• February 5, 2019

युवा महोत्सव में प्रतिभाओं को उभरने का अप्रतिम मौका

युवा महोत्सव में प्रतिभाओं को उभरने का अप्रतिम मौका

प्रतापगढ——- राजस्थान युवा बोर्ड की ओर से राज्य की लुप्त एवं दुलर्भ लोक कला एवं संस्कृति को संरक्षण, सवर्धन एवं प्रोत्साहन को लेकर जिला मुख्यालय पर युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

आयोजन की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में जिला कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दायित्व सौंपे और जरूरी निर्देश दिए।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी की बजट घोषणा की अनुपालना में हो रहा यह महोत्सव वास्तव में क्षेत्रा की प्रतिभाओं के उभरने के लिए अप्रतिम मौका है। हम सबको मिलकर सभी को एक मंच लाने के लिए हम सभी का प्रयास होना चाहिए। जिले के आदिवासी अंचल में अनेक युवा प्रतिभाएं हैं, जिन्हें पहचानने और मंच देने की जरूरत है। ऐसे अवसर इस जिले के लोगों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। हमें ऐसे अवसरों का लाभ जिले की प्रतिभाओं को मंच देने के लिए करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि राज्य की दुर्लभ एवं लुप्त कलाओं को संरक्षण की दिशा में यह आयोजन महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने बताया कि महोत्सव अंतर्गत ब्लाॅक स्तरीय महोत्सव प्रतापगढ़ में 13 फरवरी, अरनोद में 14 को, छोटीसादड़ी में 15 को, धरियावद में 16 को व पीपलखूंट में 18 फरवरी को एवं जिला स्तर पर 21 फरवरी को आयोजन किया जाएगा।

संभाग एवं राज्य स्तर पर आयोजन होंगे तथा राज्य स्तरीय विजेता दल के कलाकार राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग लेंगे। हमारी कोशिश यह होनी चाहिए कि हमारे युवा राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचें।

जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने महोत्सव को बेहतर से बेहतर बनाने के निर्देश अधिकारियो को दिये। इस अवसर पर स्काउट सीओ अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि महोत्सव अंतर्गत सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव में समूह लोक गायन, समूह लोक नृत्य, शास्त्राीय एकल गायन, शास्त्राीय नृत्य, नाटक और आशुभाषण, राजस्थान की लुप्त कलाओं यथा फड़ चित्राकला, रम्मत, भित्ति चित्राकला, लांघामांगणियार, रावण हत्था, अलगोजा, मांडणा सहित विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना है।

महोत्सव में 15 से 29 वर्ष आयु वर्ग के अध्ययनरत और गैर अध्ययनरत युवा भाग ले सकेंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए निर्धारित युवा बोर्ड की वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाॅट राजस्थान युथ बोर्ड डाॅट काॅम पर 10 फरवरी तक आॅनलाईन पंजीयन कराना होगा। चयनित युवाओं को प्रमाण पत्रा के साथ-साथ ‘कला रत्न’ स्मृति चिन्ह भी दिए जाएंगे। चयनित युवाओं को छात्रावृत्ति एवं प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

भारत स्काउट एडं गाइड, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र, युवाओं के क्लबांे आदि के माध्यम से गांवों में प्रचार-प्रसार किया जाएगा। महोत्सव के दौरान विभिन्न विभागों की ओर से पांडाल लगाकर जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

इस दौरान छोटीसादड़ी उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र रेगर, पीपलखूंट उपखण्ड अधिकारी वीरमराम, अरनोद उपखण्ड अधिकारी बिन्दुबाला राजावत, जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. वीके जैन, जिला शिक्षा अधिकारी डाॅ. शांतिलाल शर्मा, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक हितेश जोशी, नगर परिषद अधिशाषी अभियंता अशोक कुमार, सभी पीईओ, सहित अधिकारीगण मौजूद थे।

आॅन लाईन रजिस्टेªशन कराने की प्रक्रिया

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रत्येक ब्लाॅक, जिले के युवा कलाकारांे द्वारा निर्धारित युवा बोर्ड की वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाॅट राजस्थान युथ बोर्ड डाॅट काॅम पर 10 फरवरी तक आॅनलाईन रजिस्टेªशन कराना अनिवार्य होगा।

स्काउट सीओ ने बताया कि राजस्थान युवा बोर्ड की वेबसाईट खोलकर क्लचर युथ टेलेन्ट सर्च फेस्टीवल 2019 में पार्टीसीफेन्ट रजिस्ट्रेशन पर किल्क कर अपना संभाग, जिला एवं ब्लाॅक स्लेक्ट करने अपना समस्त विवरण आनलाईन भरकर रजिस्ट्रेशन करें। उसके बाद उसका प्रिंट निकालकर संबंधित जिले के ब्लाॅक स्तर पर भारत स्काउट एण्ड गाइड के अधिकारी या भारत स्काउट एण्ड गाइड के कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे। सीओ स्काउट प्राप्त आवेद्नों के जांच उपरान्त सभी युवाआंे को ब्लाॅक, जिला एवं संभाग महोत्सव की सूचना देंगे। आॅनलाईन रजिस्टेªशन प्रत्येक युवा कलाकारों के लिए अनिवार्य है बिना रजिस्टेªशन के युवा कलाकार युवा महोत्सव में भाग नही ले सकता।

—-

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply