• April 12, 2017

राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इन्स्ट्रूमेन्ट्स लिमिटेड (रील) सम्मानित

राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इन्स्ट्रूमेन्ट्स लिमिटेड (रील) सम्मानित

जयपुर————-राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड इन्स्ट्रूमेन्ट्स लिमिटेड, (रील) को इन्डिविजुअल लीडरशिप कैटेगरी में स्कोप एक्सीलेंस अवार्ड एवं अनुसंधान, नवाचार व तकनीकी विकास के लिए कम्पनी को स्कोप मेरिटोरियस अवार्ड 2014-15 से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा यह पुरस्कार रील के प्रबन्ध निदेशक, श्री ए.के. जैन ने ग्रहण किया।

(c)TADOBA
राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी

स्कोप द्वारा नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित भव्य समारोह में केन्द्रीय भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्री श्री अनंत गीते एवं केन्द्रीय भारी उद्योग एवं लोक उद्यम राज्य मंत्री श्री बाबुल सुप्रियो अन्य गणमान्य अतिथियों कि उपस्थिति में यह पुरस्कार प्रदान किए गए। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार स्कोप द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को देश के आर्थिक, आद्यौगिक और सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिये जाते है। इस अवसर पर भारत सरकार के लोक उद्यम विभाग की सचिव श्रीमती सीमा बहुगुणा भी उपस्थित थी।

इस अवसर पर रील के प्रबंध निदेशक श्री ए.के.जैन ने बताया कि रील, केन्द्रीय भारी उद्योग और लोक उद्यम मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन मिनी रत्न, सी श्रेणी का सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है। वर्ष 1981 मे स्थापना के बाद से ही कंपनी निरतंर बेहतर ट्रैक रिकार्ड के साथ पेशेवर प्रबन्धन और लाभदायक पथ पर अग्रसर है।

श्री जैन ने कहा कि रील के त्वरित विकास में प्रौद्योगिकी के समाधानों का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि हमारा ध्येेय खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय मिशनों के साथ मिशन मोड में काम करते हूए इलेक्ट्रॉनिक्स, अक्षय ऊर्जा एवं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कुशल, विश्वसनीय और सस्ती उत्पादों और समाधानों के माध्यम से उभरती हुई जरूरतों को पूरा करना है। श्री जैन ने बताया कि ऊर्जा सुरक्षा, सूचना और आर्थिक स्वतंत्रता तक पहुंच, जो हमारे ग्रामीण भाइयों और राष्ट्र को बडे पैमाने पर सशक्त बनाने के लिए आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि रील पिछले तीन दशको से डेयरी सेक्टर में एक ब्रान्ड के रूप में स्थापित है, सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कम्पनी ने 50 से ज्यादा उत्पादो के साथ 1.85 लाख संयंत्र पूरे भारत वर्ष में सफलतापूर्वक स्थापित किए है। उन्होने बताया कि कंपनी सबसे बडे ऑफ ग्रीड सोलर सॉल्यूशंस प्रदाता के रूप में उभरा है और पूरे देश में 2.85 लाख एसपीवी समाधानों की तैनाती के जरिए 50 से अधिक मेगावाट की कुल क्षमता के साथ 1.5 लाख गांवों को कवर करते हुए अपने कारोबार का विस्तार किया है और 60 लाख से अधिक नागरिको को फायदा पहुँचा रहा है।

श्री जैन ने कहा कि कम्पनी का टर्नओवर विगत पाँच वर्षो में बढ़कर दोगुना, प्रॉफिट 7 गुना व नेटवर्थ आर्डर बुकिंग के साथ पाँच गुना हो गया है। कम्पनी ने पिछले वर्ष अपने शेयरधारको को उच्च लाभांश का भुगतान किया। श्री जैन ने कहा कि हमने कम्पनी की विशिष्ट जरूरतों को पहचान कर, उन्हें गुणवत्ता वाले उत्पादों में परिवर्तित कर और बिक्री पश्चात् भरोसेमंद सेवाएं प्रदान करके, ग्राहकों की सम्पूर्ण संतुष्टि सुनिश्चित की है। श्री जैन ने कहा की कम्पनी द्वारा भारत सरकार की कई हस्ताक्षर परियोजनाएं को विभिन्न क्षेत्रों जैस डेयरी, सौर ऊर्जा, रेलवे, कृषि, शिक्षा, रक्षा और चिकित्सा क्षेत्र में शुरू किया गया है।

उन्होंने बताया कि रील को एम.एन.आर.ई. द्वारा एक्सपर्ट पीएसई के रूप में 750 मेगावॉट सोलर रूफटॉप संयंत्र, भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों,उपक्रमों में स्थापित करने के लिए नियुक्त किया गया है। कम्पनी भविष्य में उत्पादन क्षमता बढाने के लिए 100 मेगावॉट सेल/मोड्यूल लाईन लगाने कि दिशा में प्रयासरत है। साथ ही हर वर्ष अपने उत्पादों द्वारा लगभग 8 से 10 हजार गाँवों को प्रौद्योगिकी एवं सूचना तकनीकी से संवारने के लिए प्रयत्नशील है।

श्री ए.के.जैन ने इन पुरस्काराें के लिए रील के चयन के लिए आयोजकों और जूरी को धन्यवाद दिया। उन्होंने भारी उद्योग और लोक उद्यम मंत्रालय, भारी उद्योग विभाग, भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार के सहयोग एवं मार्गदर्शन का आभार व्यक्त किया।
—-

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply