• September 11, 2015

राजस्व अधिकारी संपरिवर्तन, वसूली, नामान्तरकरण खोलने, सीमाज्ञान व राजस्व प्रकरणों का तत्परता से निस्तारण करें

राजस्व अधिकारी संपरिवर्तन, वसूली, नामान्तरकरण खोलने, सीमाज्ञान व राजस्व प्रकरणों का तत्परता से निस्तारण करें

जयपुर – जिला कलक्टर श्री कृष्ण कुणाल ने जयपुर जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए है कि वे संपरिवर्तन, वसूली, नामान्तरकरण खोलने, सीमाज्ञान , जांच व लम्बित राजस्व प्रकरणों का तत्परता से निस्तारण कर जिला कार्यालय को रिपोर्ट भिजवायें। इसमें किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाये।

जिला कलक्टर गुरूवार को कलक्ट्रेट के सभागार में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे संपरिवर्तन के लम्बित प्रकरणों का मौके की स्थिति एवं नियमानुसार शीघ्रता से निस्तारण कर जिला कार्यालय को अवगत करायें। उन्होंने राजस्व न्यायालयों में तीन वर्ष से पूर्व के लम्बित राजस्व प्रकरणों को साप्ताहिक तारीख देकर प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके क्षेत्र में राजकीय कार्यालयों को भूमि आवंटन करने संबंधी प्रकरणों के संबंध में भूमि आवंटन के प्रस्ताव तैयार कर शीघ्रता से जिला कार्यालय को भिजवाये। इसी प्रकार किसानों को गैर खातेदारी से खातेदारी अधिकार देने संबंधी प्रकरणों का भी तत्परता से निस्तारण करें।

उन्होंने तहसीलदारों को निर्देशित किया कि नामान्तरकरण खोलने एवं सीमाज्ञान के प्रकरणों का अविलम्ब निस्तारण किया जाये तथा सभी तहसीलदार अपने क्षेत्र के सभी पटवारियों को पाबन्द करें कि वे उनके समक्ष प्रस्तुत किये जाने वाले नामान्तरकरण के प्रकरणों का इन्द्राज करते समय रिकार्ड में तिथि आवश्यक रूप से अंकित करें।

जिला कलक्टर ने विराटनगर एवं मौजमाबाद के निर्धारित स्थान पर नवीन रीको औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के संबंध में आवश्यकतानुसार भूमि आवंटन के प्रस्ताव तत्परता से भिजवाने हेतु संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए। रामचन्द्रपुरा, बगरू, सांगानेर, बस्सी, बिन्दायका में स्थित रीको औद्योगिक क्षेत्र के अतिक्रमणों को हटाने की कार्य योजना बनाकर 30 सितम्बर तक भिजवाने के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने पंजीकृत संस्थाओं द्वारा गोदाम बनाने, डेयरी, खेल मैदान इत्यादि के लिए भूमि आवंटन तथा बस्सी क्षेत्र के चारणवास स्थित रा.उ.मा.वि. के भवन के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव शीघ्रता से भिजवाने हेतु संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने श्मशान एवं कब्रिस्तान के लिए भूमि आवंटन संबंधी प्रकरणों का भी शीघ्र निस्तारण करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने अब्दुल रहमान बनाम सरकार के निर्णय के प्रभावित भूमियों के रेफरेन्स एवं माफी मंदिर संबंधी प्रकरणों की वांछित पूर्तियां तत्परता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने राष्ट्रीय एवं राज्य मानवाधिकार आयोग, लोकायुक्त एवं बेरी आयोग से संबंधित प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारण करने की कार्यवाही कर पालना रिपोर्ट जिला कार्यालय को भिजवाने हेतु संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के राजस्व कार्यालयों की प्रभावी मॉनिटरिंग एवं निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि वे राजस्व कर्मचारियों के विरूद्व लम्बित 16 सीसीए, 17 सीसीए से संबंधित जांच प्रकरणों, लेखा आक्षेपों एवं पेंशन प्रकरणों का भी तत्परता से निस्तारण कर रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने सभी अतिरिक्त जिला कलक्टर्रस को निर्देशित किया कि वे अपने निर्धारित उपखण्ड क्षेत्र के दौरे के समय उपखण्ड एवं तहसील कार्यालय में लम्बित नामान्तरकरण सहित अन्य राजस्व प्रकरणों की स्थिति का भी आवश्यक रूप से जायजा लें। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र के पटवार घर व गिरदावर सर्किल कार्यालय जिनके भवन नहीं है ऐसे पटवार घरों व गिरदावर सर्किल कार्यालयों के लिए खाली स्कूल भवनों का उपयोग करने हेतु एस.डी.एम.सी. की बैठक आयोजित कर निर्णय करवायें। उन्होंने कहा कि जिले में 576 विद्यालयों के भवन रिक्त है।

श्री कृष्ण कुणाल ने रोडा एक्ट, एल.आर.एक्ट, आई.आर.एक्ट के तहत वसूली की कार्यवाही तत्परता से करने के साथ-साथ जमाबंदी लेखन, पंचायत चुनाव संबंधी प्राप्त शिकायतों का निस्तारण, वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के आवेदन प्राप्त कर 30 सितम्बर तक जिला कार्यालय को भिजवाने, भामाशाह योजना के तहत पायलट के प्रोजेक्ट के अन्तर्गत ब्लॉक सांगानेर में सामाजिक सुरक्षा योजना के लाभार्थी पेंशनधारियों, महात्मा गांधी नरेगा योजना के एक्टिव वर्कस जॉबकार्डधारियों एवं राशनकार्डधारियों को भामाशाह योजना, आधार व बैंकों से जोड़कर सीडिग़ का शत-प्रतिशत कार्य 20 सितम्बर तक कराने के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 15 सितम्बर से सीडिग़ का कार्य पूरे जिले में किया जायेगा।

उन्होंने जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में माइक्रो ए.टी.एम. एवं बैंकिग कोरसपोन्डेट नियुक्त करने की कार्यवाही भी तत्परता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व मण्डल के निर्देशानुसार डाटा सेग्रिगेशन का कार्य 15 सितम्बर से प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। उन्होंने ये भी निर्देश दिए कि 30 सितम्बर तक जयपुर ग्रामीण क्षेत्र के सभी शत-प्रतिशत शस्त्र अनुज्ञापत्रधारियों को यूनिक आईडीफिकेशन नम्बर आवंटन करने के लिए गृह मंत्रालय भारत सरकार के एन.डी.ए.एल. पर निर्धारित प्रपत्र अपलोड करने की कार्यवाही पूर्ण की जाये। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत लाभार्थियों का वेरीफिकेशन का कार्य जिले की झोटवाडा पंचायत समिति के अनुरूप करने की कार्यवाही शीघ्रता से करें। उन्होंने कहा कि जिले की सभी पंचायत समितियों में भामाशाह योजना के तहत सीडिग़ का कार्य शीघ्रता से प्रारम्भ किया जायेगा।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री राजीव जैन, द्वितीय श्री पुरूषोत्तम शर्मा, तृतीय श्री जसवंत सिंह, चतुर्थ श्री कैलाश चंद यादव, शहर दक्षिण श्री मुकुल शर्मा, पूर्व श्री बी.डी.कुमावत एवं उपखण्ड अधिकारी जयपुर ने पावर पाईंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से राजस्व अधिकारियों को उनके द्वारा किये जाने वाले कार्यो के संबंध में जानकारी एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में एडीएम उत्तर श्री प्रकाश चंद, कोटपूतली एडीएम श्री वीरेन्द्र सिंह सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, जिला रसद अधिकारी प्रथम व द्वितीय आदि उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply