मात्र 12 रूपए की वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रूपए का बीमा

मात्र 12 रूपए की वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रूपए का बीमा
मात्र 12 रूपए की वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रूपए का बीमा

राजनांदगांव (छत्तीसगढ)  :  कलेक्टर श्री मुकेश बंसल ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन योति बीमा योजना से राजनांदगांव जिले के लोगों को लाभान्वित करने तैयारी शुरू कर दी है। कलेक्टर श्री बंसल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन योति बीमा योजना हर भारतीय के लिए है।

इस योजना का लाभ अमीर-गरीब सभी वर्गों के लोगों को मिलेगा। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना मृत्यु एवं विकलांगता की स्थिति में बीमा सुरक्षा दी जायेगी। मात्र 12 रूपए की वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रूपए का बीमा मिलेगा।

कलेक्टर श्री बंसल ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में भी बीमा कव्हर की अवधि एक वर्ष की होगी। बीमित व्यक्ति के निधन पर इस योजना में उसके आश्रित को दो लाख रूपए, दोनों आंखों की कुल अथवा अपूरणीय क्षति होने या दोनों हाथों अथवा दोनों पैरों का काम करने में अक्षम होने या एक आंख की नजर खो जाने और एक हाथ अथवा एक पैर का काम करने में अक्षम होने पर भी दो लाख रूपए की सहायता मिलेगी।

एक आंख की कुल अथवा अपूरणीय क्षति हो या एक हाथ अथवा एक पैर काम करने में अक्षम हो तो बीमित व्यक्ति को एक लाख रूपए की मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से 70 वर्ष की आयु के समस्त बचत बैंक खाताधारी पात्र होंगे।

कलेक्टर श्री बंसल ने प्रधानमंत्री जीवन योति बीमा योजना के अंतर्गत किसी भी कारण से मृत्यु होने पर 2 लाख रूपए दिया जायेगा। इस बीमा योजना का वार्षिक प्रीमियम 330 रूपए है। 18 वर्ष से 50 वर्ष की आयु के व्यक्ति जिसका बैंक में बचत खाता हो, सदस्यता के लिए पात्र होंगे।

1 जून 2015 से 31 मई 2016 तक की अवधि के लिए ग्राहकों को 31 मई 2015 तक योजना में नामांकन कराना होगा। किसी व्यक्ति के विभिन्न बैंको में कई बचत खाता होने पर केवल एक बचत खाता के माध्यम से इस योजना में शामिल होने के लिए पात्र होंगे। कलेक्टर श्री बंसल ने राजनांदगांव जिले के अधिक से अधिक लोगों को इन बीमा योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

 बैठक में कलेक्टर ने चौकी, मोहला एवं मानपुर विकासखंड के 10 बड़े गांव में हेल्थ कैम्प लगाने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए। इन शिविरों में भारत तिब्बत सीमा पुलिस के डॉक्टर भी इलाज के लिए जायेंगे। शिविर में मरीजों के उपचार के लिए दवाई की निःशुल्क व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जायेगी।

मितानिन प्रोत्साहन राशि के भुगतान की उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने जनपद सीईओ को निर्देश दिए। उन्होने जिले के भवनयुक्त उप स्वास्थ्य केन्द्रों में संस्थागत प्रसव कराने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। जिन उप स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए शासकीय भवन है वहां अनिवार्य रूप से महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता की पदस्थापना करने कहा।

बैठक में कलेक्टर ने नया शिक्षण सत्र प्रारंभ होने से पहले सभी स्कूलों में पेयजल, शौचालय एवं आंतरिक विद्युतिकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने सर्व शिक्षा अभियान के तहत वर्ष 2013-14 में स्वीकृत निर्माण कार्यों को पूरा कराने सीईओ जनपद को निर्देश दिए।

उन्होने मुख्यमंत्री निवास एवं सांसद कार्यालयों से प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होने शहरी क्षेत्र के सामाजिक सुरक्षा पेंशन हितग्राहियों के आवेदन लोक सेवा गारंटी केन्द्रों के माध्यम से ही लेने के निर्देश दिए।

उन्होने राजस्व अधिकारियों को न्यायालय दिवस में अनिवार्य रूप से न्यायालय में बैठने कहा। न्यायालयीन दिवस में उनकी अनुमति के बिना कोई भी अधिकारी राजस्व न्यायालय से अनुपस्थित नहीं रहेगा। बैठक में अतिशेष शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण के कार्य को पादर्शिता एवं जवाबदेही के साथ पूरा करने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए।

बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी  डॉ. प्रियंका शुक्ला, निगम आयुक्त श्री टीके वर्मा, एडीएम श्री संजय अग्रवाल, अपर कलेक्टर केआर ओगरे समेत सभी एसडीएम एवं विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply