• November 18, 2022

नियुक्त करने का एक भी उदाहरण है तो वह इस्तीफा देने के लिए तैयार : आरिफ मोहम्मद खान ,राज्यपाल

नियुक्त करने का एक भी उदाहरण है तो वह इस्तीफा देने के लिए तैयार : आरिफ मोहम्मद खान ,राज्यपाल

अपनी संवैधानिक स्थिति का राजनीतिकरण करने के आरोपों का दृढ़ता से खंडन करते हुए, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा है कि अगर राज्य सरकार द्वारा ‘राजनीतिक रूप से परेशानी’ माने जाने वाले संगठनों से संबंधित किसी को भी नियुक्त करने का एक भी उदाहरण है तो वह इस्तीफा देने के लिए तैयार थे।

मुख्य रूप से विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर राज्य में उनके और सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के बीच कड़वी लड़ाई जारी है, आरिफ मोहम्मद खान ने यह भी कहा कि उनका काम यह देखना था कि सरकार का काम चल रहा है कानून के अनुसार।

नई दिल्ली में पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में, खान, जो अब तीन साल से राज्य के राज्यपाल हैं, ने उन चिंताओं को खारिज कर दिया कि उनकी स्थिति का राजनीतिकरण किया जा रहा है।

“राजनीतिकरण कहाँ है? मैंने कहा कि पिछले तीन वर्षों से, आप कह रहे हैं कि मैं आरएसएस [राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ] के एजेंडे को लागू कर रहा हूं।

आरएसएस / बीजेपी से मुझे एक नाम दें, सिर्फ एक उदाहरण जहां मैंने किसी ऐसे संगठन से संबंधित व्यक्ति को नियुक्त किया है जिसे आपको राजनीतिक रूप से परेशानी होती है, । एक नाम बताइए, जिसे मैंने किसी निकाय या विश्वविद्यालय में नियुक्त किया है, अपने अधिकार का उपयोग करते हुए, मैं इस्तीफा दे दूंगा। यह राजनीतिकरण हो सकता है … अगर कोई ऐसा करता है। मैंने नहीं किया है और न ही है ऐसा करने के लिए मुझ पर कोई दबाव है,” ।

उनके और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली सरकार के बीच चल रही खींचतान के बीच, वाम दलों ने मंगलवार को राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में राजभवन तक एक विरोध मार्च निकाला।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (सीपीआई (एम)) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा था कि ऐसी स्थिति है जहां राज्यपाल के पद को राज्य सरकारों के खिलाफ खड़ा किया जाता है। येचुरी ने कहा था, “शिक्षा को नियंत्रित करने का मामला इस धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक भारत को उनकी पसंद के फासीवादी हिंदुत्व राष्ट्र में बदलने के लिए भाजपा-आरएसएस राजनीतिक डिजाइन का एक महत्वपूर्ण पहलू है और इसके लिए उन्हें शिक्षा और हमारे युवाओं की चेतना को नियंत्रित करने की आवश्यकता है।”

(टीएनएम)

Related post

Leave a Reply