महुआ की गुल्ली और फूल – 30 रूपये

महुआ की गुल्ली और फूल – 30 रूपये

भोपाल (राजेश पाण्डेय/सीएल पटेल)———महुआ की गुल्ली और फूल अब 30 रूपये प्रति किलो खरीदा जायेगा। अभी लगभग 15 रूपये किलो के भाव से बिकता है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा उमरिया में आयोजित उमरिया उत्सव में की। श्री चौहान ने अधिक से अधिक महुआ के पेड़ लगाने का भी आग्रह किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इसके साथ ही अचार की गुठली 80 रूपये प्रति किलो की दर से खरीदी जायेगी। उन्होंने कहा कि तेन्दूपत्ता तोड़ने वाले पुरूषों को जूते और महिलाओं को चप्पल के साथ ही पानी की कुप्पी भी दी जायेगी। श्री चौहान ने कहा कि जंगल की अन्य उपज का भी उचित मूल्य दिया जायेगा।

उन्होंने युवाओं से कहा कि उमरिया जिले में वनोपज पर आधारित लघु और कुटीर उद्योग लगाये। इसके लिये उन्हें 2 करोड़ रूपये तक का लोन दिया जायेगा। लोन की गारंटी सरकार लेगी। सब्सिडी भी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूह को बैंक से लिंक कर समूह के उत्पादों की ब्रांडिंग भी की जायेगी। मुख्यमंत्री भजन संध्या में भी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों की उच्च शिक्षण संस्थाओं में लगने वाली फीस सरकार भरेगी। इस अवसर पर आदिम जाति कल्याण मंत्री एवं सासंद श्री ज्ञान सिंह, कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, जिला प्रभारी मंत्री श्री ओम प्रकाश धुर्वे, मानपुर विधायक सुश्री मीना सिंह, बांधवगढ विधायक श्री शिवनारायण सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती कंचन खट्टर, विनोद गौटिया, जिले भर के कलाप्रेमी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply