महाविद्यालयीन छात्रों के लिए पार्ट टाइम जॉब्स के अवसर :- प्रीतम नगराले

महाविद्यालयीन छात्रों के लिए पार्ट टाइम जॉब्स के अवसर :- प्रीतम नगराले

अगर आप छात्र हैं तो आप को जेब खर्च के लिए अधिक पैसे की जरुरत अवश्य होगी , चाहे आप किसी भी शहर में रहते हो। चाहे अभिभावक कितना भी पैसा देए छात्रों को अधिक पैसो की जरुरत होती ही हैं।  इसके लिए उन्हें पैसे अर्जित करने के लिए कुछ तरीकों के बारे में सोचना पड़ता हैं।

यहाँ मैं आपको ऐसे 7 तरीकों के बारे में जानकारी देना चाहता हूँ जो आप अपने पढाई पर  ध्यान देते हुए भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं ।

1)  ऑफिस असिस्टेंट : 
अगर आप माध्यम कौशल्य के जॉब खोज रहे हों तो ऑफिस असिस्टेंट या सेक्रेटरी जैसे जॉब  आपके लिए अत्यन्त अनुकूल हैं।

चाहे पुरुष हो या महिलाऐं सभी के लिए ऐसे जॉब्स उनके स्थानीय क्षेत्रो में सदैव उपलब्ध रहते हैं। इसके लिए अपने जान पहचान की व्यक्तियों में आपके अभिभावक या फिर आपके रिश्तेदार आपकी सिफारिश कर सकते हैं।

यह जॉब अत्यन्त सरल हैं। इसमें बस आपको दफ्तरी कार्य जैसे की फाइल्स के काम करना, अपॉइंटमेंट्स को चेक करना तथा अपने वरष्ठों की मदद करना, ये  कार्य करने पड़ते हैं।

2) सामग्री लेखक :
अगर मेरी माने तो हर किसी में लिखने की क्षमता होती हैं, यह कार्य कोई भी कर सकता हैं। यह एक कौशल्य आधारित जॉब हैं। अगर आप सभ्य अंग्रेजी लिख पाते हों तो यह कार्य आपको सुनहरा अवसर प्रदान करेगा। अन्यथा इस विकल्प को आप छोड़ दें।

जहाँ अलग – अलग विषय में सामग्रीयों की आवश्यकता है जैसे की यात्रा, भोजन, विपणन, ये विषय, वहाँ पर आपको ऑनलाइन काम करना होता हैं। इसमें सबसे अच्छी बात यह हैं की आप इस जॉब को घर बैठे कर सकते हैं  इसके लिए आपको किसी से वार्तालाप या यात्रा करने की आवष्यकता नहीं होगी।

3)  ब्लॉगिंग ः
ब्लॉगिंग एक  तरह से सामग्री लेखन जैसा ही हैं। इसके लिए कुछ अच्छा लिखने का जूनून होना आवश्यक हैं। अगर आप अपना ब्लॉग चलाते हों और उसे पूरी दुनिया के सामने प्रस्तुत करते हों तो यह पैसा कमाने का एक उत्तम जरिया हो सकता हैं। पर सच कहुँ तो इससे पैसा कमाना मुश्किल हैं क्योंकि इसमें आपको खूब सारे तरीकों को आत्मसात करना पड़ेगा।

हालाँकी एक चीज यहाँ  पर स्पष्ट कर दूं की मेरा आपको इससे परावृत्त कराना नहीं बल्कि आपको वास्तविकता से अवगत कराना हैं।

सामग्री लेखन तथा ब्लॉगिंग यह उत्तम पार्ट टाइम जॉब्स हैं लेकिन यहां पर आपको थोड़ा अधिक कौशल्य होने की आवश्यकता हैं।

4)  ट्यूशन लेना :
कॉलेज के छात्रों में यह काफी प्रचलित हैं। आप घर पर  आने के बाद  6-8  बच्चों को ट्यूशन  दे सकते हैं। आप गणित, विज्ञान या सामाजिक शास्त्र ऐसे विषयों को पढ़ा सकते हैं । आपको 1-2 घंटा पढ़ाना होता हैं और अगर ज्यादा छात्र हो तो उन्हें 2-3 बैच में वितरित कर सकते हैं । ज्यादा नहीं, इसमें आपको, दिन में  4-5  घंटे व्यतीत करने होंगे।

5)  डेटा एंट्री जॉब्स  : 

डेटा एंट्री जॉब्स यह बहुत ही प्रचलित हैं और इन्हें आप आसानी से पा सकते हैं । इन्हे आप पार्ट टाइम तथा फुल टाइम दोनों तरीकों से कर सकते हैं ।

आप पार्ट टाइम डेटा एंट्री जॉब्स को आसानी से कर सकते है,  इसमें आपको डेटा को एक्सेल स्प्रेड-शीट में भरना होता हैं। इसे आप अपने स्थानीय तौर पर ढूंढ सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपकी न्यूनतम टाइपिंग स्पीड ४०् शब्द  प्रति मिनट की होनी चाहिए।

दूसरे प्रकार के डेटा एंट्री जॉब ऑनलाइन होते हैं। पर ये जॉब पाने के लिए इसमें आपकी ९९ %  शुद्धता होनी जरुरी हैं।

6) खुदरा तथा सेवा क्षेत्र के जॉब्स  :

इस प्रकार के जॉब कम कौशल्य वाले आवेदकों को अनुकूल हैं। इस प्रकार के जॉब्स का कभी अकाल नहीं हो सकता। उदहारणवश, पिज़्ज़ा डिलेवरी बॉय या किसी रेस्टॉरेंट में वेटर।

इस प्रकार के जॉब्स सभी को अच्छे नहीं लगेंगे पर आपको कुछ पैसा दिलाने में आपकी जरूर मदद करेंगे। ये जॉब्स आप छुट्टी के दिनों में भी कर सकते हैं जब आपको कॉलेज नहीं जाने होता हैं।

इस प्रकार के जॉब्स से आप को जिंदगी में सिखने को बहुत कुछ मिलेगा।

7) टेलीमार्केटिंग एवं कॉल सेंटर  :

इस प्रकार के जॉब्स आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकते है। यह जॉब्स फ़ोन कॉल्स नियंत्रित करने के लिए आपमें सम्भाषण चातुर्य आवश्यक हैं। इन जॉब्स में आप रात्रिकालीन जॉब्स भी कर सकते हैं जिससे आप दिन में कॉलेज की पढाई  तथा  रात्रि के समय काम कर सकते हैं ।

हालाँकि मैं मानता हूँ की एक समय में पढाई तथा काम दोनों को सम्भालना इतना आसान नहीं हैं किन्तु यह नामुमकिन भी नहीं हैं। आप अपनी जरुरत के हिसाब से कुछ छोटे समय के लिए इसे कर सकते हैं।

अगर आपको और इस प्रकार के जॉब्स के बारे में जानकारी लेनी हो तो आप http://www.surejob.in/part-time.jobs-form-home.html  साईट पर क्लिक करें। यहाँ पर आप अपना मनचाहा जॉब ढूंढ सकते हैं।

संपर्क- pritam@moneyconnexion.in

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply