ममत्व मेले का शुभारंभ: महिला उद्यमियों को बाजार मुहैया होगा – श्रीमती माया सिंह

ममत्व मेले का शुभारंभ: महिला उद्यमियों को बाजार मुहैया होगा – श्रीमती माया सिंह

केन्द्रीय इस्पात एवं खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि महिलाओं के आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान के लिये मध्यप्रदेश सरकार द्वारा अनेक कदम उठाए गये हैं। इसके बेहतर परिणाम भी आ रहे हैं। श्री तोमर आज ग्वालियर में 6 दिवसीय राजमाता विजयाराजे सिंधिया राज्य स्तरीय ममत्व मेले का शुभारंभ कर रहे थे। इस अवसर पर महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, विधायक सर्वश्री नारायण सिंह कुशवाह, जयभान सिंह पवैया एवं भारत सिंह कुशवाह सहित जन-प्रतिनिधि और महिला उद्यमी उपस्थित थीं।

श्री तोमर ने कहा कि महिलाओं को सामाजिक समानता के लिये आवश्यक है कि उन्हे आर्थिक रूप से आत्म-निर्भर बनाया जाए। इसके लिये केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिये महिलायें स्वयं आगे आएँ और स्व-रोजगार से अपने आप को जोड़ें। सरकार उन्हें आर्थिक सहयोग एवं तकनीकी ज्ञान के साथ-साथ बाजार मुहैया कराने में सहयोग प्रदान करेगी। महिला-बाल विकास विभाग तथा महिला वित्त विकास निगम के ममत्व मेले में भाग लेने वाली महिलाओं को स्व-सहायता समूहों को व्यापार का बेहतर अवसर प्राप्त हो सकेगा।

श्रीमती माया सिंह ने कहा कि महिलाओं को स्वावलम्बी बनाकर ही उनको सशक्त बनाया जा सकता है। इसी उद्देश्य से प्रतिवर्ष अलग-अलग जिलों में राज्य-स्तरीय ममत्व मेला‘ का आयोजन किया जाता है। इन मेलों का मूल उद्देश्य महिलाओं को इस बात के लिये प्रेरित करना है कि वे अपने आप को आर्थिक गतिविधियों से जोड़ें, क्योंकि जब वे आर्थिक रूप से सक्षम बनेंगी तभी समाज में बराबरी का हक प्राप्त कर सकेंगी।

श्रीमती माया सिंह ने कहा कि ऑनलाईन शॉपिंग कल्चर‘ में यह छोटे-छोटे समूह किस प्रकार अपना स्थान बना सकें, इसके लिये सरकार प्रयासरत है। इसी कड़ी में स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की गुणवत्ता और मांग का अध्ययन किया जा रहा है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद ऑनलाईन ट्रेडिंग हेतु स्व-सहायता समूहों के माल के लिये ई-हाट‘ प्रारंभ की जायेंगी। इसके लिये सॉफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है। इससे स्व-सहायता समूहों के उत्पाद का ऑनलाईन विक्रय हो सकेगा।

श्री नरेन्द्र सिंह तोमर और श्रीमती माया सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर मेले का शुभारंभ कर मेले में लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया तथा महिला उद्यमियों से चर्चा की।

आनंद मोहन गुप्ता

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply