मानवीय संवेदना ही विकास का आधार है

मानवीय संवेदना ही विकास का आधार है

अजय वर्मा——————————– मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विकास और जन-कल्याण सरकार का संकल्प है। मानवीय संवेदना ही विकास का आधार है। श्री चौहान चेतक ब्रिज को सिक्स लेन बनाने के कार्य के भूमि-पूजन के बाद उपस्थित जन-समूह को संबोधित कर रहे थे। वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव और उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता भी मौजूद थे।CM-Chetak-Bridge

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सबके लिए आवास सरकार का संकल्प है। उन्होंने कहा कि झुग्गी में कोई भी नहीं रहना चाहता है। सरकार झुग्गीवासियों को पक्के आवासों में शिफ्ट करवाने का प्रयास कर रही है। इसके लिए करीब 40 हजार आवास बनाए जा रहे हैं। जिनके पास भूमि है, उनको आवास निर्माण में सरकार सहायता उपलब्ध करवा रही है। पक्के मकान मिले बिना किसी भी, झुग्गी को हटाया नहीं जायेगा।

उन्होंने अन्ना नगर को विद्युत लाइन से जोड़े जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि रोटी, कपड़ा, मकान, शिक्षा और स्वास्थ्य की बुनियादी जरूरतें सबको उपलब्ध हों, इसके सभी जरूरी कार्य सरकार ने किये हैं। उन्होंने कहा कि जिन घरों में चूल्हे पर खाना बन रहा है, उनको नि:शुल्क गैस कनेक्शन चरणबद्ध रूप में उपलब्ध करवाए जायेंगे।

श्री चौहान ने कहा कि जीवन में आनंद की राह दिखाने के प्रयासों में भी सरकार सहयोग करेगी। शीघ्र ही आनंद मंत्रालय का गठन किया जायेगा। इसके लिए मंत्रि-परिषद में अलग से मंत्री होगा। उन्होंने कहा कि भोपाल को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ नगर बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। भोपाल क्लीन, ग्रीन, स्मार्ट, हेरिटेज और हाई-टेक सिटी बनेगी।

उन्होंने महिला सशक्तिकरण योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रतिभावान को शिक्षा के मार्ग में धन की बाधा नहीं आने दी जायेगी। सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं को भी छात्रवृत्ति देने का निर्णय किया है। मध्यम वर्ग के कल्याण के लिए आयोग का गठन किया गया है। रोजगार के नये अवसरों के सृजन के कार्य किये जा रहे हैं, प्रयास है कि युवा उद्यमी बनें। उन्होंने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी एवं स्व-रोजगार योजनाओं का उल्लेख करते हुए बताया कि व्यापार उन्नयन बोर्ड का भी गठन किया गया है।

लोक निर्माण मंत्री श्री सरताज सिंह ने बताया कि वर्ष 2018 तक मध्यप्रदेश की पहचान उसकी सड़कों और पुलों से होगी। उन्होंने कहा कि दीर्घजीवी सड़कें बनाने का कार्य प्रदेश में हो रहा है। ऐसी सड़कें बन रही हैं जो 30 से 40 वर्ष तक चलेंगी। कार्यक्रम को विधायक श्री विश्वास सारंग और श्री सुरेन्द्रनाथ सिंह ने भी संबोधित किया। आभार प्रमुख अभियंता लोक निर्माण श्री अखिलेश अग्रवाल ने माना।

इस अवसर पर नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष डॉ. हितेश वाजपेयी, भोपाल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओम यादव, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा और नगर निगम अध्यक्ष डॉ. सुरजीत सिंह चौहान भी मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply