• July 21, 2016

पेड और इन्सान एक दूसरे के पूरक है:-प्रभारी मंत्री श्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी

पेड और इन्सान एक दूसरे के पूरक है:-प्रभारी मंत्री श्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी

जयपुर ———————- श्रम, राज्य मंत्री एवं झुंझुनू जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी ने कहा है कि पेड और इन्सान एक दूसरे के पूरक है, क्योंकि इन्सान ऑक्सीजन ग्रहण करते है और कार्बन डाइआक्साईड छोडतें है, वहीं इसके विपरित पेड कार्बन डाईआक्साईड ग्रहण कर जीवन दायिनी ऑक्सीजन छोडते हैं। इसके अतिरिक्त पेडों से ही मनुष्य को खाने के लिए फल, सब्जी बीमारी के ईलाज के लिए औषधियां, खाने पकाने तथा फर्नीचर के लिए लकडिया, उसके पशुओं के लिए चारा तथा उसके जीवन की मुक्ति भी पेड़ से प्राप्त लकडियों से होती है।

उन्होंने कहा कि पेड मानव के सच्चे मित्र है, इसलिए अधिक से अधिक पौधारोपण करें। श्री टी.टी. बुधवार को झुंझुनू जिले के चिड़ावा पंचायत समिति के गोवला ग्राम में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत जिला प्रशासन एवं वन प्रशासन दारा आयोजित जिला स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम में अधिकारियों एवं ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे का सपना प्रदेश को हरा-भरा, पानी के क्षेत्र में आत्मनिर्भर एवं प्रगतिशील बनाना है। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में 21 जुलाई को उक्त  अभियान के अन्तर्गत सघन पौधारोपण नवनिर्मित कुण्डों एवं जलाशयों के पास होना है।

पेड़ और बरसात में चुंबक और लोहे जैसा रिश्ता है, पेडों से आकर्षित होकर बादल वर्षा करते हैं और जीव-जन्तुओं के लिए पेयजल उपलब्ध करवाते है। उन्होंने बताया कि पेड धरती का श्रृंगार है, हमें जोधपुर की अमृता देवी से प्रेरणा ले इनकी रक्षा करें तथा अनावश्यक पेड नहीं काटने की शपथ लें और अपने एवं अपने परिजन, मित्र तथा अन्य के जन्मदिन, विवाह आदि अवसरों पर यादगार के रूप में पौधारोपण करें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री सुंदरलाल ने कहा है कि पेड जीवन का आधार है, हमें प्रकृति प्रेमी बनकर इन्हें कटने से बचाना चाहिए और अधिक से अधिक पौधे लगाकर प्राणिमात्र के जीवन को खुशहाल बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पेडों को जीवित रखने की जिम्मेदारी लेने वालों को ही पौधे वितरित किए जाएं।

इस दौरान प्रभारी मंत्री ने पौधे लगाने और उनका संवर्धन करने की उपस्थित जन समुदाय को शपथ भी दिलवाई। इस दौरान उप वन संरक्षक श्री रूप नारायण मीणा ने बताया कि जिले में उक्त अभियान के तहत करीब 4.50 लाख पौधे जन सहयोग से लगाए जाएंगे।  इस दौरान उदयपुरवाटी विधायक श्री शुभकरण चौधरी, मण्डावा विधायक श्री नरेन्द्र कुमार, जिला कलेक्टर श्री बीएल मीणा, पुलिस अधीक्षक श्री सुरेन्द्र कुमार गुप्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने गोवला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में पौधारोपण किया।

सोलाना में देखे कुंड और किया पौधारोपणजिले के प्रभारी मंत्री ने चिड़ावा पंचायत समिति के सोलाना ग्राम में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत व्यक्तिगत किसानों के खेतों में निर्मित टांकों का निरीक्षण किया, तो इनमें वर्षा के शुद्ध एवं स्वच्छ जल को देखकर, इन्हें अद्भुद एवं अभूतपूर्व करार देकर इन्हें प्रदेशवासियों के लिए वरदान बताया। इस दौरान उन्होंने यहां टांकों के पास यादगार स्वरूप पौधारोपण भी किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply