• July 2, 2019

मित्र कक्ष, दुर्गा शक्ति एप और दुर्गा रैपिड एक्शन फोर्स कारगर

मित्र कक्ष, दुर्गा शक्ति एप और दुर्गा रैपिड एक्शन फोर्स कारगर

करनाल——- जनता को सुशासन देने तथा व्यवस्था परिवर्तन को लेकर हरियाणा सरकार द्वारा उठाए जा रहे ठोस कदम कारगर साबित हो रहे हैं।

विभिन्न विभागों की ऑनलाईन सेवाएं शुरू होने से सामान्य प्रशासन के साथ-साथ हरियाणा पुलिस की कार्यप्रणाली में काफी बदलाव नजर आ रहा है। इससे न केवल अपराधों में कमी आई है बल्कि लोगों को बेहतरीन सुरक्षा भी मिल रही है। इसी दिशा में हरियाणा सरकार ने दुर्गा शक्ति एप लॉच, दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स का गठन व पॉलिसी सर्कुलर 1091 लागू करके महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की है तथा मित्र कक्ष की स्थापना व श्रीमान ऑप्रेेशन चलाकर जनता और पुलिस के बीच मधुर संबंध कायम किए हैं।

पुलिस विभाग द्वारा दुर्गा शक्ति एप की शुरूआत करने का उदेश्य महिलाओं की आपात स्थिति में सहायता करना है। महिलाओं के साथ छेड़छाड़ व अन्य अपराधिक घटनाऐं होती हैं, तो एंड्रॉयड फोन के माध्यम से इस एप पर मैसेज करने से दुर्गा शक्ति की टीम उस स्थान पर पहुंच जाती है और पीडि़त महिला की मौके पर ही मदद की जाती है।

दुर्गा शक्ति एप को ओर अधिक प्रभावी बनाने के लिए दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स का गठन किया गया है जिसमें करीब 72महिला एवं पुरूष पुलिस के जवान शामिल हैं। जोकि 24 घंटे सेवा के लिए तत्पर रहते हैं। यह फोर्स कानून व्यवस्था बनाए रखने ओर अन्य आपात स्थितियों से निपटने के लिए पुलिस का सहयोग करती है।

दूसरी ओर महिलाओं से छेड़छाड़ व अन्य अपराधों से त्वरित सहायता दिलवाने के उदेश्य से पुलिस विभाग द्वारा पॉलिसी सर्कुलर 1091 जारी किया गया है। इसके सकारात्मक परिणाम मिल रहे है,अब महिलाओं को शिकायत दर्ज कराने के लिए भटकना नहीं पड़ता और शिकायत पर समयबद्घ तरीके से कार्यवाही अमल में लाई जाती है। इस सर्कुलर की मानिटिंग भी जबरदस्त है, जिसके तहत संबंधित थाने से लेकर डीएसपी,एसपी व आईजी कार्यालय में हर रोज मल्टीलेवल फीड बैक मैकनिजम के तहत निरीक्षण होता है।

मित्र कक्ष की बात करें तो इसकी स्थापना करना भी हरियाणा सरकार का एक सराहनीय कदम है। थानों में मित्र कक्ष की स्थापना मुख्यमंत्री मनोहर लाल का एक ड्रीम प्रोजैक्ट है। इसकी शुरूआत वर्ष 2017 में प्रदेश के थानों परिसरों से की गई थी। पायलट प्रौजेक्ट के तौर पर प्रथम चरण के तहत करनाल जिला के 8 थानों में मित्र कक्ष खोले गए थे।

इन मित्र कक्षों में पुलिसकर्मी सिविल ड्रैस में कार्य करते हैं ताकि लोग महसूस करें कि वे सामान्य नागरिकों के सामने अपनी बात रख रहे हैं। इन कक्षों में जाकर जनता आर्म लाईसैंस, पुलिस वैरिफिकेशन इत्यादि सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।

पुलिस कर्मचारियों के कड़े रवैए और रूखापन में बदलाव लाने के उदेश्य से विभाग द्वारा श्रीमान ऑप्रेशन की शुरूआत की गई है ताकि पुलिस जनता के प्रति संवेदी बने तथा जनता और पुलिस के बीच मधुर संबंध स्थापित हों। लोग पुलिस के सामने खुलकर अपनी बात कह सकें और उन्हें न्याय मिले तथा अपराधों में कमी आए। पुलिस कर्मी अब जनता को श्रीमान कहकर उनकी बात सुन रहे हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply