मैनपुरी में 262 करोड 40 लाख 47 हजार रुपए की 88 परियोजनाओं का लोकार्पण

मैनपुरी में 262 करोड 40 लाख 47 हजार रुपए की 88 परियोजनाओं का लोकार्पण

लखनऊ –    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज जनपद मैनपुरी में 262 करोड 40 लाख 47 हजार रुपए की 88 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 167 करोड़ 35 लाख रुपए की लागत के सैनिक स्कूल एवं 06 करोड  27 लाख 51 हजार रुपए की लागत से भोगांव में बनने वाले राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का शिलान्यास किया। इसके साथ ही, उन्होंने प्रदेश सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के 645 लाभार्थियों को चेक, लैपटाॅप, साइकिल, ट्राई साइकिल तथा अन्य उपकरण वितरित किए।

इस अवसर पर जनपद के क्रिश्चियन इण्टर काॅलेज मैदान पर आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार ने हर क्षेत्र में सन्तुलन बनाने का कार्य किया है। समाजवादी सरकार ने हर क्षेत्र में 2 बिना किसी भेदभाव के विकास किया है। संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर वर्ग, धर्म के लोगों को दिलाकर उन्हें विकास की मुख्य धारा में जोड़ने का कार्य किया।

एक तरफ जहां होनहार छात्र-छात्राआंे को लैपटाॅप उपलब्ध कराकर आधुनिक तकनीक से जोड़ने का कार्य किया गया है, वही  दूसरी ओर प्रदेश के किसानांे की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए कामधेनु, मिनी कामधेनु जैसी योजनाएं लागू की गई हैं। मैनपुरी में सैनिक स्कूल की स्थापना से जनपद की शिक्षा का स्तर सुधरेगा, सैनिक स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर जनपद के होनहार छात्रों को सेना में अधिकारी बनने के अवसर मिलेंगे।

श्री यादव ने कहा कि किसी भी देश, प्रदेश के विकास में आवागमन हेतु बेहतर सुविधा एवं संसाधन काफी सहायक होते हैं। जिन प्रदेशों में सड़कें अच्छी नहीं होतीं, वहां विकास अवरुद्ध हो जाता है। इसी को ध्यान में रखकर प्रदेश में सड़कांे का जाल बिछाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। प्रदेश के विकास के लिए 362 कि0मी0 लम्बे आगरा-लखनऊ एक्सपे्रस-वे का तेजी से निर्माण कराया जा रहा है। यह एक्सप्रेस-वे देश का सबसे लम्बा एक्सप्रेस-वे होगा। इस पर मण्डियों के निर्माण का भी निर्णय लिया गया है, जिससे किसानों को अपनी उपज को बाजार तक पहुंचाने मे सुविधा होगी।

एक्सपे्रस-वे के निर्माण हेतु किसानों को निर्धारित दर से 4 गुना अधिक मूल्य देकर बिना किसी अवरोध के जमीन का अधिग्रहण किया गया है। जनपद कन्नौज, मैनपुरी, फिरोजाबाद के किसानों ने एक्सपे्रस-वे के लिए अपनी भूमि सरकार को दी है, इसके लिए वे सभी धन्यवाद के पात्र हैं । श्री यादव ने इस मौक  पर आवास विकास कालोनी, पराग डेरी सेन्टर का सुधार, वृहद स्तर की कृषि उत्पादन मण्डी की स्थापना, कुरावली में राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज की स्थापना कराए जाने की स्वीकृति तथा मैनपुरी के राजकीय इण्टर काॅलेज के जीर्णोद्धार, जनपद में एक ट्रामा सेन्टर की स्थापना तथा जनपद के कलेक्ट्रेट परिसर में 150 सीट क्षमता के अति आधुनिक सभाकक्ष की स्थापना करने की घोषणा की। उन्होंने कुरावली को परीक्षण कराए जाने के बाद तहसील बनाए जाने की भी बात कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने लाभार्थीपरक योजनाओं से भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए योजना की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खातों में भेजने का कार्य 3 किया। इस हेतु 03 वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश में 3000 से ज्यादा नई बैंक शाखाएं खुलवाने का कार्य किया गया है।

साथ ही, देश में सबसे ज्यादा बैंक खाते भी प्रदेश में खुलवाए गए हैं, आज सभी योजनाओं का लाभ लाभार्थी को सीधे बैंक खातों के माध्यम से मिल रहा है। श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य, शिक्षा, सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया है, सुदूर ग्रामीण अंचलों में निवास कर रहे लोगों को चिकित्सा की आवश्यकता पड़ने पर 10-15 मिनट मे ं एम्बुलेन्स सेवा मिल रही है।

राज्य सरकार ने ’समाजवादी पेंशन योजना’ लागू की है। यह अपनी तरह की देश की सबसे बड़ी योजना है। योजना के तहत परिवार की महिला मुखिया को पेंशन में प्राथमिकता दी जाती है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply