जैतून एवं खजूर की खेती और प्रबंधन में सहयोग – इजराइल

जैतून एवं खजूर की खेती और प्रबंधन में सहयोग  – इजराइल

जयपुर- मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने शुक्रवार को नई दिल्ली में भारत में इजराइल के राजदूत श्री डेनियल कारमोन से भेंट की।

श्रीमती राजे ने श्री कारमोन के साथ राजस्थान एवं इजराइल के बीच कृषि एवं डेयरी विकास और विभिन्न क्षेत्रों में तकनीक संबंधी आदान-प्रदानों के मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान एवं इजराइल के बीच जलवायु संबंधी समानताओं के कारण कृषि क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भागीदारी अदा कर सकते हैं। उन्होंने इजराइल के राजदूत से कहा कि राजस्थान के लूणकरणसर में स्थापित की गई जैतून रिफाइनरी के संचालन एवं प्रबंधन में इजराइल काफी सहयोग प्रदान कर सकता है तथा वहां के स्थानीय स्टाफ को प्रशिक्षण प्रदान करने में भी मददगार हो सकता है।

श्रीमती राजे ने कहा कि इजराइल से राजस्थान के लिए जैतून की Óटेबल परपज वैरायटी’ की पौध उपलब्ध करवाने में भी मदद अपेक्षित है ताकि प्रदेश में इसकी खेती की जा सके।

मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने इजराइल से राजस्थान में उन्नत बागवानी के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने का आग्रह भी किया तथा कहा कि इसके लिए राज्य सरकार के साथ प्रस्तावों को अंतिम रूप देने में इजराइल सहयोग करें।

श्रीमती राजे ने कहा कि “इंडो इजराइल एक्शन प्लान फेज-2” के तहत् राजस्थान में स्थापित होने वाले तीन नये सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (झालावाड़, टोंक एवं धौलपुर) की स्थापना मेें दूतावास केे माध्यम से राज्य सरकार को अपेक्षित सहयोग प्रदान करने का भी आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने मुलाकात के दौरान राजदूत से कहा कि इजराइल राजस्थान में खजूर की खेती के प्रबन्धन में भी सहयोग दें ताकि खजूर के ”पोस्ट हारवेस्ट मैनेजमेंटÓÓ में नई तकनीकी एवं उपयुक्त मशीनों की व्यवस्था की जा सके।

श्रीमती राजे ने कहा कि राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने  के लिए पर्यटन विभाग इजराइल दूतावास के सहयोग से इजराइल में टूअर ऑपरेटर्स का रोड़ शो आयोजित करवाना चाहता है। यह शो दोनों भागीदारों के लिए पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने कहा कि फरवरी, 2016 में इजराइल में प्रस्तावित ट्रेवल मार्ट के लिए पर्यटन विभाग को दूतावास का सहयोग अपेक्षित है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply