• April 1, 2015

राजस्थान स्थापना दिवस: प्रवासी राजस्थानियों की प्रतिनिधि संस्था ‘राजस्थान संस्था संघ’

राजस्थान स्थापना दिवस: प्रवासी राजस्थानियों की  प्रतिनिधि संस्था  ‘राजस्थान संस्था संघ’

जयपुर -राजस्थान स्थापना दिवस पर नई दिल्ली में प्रवासी राजस्थानियों की प्रतिनिधि संस्था ‘राजस्थान संस्था संघ’ द्वारा नई दिल्ली के प्यारे लाल भवन में आयोजित राजस्थान दिवस समारोह में राजस्थान साहित्य कला परिषद् के पूर्व अध्यक्ष उदयपुर के श्री देव कोठारी और उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के उपकुलपति अलवर मूल के डॉ. राकेश कुमार खांडल को साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए सम्मानित किया गया।

समारोह में विशिष्ट अतिथि डॉ. विजय सोनकर शास्त्री और दिल्ली के विधायक श्री विशेष रवि ने उन्हें शॉल ओढ़ा कर और प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। संस्था के अध्यक्ष श्री सुरेश खण्डेलवाल और सचिव श्री के.के. नरेड़ा ने सम्मानित हस्तियों का परिचय दिया। सुश्री दिव्या लूनिया ने मंच संयोजन और दीप प्रज्वलन में अतिथियों का सहयोग किया।

समारोह मे नगर निगम उत्तर के महापौर श्री योगेन्द्र चंदेलिया, प्रमुख समाज सेवी श्री केदार नाथ अग्रवाल ‘बीकानेरवाला’, श्री जयनारायण खण्डेलवाल, श्री रिखबचंद जैन, श्री टी.के. जैन श्री जगदीश खण्डेलवाल सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

कार्यक्रम का संचालन जानी-मानी साहित्य लेखिका श्रीमती कुसुम लूनिया ने किया। इस मौके पर अतिथियों को राजस्थानी साफा बांधने के विशेषज्ञ श्री धनपत लूनिया ने राजस्थानी साफा पहना कर सम्मानित किया। समारोह में हास्य कवि श्री हरीश हिन्दुस्तानी और लोक गायक श्री संजय भटेरा ने अपनी रचनाओं से समा बांध दिया। साथ ही  पंण्डित सुरेश व्यास के नेतृत्व में राजस्थानी कलाकारों ने शानदार प्रस्तुतियां दी।

इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि आजादी के आन्दोलन के साथ ही देश की प्रगति में राजस्थानवासियों का अहमं योगदान रहा है। विशेषकर देश की राजधानी दिल्ली सहित देश के नही पूरे विश्व के लगभग सभी अंचलों में प्रवासी राजस्थानी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है। उन्होंने राजस्थानी भाषा को बहुत ही समृद्घ बताते  हुए इसे राजभाषा की मान्यता देकर संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किये जाने की आवश्यकता भी बताई।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply