• November 26, 2023

मुकुंद देवांगन बनाम ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड : 2017 के “लाइट मोटर व्हीकल” (एलएमवी) ड्राइविंग लाइसेंस लागू रहेगा

मुकुंद देवांगन बनाम ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड : 2017 के  “लाइट मोटर व्हीकल” (एलएमवी) ड्राइविंग लाइसेंस लागू रहेगा

सुप्रीम कोर्ट की एक संविधान पीठ ने एक निर्देश जारी किया कि मुकुंद देवांगन बनाम ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में उसके 2017 के फैसले में दिया गया निर्णय “लाइट मोटर व्हीकल” (एलएमवी) ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकताओं के संबंध में चल रहे संदर्भ के दौरान लागू रहेगा। परिवहन वाहन. संविधान पीठ मुकुंद देवांगन फैसले को चुनौती देने वाले एक संदर्भ पर विचार-विमर्श कर रही थी। विचाराधीन विशिष्ट मुद्दा यह था कि क्या “हल्के मोटर वाहन” के लिए ड्राइविंग लाइसेंस रखने वाला व्यक्ति “हल्के मोटर वाहन वर्ग के परिवहन वाहन” को चलाने के लिए अधिकृत है, जिसका वजन 7500 किलोग्राम से अधिक न हो।

फैसले ने स्थापित किया था कि 7500 किलोग्राम से कम वजन वाले परिवहन वाहन चलाने के लिए एलएमवी ड्राइविंग लाइसेंस में एक अलग समर्थन अनावश्यक था। संविधान पीठ ने लंबित संदर्भ के समाधान तक इस व्याख्या की निरंतरता की पुष्टि की।

मामले के संक्षिप्त तथ्य:

इस मामले में मोटर वाहन अधिनियम, 1988 से संबंधित विभिन्न विशेष अनुमति याचिकाएं (एसएलपी) और सिविल अपीलें शामिल थीं, जिसमें कई पक्ष प्रवेश, देरी की माफी और कुछ दस्तावेजों को दाखिल करने से छूट की मांग कर रहे थे। मामला मुख्य रूप से इस सवाल से जुड़ा है कि क्या हल्के मोटर वाहन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस रखने वाला व्यक्ति कानूनी रूप से एक विशेष वजन के परिवहन वाहन को चलाने का हकदार है।

पार्टियों के तर्क:

अपीलकर्ता, जिसका प्रतिनिधित्व सॉलिसिटर जनरल श्री तुषार मेहता और अन्य वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने किया, ने तर्क दिया कि मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के कुछ प्रावधानों, विशेष रूप से धारा 2(21) और धारा 10 के लिए मूल्यांकन और संभावित संशोधन की आवश्यकता है। मामले में एक पक्ष, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अदालत को अधिनियम में संशोधन के लिए चल रही अपनी कवायद के बारे में सूचित किया, जिसमें संविधान के तहत अधिनियम की समवर्ती विषय स्थिति के कारण हितधारकों, विशेष रूप से राज्यों के साथ व्यापक परामर्श की आवश्यकता पर बल दिया गया। .

भारत के अटॉर्नी जनरल श्री आर वेंकटरामनी और अन्य वरिष्ठ अधिवक्ताओं द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए उत्तरदाताओं ने कार्यवाही के दौरान प्रतिवाद प्रस्तुत किए। उन्होंने मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन में शामिल जटिलताओं पर प्रकाश डाला, जिसमें अन्य प्रावधानों, अधिनियम के तहत बनाए गए नियमों, राज्य के खजाने और आम जनता पर प्रभाव पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता भी शामिल है। उत्तरदाताओं ने प्रस्तावित संशोधनों में गहन परामर्श और हितधारकों के विचारों को शामिल करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अटॉर्नी जनरल द्वारा प्रस्तुत अपने नोट के माध्यम से, प्रस्तावित संशोधनों के संभावित नतीजों का आकलन करने के लिए विभिन्न हितधारकों के साथ आंतरिक चर्चा और परामर्श सहित उठाए गए कदमों की रूपरेखा तैयार की। मंत्रालय ने परामर्श जारी रखने और इसमें शामिल मुद्दों की गहन जांच के लिए कार्यवाही को स्थगित करने की मांग की।

न्यायालय की टिप्पणियाँ:

जवाब में, अदालत ने संदर्भ में उठाए गए मुद्दों पर निश्चितता लाने के महत्व को स्वीकार किया, विशेष रूप से मुकुंद देवांगन बनाम ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (2017) 14 एससीसी 663 में तीन-न्यायाधीशों की बेंच के फैसले की शुद्धता पर सवाल उठाया। केंद्र सरकार के अनुरोध के बावजूद स्थगन के लिए, अदालत ने MoRTH को अत्यधिक शीघ्रता के साथ संशोधन अभ्यास को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया।

अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि केंद्र सरकार को समय पर परामर्श सुनिश्चित करने और पूरा करने की समय सीमा तय करने के लिए राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ समन्वय करना चाहिए। अगली सुनवाई 17 जनवरी, 2024 को होनी है, जिस तारीख तक परामर्श समाप्त हो जाना चाहिए, और केंद्र सरकार को प्रस्तावित संशोधनों के लिए एक रोड मैप प्रस्तुत करना होगा।

मुकुंद देवांगन बनाम ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड:

तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने निष्कर्ष निकाला कि मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 10 के अनुसार ड्राइवर के पास विशिष्ट प्रकार के वाहन के बजाय वाहनों की श्रेणी से संबंधित लाइसेंस होना आवश्यक है।

(i) ‘हल्के मोटर वाहन’ की परिभाषा में धारा 2(15) और 2(48) के साथ पठित धारा 2(21) में निर्धारित वजन के अनुसार परिवहन वाहन शामिल है, और ऐसे परिवहन वाहनों को संशोधन के आधार पर बाहर नहीं किया गया है। अधिनियम क्रमांक 54/1994.

(ii) एक परिवहन वाहन या ऑम्निबस, जिसका कुल वाहन वजन 7500 किलोग्राम से अधिक नहीं है, हल्के मोटर वाहन के रूप में योग्य है। इसके अलावा, एक मोटर कार, ट्रैक्टर, या रोड रोलर, जिसका ‘बिना लदे वजन’ 7500 किलोग्राम से अधिक नहीं है, इस श्रेणी में आता है। धारा 10(2)(डी) के तहत “हल्के मोटर वाहन” की श्रेणी के लिए जारी किया गया ड्राइविंग लाइसेंस ड्राइवर को निर्दिष्ट वजन मानदंडों को पूरा करने वाले परिवहन वाहन, ऑम्निबस, मोटर कार, ट्रैक्टर या रोड रोलर चलाने के लिए अधिकृत करता है। ऐसे वाहनों के संचालन के लिए लाइसेंस पर किसी अतिरिक्त पृष्ठांकन की आवश्यकता नहीं है।

(iii) अधिनियम संख्या 54/1994 द्वारा लाया गया संशोधन, धारा 10(2) के खंड (ई) से (एच) को ‘परिवहन वाहन’ अभिव्यक्ति के साथ प्रतिस्थापित करते हुए, केवल 1994 में सूचीबद्ध प्रतिस्थापित वर्गों से संबंधित है। परिवहन वाहनों को हल्के मोटर वाहनों को दर्शाते हुए अधिनियम की धारा 10(2)(डी) और धारा 2(41) के दायरे से बाहर न करें।

(iv) “परिवहन वाहन” को सम्मिलित करके फॉर्म 4 में संशोधन 1994 में प्रतिस्थापित श्रेणियों तक ही सीमित है। “हल्के मोटर वाहन” वर्ग के परिवहन वाहन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया अपरिवर्तित बनी हुई है। यदि चालक के पास हल्का मोटर वाहन चलाने का लाइसेंस है तो परिवहन वाहन चलाने के लिए अलग से समर्थन की कोई आवश्यकता नहीं है।

न्यायालय का निर्णय:

अंतरिम अवधि के दौरान, अदालत ने फैसला सुनाया कि मुकुंद देवांगन मामले में तीन-न्यायाधीशों की पीठ का फैसला प्रभावी रहेगा और सभी संबंधित अधिकारियों को तदनुसार कार्य करना चाहिए। आदेश में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को अपने सक्षम विभागों तक सूचना प्रसारित करने का भी निर्देश दिया गया।

केस का नाम: एम/एस बजाज एलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड बनाम रंभा देवी एवं अन्य।

कोरम: माननीय श्री भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, माननीय श्री न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय, माननीय श्री न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा, माननीय श्री न्यायमूर्ति पंकज मिथल, और माननीय श्री न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा

केस नंबर: सिविल अपील नंबर 841/2018

अपीलकर्ता के वकील: श्री तुषार मेहता, सॉलिसिटर जनरल और अन्य।

प्रतिवादी के वकील: श्री आर वेंकटरामनी, भारत के अटॉर्नी जनरल और अन्य।

Related post

Leave a Reply