• December 6, 2020

महिलाओं द्वारा निर्मित अणुसा पाउडर और साबुन खरीदे –मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

महिलाओं द्वारा निर्मित अणुसा पाउडर और साबुन खरीदे –मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

रायपुर :——— मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने दो दिवसीय जशपुर प्रवास के दौरान आज गम्हरिया पहुंचकर गौठान का अवलोकन किया। उन्होंने वहां गौठान में विभिन्न महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा संचालित मुर्गी पालन, बकरी पालन, वर्मी कम्पोस्ट, दोना, पत्तल, चप्पल निर्माण तथा गोवर्धन योजना अंतर्गत प्री-फेब्रीकेडेट बायो गैस प्लांट का अवलोकन किया।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने रौशनी स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित अणुसा संग्रहण केन्द्र से अणुसा पाउडर खरीदा। उन्होंने एक अन्य महिला समूह द्वारा बनाया गया साबुन भी खरीदा। मुख्यमंत्री ने गौठान में स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा की जा रही सब्जी की खेती भी देखी। उन्होंने गौठान में उत्पादित सब्जियों को जिले में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों, मध्यान्ह भोजन और छात्रावासों में उपयोग करने का सुझाव दिया।

उन्होंने गौठान परिसर में औषधीय पौधों सीता अशोक, कल्प वृक्ष, सफेद पलास, शमी जैसे विभिन्न औषाधीय पौधों का रोपण किया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इन औषधीय पौधों के छाल एवं फल से विभिन्न बीमारियों के इलाज में उपयोग में लाया जाएगा। गौठान में मुख्यमंत्री ने पैरादान व चारा काटने की मशीन का भी अवलोकन किया तथा स्वयं ही मशीन से घास काटकर पशुओं को हरा चारा खिलाया।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि शासन की महत्वाकांक्षी सुराजी ग्राम योजना और स्व-सहायता समूहों के सामूहिक प्रयास से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार होगा तथा महात्मागांधी के ग्राम स्वराज का सपना पूरा होगा। मुख्यमंत्री ने गौठान में स्थित नाडेप टैंक, कोटना, पैरा मचान का भी निरीक्षण किया तथा गौठान समिति के सदस्यों और चरवाहों को पशुओं की अच्छी देखभाल के लिए प्रोत्साहित किया।

सीएम ने गौठान में बायोगैस से बनी चाय की ली चुस्की, योजना को सराहा

मुख्यमंत्री और अन्य अतिथियों ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत गोवर्धन योजना के तहत निर्मित बायोगैस प्लांट के ईंधन का उपयोग कर बनाई गई चाय की चुस्कियां ली। श्री अमरजीत भगत, विधायक श्री विनय भगत, संसदीयक सचिव एवं विधायक श्री चिंतामणि महाराज, छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिरीश देवांगन, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री विनोद वर्मा, जशपुर विधायक श्री विनय भगत भी इस मौके पर उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply