• April 9, 2015

मानव अधिकारों की हर हाल में करें सुरक्षा -सदस्य, राज्य मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों की हर हाल में करें सुरक्षा  -सदस्य, राज्य मानव अधिकार आयोग

जयपुर -राज्य मानव अधिकार आयोग के सदस्य श्री एम.के. देवराजन ने कहा है कि मानव अधिकार से संबंधित कोई भी परिवाद आये तो उनका निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर करें। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग मानव अधिकार से संबंधित तथ्यात्मक रिपोर्ट समय पर भिजवायें।

श्री देवराजन ने बुधवार को भरतपुर में संभाग व जिला स्तरीय अधिकारियों संबोधित करते हुये जनसुनवाई के दौरान कहा कि किसी भी नागरिक के मानव अधिकारों की रक्षा हर हाल में करनी चाहिये तथा पीडि़त को यथा संभव शीघ्र राहत दिलायी जानी चाहिये। उन्होंने अधिकारियों को अनुसूचित जाति, जनजाति व जातीय पंचायतों व रास्ता रोकने के प्रकरणों में पुलिस अधीक्षक को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मानव अधिकार आयोग से संबंधित जो मामले लम्बित हैं उनको प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करें।

बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि पेंशन प्रकरणों का निस्तारण शीघ्र करें। कर्मचारी की सेवानिवृति से दो वर्ष पूर्व पेंशन केस तैयार किये जाये व 6 माह पूर्व पेंशन प्रकरण विभाग को भेजा जाये। उन्होंने कहा कि पेंशन केस के साथ पेंशन कुलक, सर्विस बुक समय पर उपलब्ध होगी तो सेवानिवृति के अगले माह में ही पेंशन का लाभ कर्मचारी को मिल सकेगा।

श्री देवराजन ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिये कि सिलीकोसिस बीमारी से बचाव हेतु बोर्ड का गठन किया जाये तथा खनन क्षेत्रों वाले स्थानों पर कैम्प आयोजित कर सिलीकोसिस बीमारी की जॉच करवाई जाये एवं खनन क्षेत्रों में सेमीनार व बैठक आयोजित कर ग्रामीणों को इस बीमारी के बारे में विस्तापूर्ण जानकारी दी जाये।

उन्होंने कहा कि खान में काम करने वाले मजदूरों का चिकित्सकीय जॉच करें एवं हर पॉच वर्ष में मेडिकल जॉच कराई जाये। उन्होंने कहा कि खान मजदूरों का हाजरी रजिस्टर का भी इन्द्राज किया जाये।

बैठक में जिला कलक्टर श्री रवि जैन, जिला कलक्टर धौलपुर श्री कुमारपाल गौतम, पुलिस अधीक्षक श्री राहुल प्रकाश , अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री ओपी जैन, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री विशम्भर लाल, उपखण्ड अधिकारी श्री संदेश नायक एवं संभाग एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply