• October 24, 2016

राईट टू सर्विस : सेवाओं पर समयबद्धता जरूरी :- कत्याल

राईट टू सर्विस : सेवाओं पर समयबद्धता जरूरी :-  कत्याल

बहादुरगढ़, 24 अक्टूबर—-राईट टू सर्विस कमीशन के आयुक्त सुनील कत्याल ने सोमवार को बहादुरगढ़ उपमंडल का दौरा करते हुए आमजन को प्रदत्त होने वाली सेवाओं की जानकारी ली। उन्होंने नवनिर्मित लघु सचिवालय का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आमजन से जुड़ी सेवाओं में समयबद्धता का ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि निर्धारित समयानुसार सेवाएं प्रदत्त करें ताकि आमजन को परेशानी न हो।24-rte-comm

आयुक्त श्री कत्याल ने कहा कि राईट टू सर्विस एक्ट प्रदेश में प्रभावी ढंग से क्रियांवित हो रहा है और लोगों को समय रहते सुविधाएं मिले इसके लिए अधिकारी पूर्ण सजगता बरतें। उन्होंने के तहत आमजन को विभागीय सेवाएंं निश्चित समय पर मुहैया हों इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को मिलने वाली विभागीय सेवाओं को लंबित न रखा जाए। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को कहा कि वे अपने विभाग से संबंधित नागरिक सेवाओं की जानकारी के डिस्पले बोर्ड कार्यालय के बाहर लगाएं।

आमजन को सेवा का अधिकार (राईट टू सर्विस) के तहत इन बोर्ड पर नागरिक सेवा व आवेदन मिलने पर सेवा के पूर्ण होने व समय सीमा की संपूर्ण जानकारी विभागीय दूरभाष नंबरों सहित दर्ज हों। उन्होंने कहा कि कार्यालय के बाहर लगने वाले डिस्पले बोर्ड के साथ-साथ सभी विभागों में एक शिकायत रजिस्टर भी रखा जाए।

अगर कोई व्यक्ति आवेदन के उपरांत सेवा मिलने पर संतुष्ट न हो तो वह प्रथम अपीलीय अधिकारी के समझ अपनी परिवेदना दर्ज करा सकता है। जिसका निस्तारण 30 दिन के भीतर होना चाहिए। प्रथम अपीलीय अधिकारी के जवाब से भी संतुष्टि न मिले तो द्वितीय अपीलीय अधिकारी के समक्ष आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है। इस स्तर पर भी संतोषजनक जवाब न मिलने पर व्यक्ति राईट टू सर्विस कमीशन के समक्ष अपनी परिवेदना रखेगा।

उन्होंने कहा कि सभी विभाग सेवा से संबंधित प्रथम व द्वितीय अपीलीय अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में नियुक्त करें। आयुक्त श्री कत्याल को एसडीएम मनीषा शर्मा ने बताया कि नवनिर्मित लघु सचिवालय परिसर में विभागीय अधिकारियों को राईट टू सर्विस एक्ट का प्रभावी ढंग से क्रियांवयन करने के आदेश दिए गए हैं। इस मौके पर तहसीलदार मातूराम सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply