“मैत्री द्वार”: “भारत का मैत्री की सन्देश का राजदूत” हाई लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी

“मैत्री द्वार”: “भारत का मैत्री की सन्देश का राजदूत” हाई लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी

उत्तर 24-परगना में पेट्रापोल भूमि बंदरगाह पर एलपीएआई और सीमा सुरक्षा बल की कई परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए, “मैत्री द्वार” नामक दूसरे कार्गो गेट की आधारशिला रखने सहित, शाह ने कहा: “भारत का मैत्री की सन्देश का राजदूत” हाई लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी (लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी भारत के लिए दोस्ती का दूत है)।

उन्होंने इस अवसर का उपयोग दक्षिण एशियाई देशों के साथ भारत के व्यापार संबंधों को आगे बढ़ाने और पड़ोसी देशों के साथ “गर्म बंधन विकसित करने” के लिए LPAI को “नई गति, दिशा और आयाम” प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पहल की प्रशंसा करने के लिए किया।

शाह ने बांग्लादेश के साथ भारत के मजबूत बंधन को फिर से स्थापित करने के अवसर का उपयोग किया और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के लिए मोदी को श्रेय दिया।

शाह ने कहा: “संस्कृति, भाषा, कला और परंपरा के जुड़ाव के कारण हम बांग्लादेश के साथ एक महान बंधन साझा करते हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच के बंधन को कोई नहीं तोड़ सकता। दोनों देशों की साझा संस्कृति है… (और) भारत ने बांग्लादेश के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।’

मोदी के प्रयास और उनकी सरकार की सीमा नीति की सराहना करते हुए शाह ने कहा, “हमारे प्रधानमंत्री द्वारा तैयार की गई एक नई सीमा नीति ने सभी दक्षिण एशियाई देशों के साथ देश के संबंध और व्यापार संबंधों को मजबूत किया है।”

शाह ने सीमा के बुनियादी ढांचे में सुधार, द्विपक्षीय व्यापार, लोगों से लोगों के बीच संपर्क और गांव के विकास की दिशा में केंद्र द्वारा उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों को सूचीबद्ध किया। उन्होंने कहा कि ऐसा पड़ोसी देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए किया गया है।

सीमा सुरक्षा नीति पर शाह ने कहा, ‘मोदी के सत्ता में आने के बाद हमने नई सीमा नीति विकसित की। पहले इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं था, खराब कनेक्टिविटी और व्यापार था, और लोगों से लोगों का संपर्क बहुत कमजोर था। हमारी नीति अब बहुत स्पष्ट और सटीक है। हम सीमावर्ती क्षेत्रों में मजबूत अधोसंरचना का निर्माण कर रहे हैं और संपर्क विकसित करते हुए सीमावर्ती गांवों में कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने का प्रयास किया जा रहा है।

शाह ने अपने दावे के समर्थन में आंकड़े पेश किए कि मोदी सरकार की सक्रिय सीमा पहल से व्यापार की मात्रा में वृद्धि हुई है।

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, व्यापार मूल्य में बड़ी वृद्धि हुई है। 2016-17 के दौरान, शुद्ध व्यापार मूल्य 18,000 करोड़ रुपये था, जो 2022-23 के दौरान 30,000 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है, जबकि 20 लाख से अधिक यात्रियों ने भूमि बंदरगाहों के माध्यम से सीमा पार की है।”

Related post

Leave a Reply