मीठा पानी पिलाने के लिए सरकार कृतसंकल्प

मीठा पानी पिलाने के लिए सरकार कृतसंकल्प

जयपुर————-जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल ने रविवार को टोंक जिले के देवली में बीसलपुर टोेंक-उनियारा देवली पेयजल परियोजना के लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए कहा कि राज्य सरकार लोगों को सुव्यवस्थित तरीके से मीठा पानी पिलाने के लिए कृत संकल्प है।
1
उन्होनें कहा कि टोंक देवली उनियारा पेयजल स्कीम 2007-08 में हमारी सरकार के वक्त 242 करोड़ में बनी थी, वही योजना पूर्ववर्ती सरकार की देरी के कारण अब 542 करोड़ रुपये में बनी है, जिससे टोंक देवली उनियारा के 436 गांवों को मीठा पानी मिलेगा।

उन्होेंने कहा कि इस योजना से देवली को प्रतिदिन 28 लाख लीटर, उनियारा को 15 लाख लीटर तथा टोंक को ढ़ाई करोड़ लीटर पानी प्रतिदिन मिलेगा। उन्होंने कहा कि उनियारा में भी कल ही योजना का लाभ मिलने लग जायेगा तथा जून के अंत तक टोंक को भी मीठा पानी मिलने लग जायेगा।

इस अवसर पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक मंत्री ने कहा कि सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है, अधिकारी व ठेकेदार समयबद्ध सीमा में पेयजल परियोजनाओं को पूरा कर आमजन को राहत प्रदान करें। इस दौरान उन्होनें अधिकारियों को चेताया कि फील्ड में जाकर काम करें और लोगों की समस्याओं से रू-ब-रू होंं।

इस अवसर पर श्रीगोयल ने वार्ड न.8, 14, 17, 18, 19 व 20 में पेयजल सुव्यवस्थित पहुंचाने के अधिकारियों को विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होनें मंच से घोषणा करते हुए कहा कि देवली शहर की जर्जर पेयजल वितरण प्रणाली को बदला जायेगा, जिसके साथ स्टोरेज के लिए पानी की टंकी भी बनाई जायेगी। राजमहल क्षेत्र को भी प्रथम चरण में जोड़ने की घोषणा की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा पिछले वर्ष शुरू की गई जल स्वालम्बन योजना की प्रशंसा की ओर कहा कि यह मुख्यमंत्री की दूरगामी सोच का नतीजा ही है कि राज्य सरकार ने पानी की एक-एक बूंद को बचाने के लिए विभिन्न जल संरचनाओं के स्त्रोत तैयार किये हैं। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में भूमिगत जल स्तर ऊंचा उठा है, कई गांव डार्क जोन से बाहर आ गये हैं।

मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल, सांसद श्री सुखबीरसिंह जौनापुरिया, क्षेत्रीय विधायक श्री राजेन्द्र गुर्जर, जिला प्रमुख श्री सत्यनारायण चौधरी, प्रधान श्रीमती शकुंतला वर्मा, पालिकाध्यक्ष रेखा जैन सहित कई पदाधिकारियों ने पूजा अर्चना कर विधिवत रूप से पेयजल परियोजना का शुभारंभ किया।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply