• January 10, 2016

मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम पंचायत योजना का सम्पूर्ण विकास -शिक्षा राज्यमंत्री

मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम पंचायत योजना  का  सम्पूर्ण विकास -शिक्षा राज्यमंत्री

जयपुर – अजमेर जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं सांसद आदर्श ग्राम पंचायत योजना के तहत चयनित जिले की सभी ग्राम पंचायतों का सम्पूर्ण विकास होगा। इन ग्राम पंचायतों में सड़क, पानी, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य, सफाई एवं सौंदर्यीकरण सहित राज्य व केन्द्र सरकार की तमाम सुविधाएं व सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी 31 जनवरी तक इन ग्राम पंचायतों का दौरा करें और स्थानीय विधायक व सरपंचों से समन्वय स्थापित कर योजना तैयार करें। इन ग्राम पंचायतों को आगामी बजट में भी विशेष रूप से लाभ दिलाने का प्रयास किया जाएगा। सभी आदर्श ग्राम पंचायतों में सरकारी भवनों पर गुलाबी रंग करवाया जाएगा। यहां स्कूलों में खेल मैदान भी विकसित किया जाएगा।
प्रो. देवनानी ने शनिवार को जिला परिषद के सभागार में मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम पंचायत योजना की बैठक लेकर विभिन्न कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम पंचायत योजना गांवों को विभिन्न क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाने एवं विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। अधिकारी संवेदनशील होकर सक्रिय रूप से कार्य करें ताकि ग्रामीणों को इस योजना का अधिकतम लाभ प्राप्त हो।
उन्होंने कहा कि सड़क,पानी,बिजली,शिक्षा, स्वास्थ्य, पंचायतीराज एवं अन्य विभाग आदर्श ग्राम पंचायतों में जाएं और वहां की स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार कार्य करें। स्थानीय विधायक एवं सरपंच सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों से समन्वय स्थापित कर आगामी 31 जनवरी तक इन गांवों में उपलब्ध करवायी जाने वाली सुविधाओं एवं वर्तमान में उपलब्ध सुविधाओं के विस्तार व उन्नयन के प्रस्ताव तैयार करें। इन प्रस्तावों को विभागों एवं राज्य सरकार के बजट के माध्यम से पूरा करवाया जाएगा।
प्रो. देवनानी ने अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र की आदर्श ग्राम पंचायत हाथीखेड़ा, पुष्कर विधानसभा क्षेत्र की आदर्श ग्राम पंचायत भदूण,ब्यावर विधानसभा क्षेत्र की आदर्श ग्राम पंचायत आसन, केकड़ी विधानसभा क्षेत्र की आदर्श ग्राम पंचायत जूनियां, मसूदा विधानसभा क्षेत्र की आदर्श ग्राम पंचायत मसूदा, किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र की आदर्श ग्राम पंचायत सुरसुरा एवं नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र की आदर्श ग्राम पंचायत तिलाना में विभिन्न विभागों द्वारा कराए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की।
अजमेर जिले के प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को हाथीखेड़ा सहित तीन ग्राम पंचायतों के लिए 8 करोड़ की लागत से बनने वाली पेयजल पाईपलाईन का कार्य शीघ्र शुरू कराने के निर्देश दिए। इसी तरह गांव मे। रोड लाईट के लिए विद्युत विभाग को प्रस्ताव तैयार करने, स्वास्थ्य केन्द्र के नए भवन के लिए प्रस्ताव तैयार करने, सड़क निर्माण एवं अन्य विकास कार्यों के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए। प्रो. देवनानी ने कहा कि इन विकास कार्यों को बजट में भी शामिल किया जाए ताकि इनके लिए धनराशि का शीघ्र आंवटन कराया जा सके।
पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने आदर्श ग्राम पंचायत भदूण पर चर्चा के दौरान स्कूलों में रिक्त पद भरने, पानी की समस्या के समाधान एवं अन्य विकास कार्य करवाने की बात कही। विधायक श्री रावत ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए पाईपलाइन एवं हैंडपम्पों सहित कुआं आदि खुदवाने के निर्देश दिए।
ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत ने आदर्श ग्राम पंचायत आसन पर चर्चा के दौरान ग्राम पंचायत की महत्वपूर्ण सड़क के निर्माण की बात कही।
नसीराबाद विधायक श्री रामनारायण गुर्जर ने आदर्श ग्राम पंचायत तिलाना में पानी, बिजली व सड़क सहित अन्य विकास कार्य कराने की बात कही। बैठक में जिला प्रमुख सुश्री वन्दना नोगिया ने आभार व्यक्त किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply