• September 14, 2016

महिला राजमिस्त्रियों को टूल कीट

महिला राजमिस्त्रियों को  टूल कीट

बीजापुर-(छत्तीसगढ)———— जिला पंचायत बीजापुर द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत् प्रशिक्षित किये गये 26 महिला राजमिस्त्रियों को सीआरपीएफ 25 बटालियन के सिविक एक्शन प्रोग्राम से टूल कीट का वितरण किया गया। कार्यक्रम में डीआईजी धीरज कुमार, सीईओ जिला पंचायत अभिषेक सिंह कमाण्डेंट सुधीर कुमार, सीईओ जनपद चित्रकांत ठाकुर, सहित अधिकारी कर्मचारी एवं प्रशिक्षणार्थी महिलाऐं उपस्थित थे

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जिला पंचायत द्वारा 26 महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए राजमिस्त्रि का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के पश्चात महिलाओं को राजमिस्त्रि के कार्य के लिए औजारों की आवश्यकता को देखते हुए सीआरपीएफ 25 बटालियन ने टूल कीट देने की पहल की पहल के स्वरूप सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत महिला राजमिस्त्रियों को टूल कीट का वितरण किया गया।

इस अवसर पर डीआईजी सीआरपीएफ धीरज कुमार ने जिला प्रशासन के काम की सराहना करते हुए कहा कि महिलाओं को स्वालंबन एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह बहुत ही अच्छा प्रयास है इससे महिला सशक्तिकरण में मजबूती आयेगी।

सीईओ जिला पंचायत अभिषेक सिंह ने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र मे आगे बढ़ रही है ऐसे में इस काम में आगे बढ़ने के लिए उन्हेें अवसर दिया जाना है। प्रोजेक्ट लाईफ एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 15 दिन का प्रशिक्षण दिया जा चुका है इससे अब महिलाए पुरूषों से कंधा मिलाकर विकास के मार्ग पर आगे बढ़ कर आर्थिक लाभ कमायेंगी।

कमाण्डेंड सुधीर कुमार ने कहा कि सीआरपीएफ 25 बटालियन क्षेत्र के लोगों की मदद के लिए हमेशा तैयार है और जहां भी आवश्यकता होगी हम स्थानीय लोगो के आगे बढ़ने में पूरा सहयोग करेगें।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply