जय मां लक्ष्मी महिला स्व-सहायता समूह :सब्जी मंडी में अपना व्यवसाय

जय मां लक्ष्मी महिला स्व-सहायता समूह :सब्जी मंडी में अपना व्यवसाय
नया रायपुर-

संगठित शक्ति,कठिन परिश्रम और ईमानदारी से किसी काम को किया जाए तो मंजिल मिल ही जाती है। कबीरधाम जिले के घुघरीखुर्द गांव की जय मां लक्ष्मी महिला स्व-सहायता समूह की महिलाएं आज इसी संगठित शक्ति का पर्याय बन गयी हैं । गांव-मोहल्लों में सब्जी का व्यवसाय करने वाली इन महिलाओं ने शासकीय योजनाओं की मदद से कवर्धा जिले की बड़ी थोक सब्जी मंडी में अपना व्यवसाय स्थापित कर लिया है। उन्होंने पिक-अप वाहन भी खरीद लिया है। अब वे कोचिये को सब्जी न बेचकर सीधे थोक मंडी में सब्जी बेच रहीं हैं। इससे महिलाओं को ज्यादा आर्थिक लाभ मिलना शुरू हो गया है।5523cc

कबीरधाम जिले के कवर्धा विकासखण्ड मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर सकरी नदी के तट पर ग्राम घुघरी खुर्द स्थित है। इस ग्राम में मुख्यतः पटेल समाज के लोग निवास करते है। सब्जी उत्पादन कर ये अपनी अजीविका चलाते हैं। इनके द्वारा उगाई गई सब्जी को स्थानीय कोचियों द्वारा कम कीमत में खरीद कर शहर में उच्च दाम पर बेच दिया जाता था।

उनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि वे उचित परिवहन माध्यम से सब्जी शहर ले जाकर अच्छे दाम पर बेच सके। इसे देखते हुए गांव की वाटरशेड समिति द्वारा एक ही मोहल्लें में रहने वाली तथा एक समान व्यवसाय करने वाली दस महिलाओं को सम्मिलित कर जय मां लक्ष्मी महिला स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया। महिलाओं में से श्रीमती इद्राणी पटेल को अध्यक्ष एवं श्रीमती शिवबती पटेल को सर्व सम्मति से सचिव चुना गया।

समूह की महिलाओं ने बताया कि क्षेत्रिय भ्रमण के दौरान सहायक विकास अधिकारी द्वारा समूह की महिलाओं की समस्याओं का पता चलने पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत 15 हजार रूपए  की चक्रीय निधि प्रदान की। इसके साथ ही देना बैंक कवर्धा में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत तीन लाख रूपए का बैंक लिंकेज प्रकरण जनपद पंचायत कवर्धा के माध्यम से प्रेषित किया गया। एक माह के बाद देना बैंक शाखा कवर्धा द्वारा 3 लाख रूपए का सीसी लिमिट स्वीकृत कर 1.5 लाख रूपए प्रथम किस्त के रूप में समूह को प्रदान किया गया। साथ ही जलग्रहण समिति के माध्यम से 25 हजार रूपए ब्याज मुक्त चक्रीय निधि प्रदान की गई।

बैंक से ऋण प्राप्त हो जाने के बाद महिलाओं ने सब्जी के शहर तक के परिवहन के लिए पिक-अप वाहन खरीदा । आज समूह की महिलाएं उत्पादित सब्जी कबीरधाम जिला मुख्यालय स्थित नवीन सब्ज्ी मंडी में बेचकर बेहतर आय अर्जित कर रही हैं। साथ ही प्राप्त आय से वाहन की 13 हजार रूपए की मासिक किश्त का भुगतान भी प्रति माह कर रही हैं।

वाहन का उपयोग अन्य परिवहन व्यवसायों में किया जा रहा है,इससे समूह को अतिरिक्त आय हो रही है। महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार आने से उनके जीवन स्तर में तीव्र गति से सुधार हो रहा है। आय के बढ़ जाने से वे अपने बच्चों की नियमित पढ़ाई लिखाई भी बेहतर तरीके से करा रही हैं।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply