• July 24, 2018

मुलाकात — जर्मन काॅन्सुल जनरल डाॅ॰ माइकल फेनर

मुलाकात — जर्मन काॅन्सुल जनरल डाॅ॰ माइकल फेनर

सचिवालय –(पटना )—- महामहिम राज्यपाल श्री सत्य पाल मलिक से संघीय गणराज्य जर्मनी (Federal Republic of Germany) के काॅन्सुल जनरल (Consul General) डाॅ॰ माइकल फेनर (Dr. Michael Feiner) ने राजभवन में शिष्टाचार मुलाकात की।

महामहिम राज्यपाल श्री मलिक ने डाॅ॰ माइकल फेनर को बिहार की गौरवमय ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत से अवगत कराया तथा कहा कि बिहारवासी परिश्रमी और प्रतिभावान होते हैं।

राज्यपाल ने उन्हें बिहार के महत्वपूर्ण स्थलों, यथा-बोधगया, नालंदा,राजगीर, विक्रमशिला, वैशाली आदि के गौरवमय इतिहास की जानकारी दी। राज्यपाल ने कहा कि भगवान बुद्ध, भगवान महावीर, माता जानकी एवं दशमेश गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज की जन्मभूमि और कर्मभूमि बिहार की धरती शांति एवं सद्भावना की धरती है।

राज्यपाल ने बताया कि विश्व के सबसे प्राचीनतम गणतंत्र की धरती वैशाली बिहार में ही है। उन्होंने काॅन्सुल जनरल को बताया कि वैशाली के ‘पुष्करिणी’ सरोवर का पावन जल हाथों में लेकर ही वहाँ के तत्कालीन गणराज्य के जनप्रतिनिधि शपथ लेते थे। राज्यपाल ने शिक्षा जगत् में विश्वप्रसिद्ध नालंदा विश्वविद्यालय एवं विक्रमशिला महाविहार के गौरवमय ऐतिहासिक एवं वैश्विक योगदान से भी डाॅ॰ माइकल को अवगत कराया। राज्यपाल ने कहा कि बिहार की धरती कृषि के लिहाजन काफी उपजाऊ है।

उन्होंने राज्य सरकार के ‘तीसरे कृषि रोड मैप’ की जानकारी देते हुए बताया कि गंगा नदी के दोनों किनारे ‘जैविक खेती’ के लिए राज्य सरकार कृषकों को प्रोत्साहित कर रही है। राज्यपाल ने राज्य में भूमि-सुधार की दृष्टि से राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की भी जानकारी जर्मनी के काॅन्सुल जनरल को दी।

श्री मलिक ने उन्हें बताया कि राज्य सरकार सामाजिक सुधार के कार्यक्रमों, यथा-शराबबंदी, दहेज-उन्मूलन,बालविवाह-नियंत्रण आदि को काफी गंभीरता से कार्यान्वित कर रही है, जिसके अत्यंतसकारात्मक और सार्थक नतीजे समाज के हर वर्ग में देखने को मिल रहे हैं।

काॅन्सुल जनरल डाॅ॰ माइकल फेनर ने राज्यपाल को बताया कि उनका देश भारत के साथ मैत्री में भरपूर विश्वास करता है। उन्होंने कहा कि कृषि एवं उच्च-शिक्षा के क्षेत्र में उनका देश बिहार के विकास में सहयोग को इच्छुक है। डाॅ॰ माइकल ने जर्मनी में रह रहे बिहार मूल के लोगों की शांतिप्रियता और जर्मनी के विकास में उनके योगदान से राज्यपाल को अवगत कराया।

राज्यपाल ने काॅन्सूल जेनरल डाॅ॰ माइकल फेनर को स्मृति-चिह्न के रूप में ‘बुद्ध प्रतिमा’, अंगवस्त्रम् एवं राजभवन का ‘काॅफी टेबुल बुक’ प्रदान किया। इस शिष्टाचार-मुलाकात के समय राज्यपाल के प्रधान सचिव श्री विवेक कुमार सिंह भी उपस्थित थे।

संपर्क-
राज भवन, पटना
मो॰-9431283596
ईमेल — prrajbhavan@gmail.com

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply