योजनाओं की अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुंचाना ही लोक सुराज

योजनाओं की अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुंचाना ही लोक सुराज

मुंगेली————-(छ०गढ)——————-प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान के तहत जिले के विकासखण्ड लोरमी के ग्राम तेलीखाम्ही में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें प्राप्त 70 आवेदनो में 65 आवेदन पत्रो का निराकरण किया गया।

इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री तोखन साहू ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि योजनाओं की समीक्षा करना एवं अंतिम छोर के व्यक्तियों तक पहुंचाना ही लोक सुराज अभियान है। लोक सुराज अभियान 27 अप्रैल से प्रारंभ हुआ था  ।

इस दौरान मुख्यमंत्री से लेकर मंत्रियों, सचिवो एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने ग्रामो का भ्रमण कर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली तथा आमजनों को योजनाओं से लाभांवित किया गया। उन्होने ग्राम तेलीखाम्ही में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर एवं लोक सुराज अभियान के समापन के अवसर पर कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है।

108 संजीवनी एक्सप्रेस, महतारी एक्सप्रेस, निराश्रित पेंशन, रेडी टू ईट के साथ ही महतारी जतन योजना प्रारंभ की गई है। उन्होने लोगो को आह्वान करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप देश प्रदेश को खुले में शौचमुक्त बनाना है। उन्होने कहा कि अपने-अपने घरो में शौचालय बनवाएं तथा उपयोग भी करें। उन्होने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप किसानो को निःशुल्क नक्शा, खसरा एवं बी-1 का वितरण किया जा रहा है।

कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने कहा कि विगत एक माह से लोक सुराज अभियान चलाया गया। भले ही आज आखिरी दिन है लेकिन आम जनता की समस्याओं को सुनते रहेंगे। उन्होने कहा कि लोक सुराज अभियान में मुख्यमंत्री जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने भ्रमण कर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली।

उन्होने लोगों से कहा कि शौचालय बनाकर मुंगेली को खुले में शौचमुक्त जिला बनाने के लिए सहभागिता निभाएं। उन्होने किसानों से कहा कि खाद और बीज का अग्रिम उठाव अवश्य कर लें। जिले में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होने लोगों को शिविर में आधार कार्ड, हेल्थ स्मार्ट कार्ड, निःशुल्क नक्शा, खसरा वितरण की जानकारी दी।

जिला पंचायत सदस्य श्री रामेश्वर बंजारे ने कहा कि लोक सुराज अभियान में शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली गई। जनसमस्या निवारण शिविर में सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित है अपनी समस्याओं का निराकरण कराएं। जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वर्षा सिंह ने युवकों और महिलाओं को स्वच्छता अभियान एवं शौचालय निर्माण की दिशा में आगे आने कहा।

उन्होने कहा कि शौचालय निर्माण ही नहीं बल्कि उपयोग भी सुनिश्चित करें। उन्होने बेटी बचाओ, जल बचाओ के लिए भी लोगों को प्रेरित किया। उन्होने लोगों को शौचालय निर्माण के प्रति उत्साहवर्धन किया। जनसमस्या निवारण शिविर में पशुपालन विभाग द्वारा 30 हितग्राहियों को मक्का मिनीकिट्स का वितरण किया गया। इसी तरह कृषि विभाग द्वारा 08 कृषको को मिनीकिट्स का वितरण किया गया। जिसमें भगवानी, चिंता, व्यासनारायण, मोती आदि शामिल है।

शाकम्भरी योजना के तहत ग्राम सिलतरा के उबारन दास को विद्युत पम्प और तेलीखाम्ही के नारायण को स्प्रेयर का वितरण किया गया। उद्यानिकी विभाग द्वारा 25 व्यक्तियों को निःशुल्क सब्जी मिनीकिट्स का वितरण किया गया। राजस्व विभाग द्वारा शिविर में 05 व्यक्तियों को आबादी जमीन का पट्टा वितरित की गई।

ग्राम तेलीखाम्ही में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में राजस्व विभाग को 35, विद्युत विभाग को 30, उद्यानिकी को 03, कृषि एवं सहकारिता विभाग को 1-1 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। इस मौके पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. फरिहा आलम सिद्दिकी, वनमण्डलाधिकारी श्रीमती विजया कुर्रे, एसडीएम श्री प्रदीप साहू, श्री श्याम सुंदर शांडिल्य, ग्राम सरपंच श्री धरमराज, जनपद सदस्य, पंच-सरपंच, अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागो के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply