रशिया के साथ व्यापारिक रोडमेप

रशिया के साथ व्यापारिक  रोडमेप

भोपाल : मुख्ममंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज यहाँ काउन्सलेट जनरल आफ रशियन फेडरेशन श्री एंड्री ने मुलाकात की। मुलाकात के दौरान मध्यप्रदेश के साथ व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने की दिशा में चर्चा हुई।

श्री एंड्री ने मुख्यमंत्री को अगले साल जून के पहले सप्ताह में पीटसबर्ग इंटरनेशनल इकानामिक फोरम में भाग लेने के लिये आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि रूस भारत का स्वाभाविक मित्र है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत और रूस के बीच राजनैतिक संबंधों के अलावा सांस्कृतिक संबंध भी मजबूत हुए हैं। सांस्कृतिक संबंधों की विरासत को मजबूत करने में मध्यप्रदेश हर संभव योगदान देगा।

मुख्यमंत्री ने निमंत्रण के लिये धन्यवाद देते हुए कहा कि व्यापारिक प्रतिनिधि-मंडल सहित भागीदारी करने पर विचार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि रशिया और मध्यप्रदेश के बीच व्यापार एवं वाणिज्य को बढावा देने के लिये रोडमेप बनाया जायेगा।

श्री एंड्री ने कहा कि रशिया मध्यप्रदेश के साथ व्यापारिक संबंध बढ़ाना चाहता है। इसके लिये खाद्य प्र-संस्करण, रक्षा उत्पादन, आटोमेशन, पर्यटन, कृषि मशीनरी उत्पादन, खाद निर्माण जैसे प्राथमिकता वाले क्षेत्रों का चुनाव किया गया है जिनमें रशिया और मध्यप्रदेश मिलकर व्यापारिक संबंधों को आगे बढ़ा सकते हैं।

श्री एंड्री ने मध्यप्रदेश के शहरों और रशिया के शहरों के बीच सिस्टर सिटी और सिस्टर स्टेट की अवधारणा की जानकारी दी। श्री चौहान ने इस विचार की सराहना करते हुए कहा कि इससे दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को मजबूती मिलेगी।

श्री एंड्री ने कहा कि अब तक रशियन पर्यटक भारत के चयनित शहरों तक सीमित रहते थे लेकिन मध्यप्रदेश ने पर्यटन के क्षेत्र में विशेष पहचान बनाई है। श्री चौहान ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में मध्यप्रदेश की विश्वव्यापी उपस्थिति है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश तेजी से आगे बढ़ता प्रदेश है। आर्थिक वृद्धि दर में सबसे आगे है और कृषि क्षेत्र में अभूतपूर्व 20 प्रतिशत की वृद्धि दर से आगे बढ़ रहा है।

इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, प्रमुख सचिव उद्योग मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री एस.के.मिश्रा एवं अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply