• June 21, 2015

योग की धूम

योग की धूम

प्रतापगढ़, 21 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह रविवार को प्रतापगढ़ जिले में जिला, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर पूरे उत्साह एवं उमग के साथ सम्पन्न हुआ। लोगों ने सामूहिक योगाभ्यास में शिरकत कर योग दिवस समारोह में अपनी भागीदारी निभाई। जिला स्तरीय मुख्य समारोह में करीब दो हजार लोगों ने सामूहिक योगाभ्यास किया।
शहरवासियों ने रविवार सुबह छह बजे से ही तुलसी रिसोर्ट में आयोजित जिला स्तरीय मुख्य समारोह में पहुंचना आरंभ कर दिया। ठीक छह बजकर तीस मिनट पर मुख्य अतिथि जिला प्रमुख सारिका मीणा, जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला, पुलिस अधीक्षक कालूराम रावत, नगर परिषद के सभापति कमलेश डोसी सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर समारोह की विधिवत शुरुआत की। इसके बाद सामान्य योग अभ्यास कार्यक्रम के तहत वरिष्ठ प्रशिक्षक तरूण दास वैरागी एवं भागीरथ जोशी ने शहरवासियों को सामूहिक योगाभ्यास करवाया।yoga day (7)
जिला स्तरीय योग दिवस समारोह में शहर के सभी वर्गों एवं धर्मों के पुरूष, महिलाओं सहित विद्यार्थियों, स्काउट व गाईड के साथ निजी संस्थाओं से जुड़े कार्मिक, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर तन-मन से योग किया। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामावतार मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रतन सिंह सहित सरकारी विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों व पुलिसकर्मियों ने भी पूरे मनोयोग से योग क्रियाएं सम्पन्न की। समारोह में पुरूषों के साथ ही महिलाओं की भागीदारी भी अच्छी खासी दिखी और वे भी पूरी तनमयता के साथ योगाभ्यास कर रही थीं।
योग प्रशिक्षक तरूण दास वैरागी ने कार्यक्रम के आरंभ में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संदेश वाचन किया और उपस्थितजनों को योग का सामूहिक संकल्प दिलाया। समारोह के दौरान योग के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां, योग का इतिहास, उत्तम स्वास्थ्य के लिए योगाभ्यास, आहार पर चिंतन आदि की संक्षिप्त में सारगर्भित जानकारी प्रदान की गई।
  शहरवासियों में योगाभ्यास के प्रति काफी उत्सुकता नजर आई। योग की विभिन्न क्रियाओं के दौरान शहरवासियों के हाथ जब एक साथ आसमां की ओर उठे तो वह नजारा देखते हुए बनता था।
समारोह के विधिवत आगाज होने के बाद भी योग के प्रति शहरवासियों का जुड़ाव दिखा और समारोह के अंत तक शहरवासी इस योगाभ्यास में शिरकत करने पहुंचते दिखे। समारोह स्थल तुलसी रिसोर्ट लोगों से पूरी तरह भर गया। शहरवासियों को योगाभ्यास की समस्त क्रियाएं सम्पूर्ण करवाने के बाद समापन अवसर पर गायत्राी परिवार की ओर से आंवला, चुकंदर, करेला व नारियल पानी का रस पान करवाया गया।
  अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में जिलेवासियों के साथ ही शहरवासियों की भागीदारी के लिए की गई अपील रंग लाई और न केवल जिला स्तरीय मुख्य समारोह में बल्कि जिले के ब्लॉक स्तरीय समारोहों में भी क्षेत्राीय जनभागीदारी उत्साहजनक रही और प्रत्येक ब्लॉक पर भी अधिक से अधिक आमजनों ने योगाभ्यास में उत्साहपूर्वक भाग लिया।
योग दिवस समारोह का संचालन सुधीर वोहरा ने किया। जिला आयुर्वेद अधिकारी हनुमान प्रसाद शर्मा ने योग के प्रति भारी उत्साह प्रकट करने पर शहरवासियों का आभार प्रकट किया।
ब्लॉक व पंचायत स्तर पर रही योग की धूम
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रतापगढ़ जिले के समस्त ब्लॉक स्तर पर भी योग दिवस समारोह का आयोजन बड़े उत्साह के साथ किया गया जिसमें क्षेत्राीय आमजनों ने बढ़-चढ़ कर अपनी सक्रिय भागीदारी निभाई और योग के प्रति अपना उत्साह दिखाया। छोटी सादड़ी में हरीश आंजना राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रशिक्षक प्रदीप कुमार व्यास व शशि पुरोहित ने योगाभ्यास कराया। अरनोद में पंचायत समिति परिसर में आयोजित कार्यक्रम में प्रशिक्षक डॉ. रजनीश कुमार व अमर सिंह ने योग कराया। इसी प्रकार धरियावद में राजकीय सीनियर हायर सैकण्डरी स्कूल में योग कार्यक्रम हुआ जिसमें डॉ. महेश कुमार स्वामी ने योगाभ्यास सम्पन्न कराया। पीपलखूंट में पावटी हनुमान मंदिर तोलाचन्द मईड़ा ने योग कराया। इसके अलावा जिले की समस्त पंचायत मुख्यालय पर भी योग दिवस समारोह का आयोजन किया गया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply