• September 9, 2015

युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु कौशल प्रशिक्षण देने का तेजी से प्रयास करें – जिला कलक्टर

युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु कौशल प्रशिक्षण देने का तेजी से प्रयास करें  – जिला कलक्टर

जयपुर – जिला कलक्टर श्री कृष्ण कुणाल ने कहा कि जिले के युवाओं को उनकी योग्यता एवं उनकी रूची के अनुरूप कौशल प्रशिक्षण दिया जाकर रोजगार एवं स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिये आर.एस.एल.डी.सी. सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी पुरजोर प्रयास करें।

जिला कलक्टर मंगलवार को कलक्ट्रेट में जिला स्तरीय कौशल एवं आजीविका विकास समिति की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे । उन्होनें जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि वे जिले की सभी ग्राम पंचायतों के करीब बीस-बीस युवाओं की सूची तैयार कर उन्हें पैरामेडि़कल, मेशन, मोबाईल एवं टी.वी., ड्राईविंग व हैण्डपम्प मिस्त्री का प्रशिक्षण दिलाने हेतु राजस्थान स्किल एण्ड़ लाइविलिहुड डवलपमेंट कॉर्पोरेशन के जिला प्रबंधक को भिजवाने की कार्यवाही शीघ्रता से करें ।

उन्होनें जिला उद्योग केन्द्र, शहर एवं ग्रामीण के महाप्रबंधकों को निर्देश दिये के वे जिले की औधोगिक ईकाईयों एवं विभिन्न रिको इण्डस्ट्रीयल एरिया एसोसियेशन से उनकी मांग के अनुरूप तकनीकी कौशल प्राप्त युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की जानकारी भी आर.एस.एल.डी.सी. के जिला प्रबंधक को भिजवाने की कार्यवाही तत्परता से करें। उन्होनें जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को भी निर्देश दिये की वे अल्प संख्यक युवाओं को उनकी रूची के अनुरूप कौशल प्रशिक्षण देने के लिये सूची तैयार कर शीघ्रता से जिला प्रबंधक को भिजवायें ।
आर.एस.एल.डी.सी. के जिला प्रबंधक श्री अंकुर शर्मा ने आर.एस.एल.डी.सी., जयपुर द्वारा जिले के 42 कौशल विकास केन्द्रो पर रोजगार परक लघु उद्यमी प्रशिक्षण कार्यक्रम, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम, रेगुलर स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत जिले में बेरोजगार युवाओं को उनकी रूची एवं योग्यता के अनुरूप दिये जा रहे रोजगारउन्मुखी प्रशिक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी ।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री अनुप खींची, अतिरिक्त जिला कलक्टर तृतीय श्री जसवंत सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply