माओवादीओं का आत्मसमर्पण

माओवादीओं  का  आत्मसमर्पण

जगदलपुर –(छ०गढ)————–दरभा विकास खण्ड के अत्यंत संवेदनशील क्षेत्र कोलेंग में सोमवार को बस्तर रेंज के आई.जी. श्री एसआरपी कल्लूरी, बस्तर कलेक्टर श्री अमित कटारिया, सुकमा कलेक्टर श्री नीरज बंसोड़, बस्तर पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र नारायण दाश, सुकमा पुलिस अधीक्षक श्री डी. श्रवण, बस्तर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एल. चौहान, सीआरपीएफ के टूआईसी श्री देवेन्द्र सिंह कठैत सहित जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों का नृत्य और संगीत से स्वागत किया गया।

ग्राम संपर्क अभियान एवं सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम के तहत बस्तर जिले के दरभा विकास खण्ड के कोलेंग ग्राम में आयोजित ‘आमचो बस्तर-आमचो पुलिस‘ कार्यक्रम में मौजूद हजारों ग्रामीणों ने जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन का उत्साह और हर्ष के साथ नृत्य एवं संगीत के माध्यम से स्वागत किया।

देश की सुरक्षा एकता और अखण्डता को चोट पहंचाने वालों को जनता नहीं करेगी माफः आईजी श्री कल्लूरी
इस अवसर पर बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री एसआरपी कल्लूरी ने कहा कि कहा कि देश की सुरक्षा, एकता और अखण्डता को चोट पहुंचाने वाले तत्वों को जनता कभी माफ नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन यहां विकास चाहता है। इस कार्य में नक्सली गतिविधियों के कारण गति में कमी थी, किन्तु अब जनता की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए पूरी शक्ति के साथ विकास कार्य किए जाएंगे।

उन्होंने कोलेंग के पूर्व जनपद सदस्य श्री पाण्डूराम को याद करते हुए कहा कि वो पुलिस का मुखबिर नहीं था। वह सिर्फ कोलेंग के विकास के बारे में सोचने वाला समर्पित व्यक्ति था। उसने कोलेंग के विकास के लिए कई प्रयास किए। विकास के प्रति ऐसे समर्पित व्यक्ति की हत्या करने वालों को जनता नहीं बख्शेगी। उन्होंने कहा कि कोलेंग क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति तक सुविधाएं पहुंचे, इसके लिए पूरी क्षमता के साथ प्रयास किया जाएगा।

श्री कल्लूरी ने कहा कि कोलेंग तक सड़क, बिजली और पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधाएं नहीं पहुंचने देने वाले दूसरे राज्यों के लोग हैं। स्थानीय युवकों को बरगलाकर वे इन कार्योें को होने नहीं देते। उन्होंने कहा कि स्थानीय युवकों को समझाने की आवश्यकता है कि वे मुख्य धारा में लौटें। उन्होंने यह भी कहा कि समाज की मुख्य धारा में लौटने वालों के बेहतर भविष्य के लिए कार्य किया जाएगा।

कोलेंग में युद्ध स्तर पर होंगे विकास के कार्य: कलेक्टर श्री कटारिया
कलेक्टर श्री अमित कटारिया ने कहा कि पांच-छः माह पूर्व वो यहां आए थे, तब ग्रामीणों ने कई समस्याएं बताई थीं। उन्होंने कहा कि यहां समस्या की मूल जड़ नक्सलवाद है। नक्सलवादी नहीं चाहते हैं कि यहां सड़कें न बनें, यहां स्कूल और आंगनबाड़ी न हो, यहां बिजली न हो और यहां के बच्चों का बेहतर भविष्य न हो।

उन्होंने कहा कि नक्सलवादियों की इस विकास विरोधी गतिविधियों की झुंझलाहट यहां के ग्रामीणों के चेहरे पर साफ देखी जा सकती है और यह भी साफ हो गया है कि नक्सलवाद से कुछ भी हासिल नहीं होगा।  उन्होंने कहा कि प्रशासन और पुलिस को अपने बीच मौजूद पाकर ग्रामीणों के चेहरे पर आशा की जो किरण दिखाई दे रही है, वह किरण हमेशा चमकती रहेगी और शासन-प्रशासन और पुलिस का सहयोग सदैव इस क्षेत्र के लोगों को मिलेगा।

पूर्व जनपद पंचायत सदस्य श्री पाण्डूराम को याद करते हुए श्री कटारिया ने कहा कि उसकी हत्या के दो-तीन पूर्व जनदर्शन में नेतानार से कोलेंग सड़क के निर्माण के संबंध में मुलाकात हुई थी। वह इस क्षेत्र के विकास के लिए सदैव सजग थे। विकास के प्रति ऐसे समर्पित व्यक्ति की हत्या से वे व्यक्तिगत तौर पर बहुत बड़ी क्षति मानते हैं। उन्होंने कहा कि पाण्डूराम की हत्या के बाद प्रशासन ने बड़ी तेजी से राहत कार्य शुरु किया और उनकी पत्नी को मुआवजा राशि का वितरण किया गया। इसके साथ ही उनके नाबालिग बच्चे की नौकरी पर भी स्वीकृति दी गई है, जिनकी नियुक्ति बालिग होने के बाद होगी। उन्होंने कहा कि नक्सलपीड़ितों की सहायता पुनर्वास नीति के तहत की जा रही है। इसके साथ ही हिंसा का मार्ग छोड़कर समाज की मुख्यधारा में लौटने वाले नक्सलियों को आवास और रोजगार की व्यवस्था की जाएगी।

श्री कटारिया ने कहा कि कोलेंगवासी विकास चाहते हैं तथा प्रशासन भी विकास कार्यों को तेजी से पूरा करने का प्रयास कर रही है। आज से लगभग छः माह पूर्व यहां आने पर हाईस्कूल भवन की नींव खुदी थी। आज पूरा भवन बनकर तैयार हो चुका है। प्रशासन की मंशा इसी तेजी के साथ सड़क, बिजली, पानी और अन्य सुविधाएं देने की भी हैै। उन्होंने बताया कि कोलेंग नेतानार मार्ग इस वर्ष के बजट में जोड़ दिया गया है तथा इस वर्ष इस सड़क को पूरा करने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा।

कलेक्टर ने कहा कि कांदानार के ग्रामीणों ने कांदानार को कोलेंग से जोड़ने के लिए सड़क निर्माण की मांग की है। इस कार्य को भी मनरेगा योजना के तहत युद्ध स्तर पर पूरा किया जाएगा। वहीं ग्रामीण महिलाओं द्वारा सिलाई और ईंट निर्माण का प्रशिक्षण प्राप्त करने की इच्छा व्यक्त की है। इन महिलाओं को भी समूह के रुप में प्रशिक्षण देने का कार्य शीघ्र ही प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बिजली की समस्या का समाधान 6 माह से 1 वर्ष के भीतर कर लिया जाएगा। इसके साथ ही यहां क्षतिग्रस्त किए गए टॉवर के मरम्मत का कार्य भी सुरक्षा कैम्प के लगते ही पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र का विकास प्रशासन की प्राथमिकता में है तथा यह कार्य तभी संभव होगा, जब यहां की जनता पूरी दृढ़ता के साथ प्रशासन का सहयोग करेगी। उन्होंने उपस्थित जनसमूह की ओर इंगित करते हुए यह भी कहा कि यदि इतना बड़ा जनसमूह यदि चाहे तो चंद नक्सली विकास को नहीं रोक सकते।

कलेक्टर ने कहा कि कोलेंगवासियों की समस्या का समाधान करने के लिए शासन और प्रशासन सदैव तत्पर है तथा स्वयं मुख्यमंत्री कोलेंगवासियों की चिंता करते हैं। उन्होंने बताया कि कोलेंग क्षेत्र के 664 सुखा प्रभावित किसानों को 61 लाख 54 हजार 48 रुपए की राहत राशि प्रदाय की गई। उन्होंने ग्रामीणों से यह भी पुछा कि क्या नक्सलियों ने इसी तरह गरीब किसानों की चिंता की है या इस तरह की मदद की है।

सुकमा कलेक्टर श्री नीरज बंसोड़ ने कहा कि इस क्षेत्र में विकास कार्य तेजी से हो रहे हैं। ग्रामीणों में नक्सलियों के प्रति भय को दूर करने के लिए सुकमा जिले में भी कार्य किया जा रहा है। इसी के तहत पिछले दिनों चिंतागुफा और चिंतलनार क्षेत्र में मनरेगा के काम प्रारंभ करने के साथ ही सुखा राहत की राशि के वितरण के कार्य किए गए। उन्होंने कहा कि कोलेंग क्षेत्र के लोगों में नक्सली विरोध के प्रति अधिक जोश दिखाई दे रहा है।

बस्तर पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र नारायण दाश ने कहा कि नक्सली विकास नहीं चाहते, वे यहां के बच्चों का बेहतर भविष्य नहीं चाहते हैं, जबकि कोलेंग के लोग मुख्य धारा में रहना चाहते हैं। वे अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा देना चाहते हैं। वे अच्छी कृषि के लिए सिंचाई की सुविधा चाहते हैं। इसके लिए वो बिजली चाहते हैं। वे इसके लिए कोलेंग में पुलिस थाना और कैम्प की मांग करते हैं। उन्होंने कहा कि कोलेंग क्षेत्रवासियों की मांग पर यहां शीघ्र ही थाना और कैम्प का निर्माण किया जाएगा और यहां क्षतिग्रस्त मोबाईल टॉवर का भी मरम्मत कराया जाएगा।

कार्यक्रम को जनपद पंचायत सदस्य श्री गागरा राम, छिंदगुर के सरपंच श्री पाण्डरु, सामाजिक एकता मंच के श्री मनीष पारख, श्री संपत झा, नव भारत के ब्यूरो प्रमुख श्री मनीष गुप्ता एवं सीआरपीएफ के टूआईसी श्री देवेन्द्र सिंह कठैत ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर सुखापीड़ित किसानों को राहत राशि तथा पुलिस विभाग द्वारा आयोजित सात दिवसीय क्रीड़ा प्रतियोगिता में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को क्रीड़ा सामग्री के तौर पर क्रिकेट बैट, बॉल, वॉलीबाल और फुटबॉल प्रदाय किया गया।

कोलेंग से जगदलपुर चार पहिया वाहन से पहुंचे वरिष्ठ अधिकारी
कोलेंग में आयोजित कार्यक्रम में हेलीकाप्टर से पहुंचे आई.जी. श्री एसआरपी कल्लूरी, बस्तर कलेक्टर श्री अमित कटारिया, सुकमा कलेक्टर श्री नीरज बंसोड़, बस्तर पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र नारायण दाश, सुकमा पुलिस अधीक्षक श्री डी. श्रवण, बस्तर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एल. चौहान वापसी के समय चार पहिया वाहन से कोलेंग से जगदलपुर पहुंचे। कोलेंगवासियों के लिए इस सड़क की महत्ता को देखकर इसके शीघ्र निर्माण के लिए इन अधिकारियों ने सड़क मार्ग से ही कोलेंगे से जगदलपुर तक की यात्रा चार पहिया वाहन से की।

चांदामेटा के दो नक्सली समर्थकों ने किया आत्मसमर्पण
इस कार्यक्रम में चांदामेटा से पहुंचे दो जनमिलिशिया सदस्यों ने आत्मसमर्पण कर समाज की मुख्यधारा में लौटने का ऐलान किया। चांदामेटा के कुंजाम पीसो और कवासी सोमारू ने हिंसा की राह छोड़कर शांतिपूर्वक जीवन यापन करने के साथ ही समाज की भलाई में योगदान देने का निर्णय लिया। समाज की  मुख्य धारा में लौटने वाले इन युवकों को 10-10 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाने की घोषणा की गई।

सूखा पीड़ित किसान सोनू की मिली 54 हजार 4 सौ रूपये की आर्थिक सहायता
सूखा पीड़ित किसान सोनू को 54 हजार 400 रूपये का चेक बतौर आर्थिक सहायता प्रदाय किया गया। इसी तरह महादेव को 17 हजार रूपये, सूक्कू और कुमा को 13600-13600 रूपये और सोमारू को 12240 रूपये का चेक प्रदाय किया गया।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री कटारिया ने बताया कि क्षेत्र के 664 में से 510 किसानों को 49 लाख रूपये की राहत राशि पूर्व में ही प्रदाय की जा चुकी है। इसके साथ ही शेष 154 किसानों को लगभग 12 लाख रूपये से अधिक की राहत राशि प्रदाय की जा रही है, उन्होंने बताया कि टोकन स्वरूप इस कार्यक्रम में 5 किसानों को राहत राशि का यह चेक प्रदाय किया गया है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply