के लिए भी मंत्रालय से जल्द मंजूरी प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि इस एक्सीलेंस सेंटर की सफलता के लिए प्रदेश में स्थापित ऑटोमोबाइल हब एक बूस्टर की तरह काम करेगा।

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री के साथ जयपुर सांसद श्री रामचरण बोहरा एवं सेंट्रल वूल बोर्ड के अध्यक्ष श्री जसवंतसिंह बिश्नोई भी मौजूद थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply