• November 10, 2021

मौसमी बीमारियों और डेंगू से बचाव के लिए चिकित्सा विभाग मुस्तैद

मौसमी बीमारियों और डेंगू से बचाव के लिए चिकित्सा विभाग मुस्तैद

जयपुर—— प्रदेश में डेंगू समेत मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री अखिल अरोड़ा एवं चिकित्सा सचिव श्री वैभव गालरिया ने प्रदेश भर के सीएमएचओ, पीएमओ व संबंधित अधिकारियो से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा कर जरूरी दिशा निर्देश दिए। वीसी में आगामी 14 नवम्बर से 31 मार्च तक आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविरों को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए।

श्री अरोड़ा ने अधिकारियों को डेंगू पॉजिटिव मरीजों के घर पर सर्विलांस के दौरान सर्वे दलों को सेल्फी खींचकर भेजने, पॉजिटिव मरीजों के रजिस्टर्ड नंबर पर रैंडम फोन कर फीडबैक लेने व अधिकारियों को सर्वे दलों की एक्टिविटी के बारे में फीडबैक लेने के निर्देश दिए।

चिकित्सा सचिव श्री वैभव गालरिया ने नॉन फंक्शनल फोंगिग मशीनों को अविलम्ब सही कराने, डेंगू रोगियों के अनुपात में टीमों की संख्या में वृद्धि करने, प्रत्येक सर्वे दल न्यूनतम 50 घरों का सर्वे करने, प्रत्येक डेंगू रोगी के आस-पास के 50 घरों का सर्वे करवाने, सर्वे में पाये गये संदिग्ध रोगी की डेगू की जांच हेतु सैंपल लेकर जिला अस्पताल भिजवाने, जिला या उपजिला चिकित्सालयों में 24 घण्टें जांच सुविधा देने, डेंगू प्रभावित क्षेतर्् में प्रत्येक 3 दिवस में एन्टी लार्वा गतिविधियां करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने आईएचआईपी पोर्टल पर मौसमी बीमारियों (डेंगू, चिकनगुनियां, मलेरियां इत्यादि) की रिपोर्टिग सुनिश्चित करने, घर-घर सर्वे एप पर शेष आशा एवं एएनएम का पंजीकरण एवं सर्वे कार्य की रिपोर्टिग करने के भी निर्देश दिए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान घर-घर सर्वे का डाटा पोर्टल पर अपलोड करने, कोविड टीकाकरण की समीक्षा व आगे की रणनीति, चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर के बारे में विस्तार से चर्चा, प्रशासन गांवों व शहरों के संग की प्रगति समीक्षा, खाद्य पदाथोर्ं के नमूने, जांच, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा, पीएम केअर से प्राप्त ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की पोर्टल पर एंट्री, सीएचए और कोविड हेल्थ कंसलटेंट की नियुक्ति और उनके उपयोग सहित कई विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. के के शर्मा ने भी संबोधित किया। वीसी में प्रदेशभर के संयुक्त निदेशक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी जिला व उपजिला, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी,खंड कार्यक्रम प्रबंधक उपस्थित रहे।

—–

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply