मोबाईल एम्ब्रियो ट्रांसफर और इनविट्रो फर्टिलाईजेशन लेब

मोबाईल एम्ब्रियो ट्रांसफर और इनविट्रो फर्टिलाईजेशन लेब

सुनीता——(छ०गढ)————  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज जांजगीर-चांपा जिले के अकलतरा विकासखण्ड के ग्राम गोपालनगर में जे.के.ट्रस्ट द्वारा आयोजित राष्ट्रीय गोकुल मिशन कार्यक्रम में मोबाईल एम्ब्रियो ट्रांसफर और इनविट्रो फर्टिलाईजेशन लेब का शुभारंभ किया।

डॉ सिहं ने  इस अवसर पर कहा कि देशी गाय व भैंसों के नस्ल सुधार के लिए जेके ट्रस्ट द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है। यहां अत्याधुनिक आईव्हीएफ तकनीक के माध्यम से देशी नस्ल की गायों के आनुवंशिक गुणों के संरक्षण के लिए अनुसंधान किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जेके ट्रस्ट के द्वारा एक वर्ष में एक हजार गायों में आईव्हीएफ तकनीक के माध्यम से भ्रूण प्रत्यारोपण कर कृत्रिम गर्भाधान कराने का लक्ष्य रखा गया है। इन प्रयोगों से निश्चित ही  गौवंश की नस्ल में सुधार होगा और उन्नत नस्ल के गायों से दूध का उत्पादन बढ़ेगा। इससे किसानों के जीवन में समृ़द्धि आएगी। मोबाईल वेन के माध्यम से घर-घर जाकर कृत्रिम गर्भाधान आदि की सुविधा किसानों को दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गो-पालन हमारी पुरानी परंपरा है। हमारे शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए दूध महत्व पूर्ण है। राज्य सरकार द्वारा बच्चों में कुपोशण मुक्ति के लिए मुख्यमंत्री अमृत योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को निःशुल्क मीठा सुगंधित दूध दिया जा रहा है। कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि किसानों को पशु पालन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

पशुपालन के इच्छुक किसानों को 12 लाख रूपए के ऋण पर 6 लाख रूपए तक का अनुदान देने की योजना है। इसी प्रकार अनेक योजनाओं के माध्यम से किसानों को पशुपालन के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। जेके ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री विजयपथ सिंघानिया, सीईओ श्री श्श्याम जावर ने संस्था के गतिविधियों, उपलब्धियों व भावी योजनाओं की जानकारी दी। यूएसए में कार्य कर रहे जेके ट्रस्ट के चार वैज्ञानिक एवं एक लेब असिस्टेंट को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर,  संसदीय सचिव श्री अंबेश जांगड़े, अकलतरा विधायक श्री चुन्नी लाल साहू, सक्ती विधायक डॉ खिलावन साहू, छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष श्री नारायण चंदेल, पूर्व मंत्री श्री  मेघाराम साहू सहित संस्था के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply