मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह-> इंफाल घाटी स्थित एक विद्रोही समूह के साथ बातचीत कर रही है और जल्द ही एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह-> इंफाल घाटी स्थित एक विद्रोही समूह के साथ बातचीत कर रही है और जल्द ही एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने  कहा कि उनकी सरकार इंफाल घाटी स्थित एक विद्रोही समूह के साथ बातचीत कर रही है और जल्द ही एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा, “हम आगे बढ़ रहे हैं और हम जल्द ही एक बड़े यूजी (भूमिगत संगठन) के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद कर रहे हैं।”

तीन मई को राज्य में जातीय हिंसा भड़कने के बाद यह पहली बार है कि सरकार की ओर से इस तरह की बातचीत की आधिकारिक पुष्टि हुई है।

इससे पहले, सूत्रों ने कहा था कि सरकार प्रतिबंधित यूनाइटेड नेशनल लिबरेशन फ्रंट (यूएनएलएफ) के एक गुट के साथ बातचीत कर रही है।

अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मैतेई समुदाय की मांग के विरोध में मई में पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किए जाने के बाद भड़की हिंसा के बाद से 180 से अधिक लोग मारे गए हैं।

मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी, जिनमें नागा और कुकी शामिल हैं, 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

इंफाल में अखबारों के बंद होने और स्थानीय टीवी चैनलों के बंद होने के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि उन्हें इसके बारे में शनिवार को ही पता चला।

उन्होंने कहा कि वह पहले ही इस मुद्दे पर सीआईडी से रिपोर्ट मांग चुके हैं।

समाचार पत्रों और स्थानीय टीवी चैनलों ने एक उग्रवादी समूह के “हस्तक्षेप” के विरोध में शुक्रवार से इंफाल घाटी में परिचालन बंद कर दिया है, जिससे सूचना ब्लैकआउट हो गई है।

शरण के लिए म्यांमार के लोगों के मणिपुर की ओर जाने पर सिंह ने कहा कि हालांकि भारत संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी सम्मेलन में एक पक्ष नहीं है, लेकिन कुछ लोगों को मानवीय आधार पर राज्य में शरण दी जा रही है।

उन्होंने कहा, “हालांकि, म्यांमार में स्थिति स्थिर होने पर उन्हें निर्वासित कर दिया जाएगा।”

जुलाई तक, लगभग 2,500 म्यांमारी लोग मणिपुर में आ गए, और राज्य के विभिन्न हिस्सों में रह रहे थे। पड़ोसी देश में ताजा हिंसा के बाद यह संख्या बढ़ रही है।

Related post

कुकी और मेटेईस, दो युद्धरत समुदाय, अब एक साथ नहीं रह सकते हैं,अब पुलिस पर भरोसा नहीं:–विपक्षी गुट इंडिया

कुकी और मेटेईस, दो युद्धरत समुदाय, अब एक साथ नहीं रह सकते हैं,अब पुलिस पर भरोसा…

मणिपुर में भीड़ द्वारा निर्वस्त्र कर घुमाई गई लड़कियों में से एक की माँ दोषियों के…
ब्रॉडबैंड इंटरनेट पर  सशर्त निलंबन हटा

ब्रॉडबैंड इंटरनेट पर सशर्त निलंबन हटा

मणिपुर सरकार ने  राज्य में जातीय हिंसा के कारण ब्रॉडबैंड इंटरनेट पर प्रतिबंध लगाने के लगभग…

Leave a Reply