राजमार्ग की परियोजनाओं को राज्य सरकार का पूर्ण सहयोग

राजमार्ग की परियोजनाओं को राज्य सरकार का पूर्ण सहयोग

जयपुर———— केंद्रीय संसदीय मामलात राज्य मंत्री श्री विजय गोयल ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के क्रियान्वयन में राजस्थान सरकार का पूर्ण सहयोग मिल रहा है।

यही वजह है कि प्रदेश में सभी प्रोजेक्ट अच्छी गति से चल रहे हैं, जो समय पर पूर्ण होंगे। शुक्रवार को उदयपुर जिले के सर्किट हाउस में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की समीक्षा के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने यह बात कही।

श्री गोयल ने कहा कि देशभर में भारतमाला योजना के तहत सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। राजस्थान में यह कार्य अपेक्षित गति से चल रहा है जिसका फायदा प्रदेश की जनता को व्यापक स्तर पर मिलेगा।

सर्किट हाउस में नेशनल हाइवे ऑथोरिटी के अधिकारियों के साथ बैठक कर विभिन्न प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की। प्रोजेक्ट की वर्तमान स्थिति, उनके पूर्ण होने की संभावित समय सीमा, आ रही बाधाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की।

बैठक में अथॉरिटी के स्थानीय परियोजना निदेशक सुनील यादव, एडीएम प्रशासन सीआर देवासी, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश कलाल, उपनिदेशक सांख्यिकी पुनीत शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

नेशनल हाइवे ऑथोरिटी द्वारा चित्तौड़गढ़ से देबारी तक नेशनल हाइवे 76 के हिस्से का सिक्स लेनिंग का कार्य चल रहा है। कुल 93 किमी के इस खंड पर 11 सौ करोड़ का खर्च होना है। देबारी से काया ग्रीनफील्ड सिक्सलेन 23 किमी बायपास पर 891 करोड़ की लागत आएगी।

उदयपुर से शामलाजी तक 113 किमी सिक्स लेन पर 1 हजार 2 सौ 44 करोड़ खर्च होंगे। श्री गोयल ने इन कायोर्ं को समय पर पूरा करने और गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए। गुजरात की सीमा में वन भूमि के भू-उपयोग परिवर्तन में देरी के बारे में संबंधित अधिकारियों से फोन पर वार्ता कर शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए।

श्री गोयल ने कहा कि उदियापोल से कोर्ट चौराहा तक बनने वाले एलिवेटेड रोड से शहरवासियों को प्रदूषण और ट्रेफिक की समस्या से निजात मिलेगी। 296 करोड़ की लागत से बनने वाले इस 1 किमी 650 मीटर के रोड की टेंडरिंग प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

श्री गोयल ने अधिकारियों से कहा कि सिक्स लेनिंग के दौरान मार्ग में आने वाले धर्मस्थलों को पूरी ऎहतियात के साथ लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए प्रतिस्थापित करें।

गौरतलब है कि चित्तौड़गढ़ से देबारी के बीच और उदयपुर से शामलाजी के बीच बनने वाले सिक्ल लेन राजमार्ग में कई धर्मस्थल बीच में आ रहे हैं जिनमें देवरे, मंदिर, मजार और दरगाहें शामिल हैं। गोयल ने देबारी चौराहे के निर्माण कायोर्ं का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply