मनरेगा: लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्रवाई

मनरेगा: लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्रवाई

मध्यप्रदेश में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। मनरेगा में उपयोजनाओं की विभिन्न गतिविधियों के जरिए ग्रामीण अंचलों के जरूरतमंद जाबकार्डधारी श्रमिकों को रोजगार मुहैया करवाने के वृहद स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं।

आयुक्त मनरेगा श्रीमती स्मिता भारद्वाज ने बताया कि लापरवाही बरतने वाले दोषी कर्मचारियों के विरूद्ध समय-समय पर सख्त कार्रवाई हो रही है। इसी सिलसिले में राजगढ़ और उज्जैन जिले के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ ही दोषी पंचायत प्रतिनिधियों के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये गये हैं।

जाँच दल द्वारा राजगढ़ जिले की जीरापुर जनपद की लखोनी, बाढ़गाँव एवं ब्यावरा जनपद की तलावली तथा ढकोरा पंचायतों में मनरेगा निर्माण कार्यों में गंभीर वित्तीय अनियमितता पायी गयी। दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए जीरापुर जनपद के सीईओ बी.एस.हंस, ब्यावरा जनपद के सीईओ एम.पी.सिंह तथा जीरापुर जनपद के सहायक यंत्री पी.एस. रघुवंशी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर विभागीय जाँच के निर्देश दिये हैं। वहीं जीरापुर जनपद के उप यंत्री उमेश शर्मा, राजकुमार खींची, ब्यावरा जनपद के उप यंत्री रामनिवास धाकड़, मीनू त्यागी, जीरापुर जनपद की सहायक लेखाधिकारी दिव्या श्रीवास्तव, लेखापाल रचना आचार्य की संविदा सेवा समाप्ति, लखोनी, बाढ़गाँव तलावली तथा ढकोरा पंचायतों के सचिवों को निलंबित किया गया। ब्यावरा जनपद के तत्कालीन सहायक लेखाधिकारी मुकेश वर्मा के विरूद्ध वसूली की कार्यवाही, जिला पंचायत राजगढ़ में पदस्थ सीनियर डाटा मैनेजर जीतेन्द्र सिंह पवार, ग्राम पंचायत तलावली के रोजगार सहायक बनेसिंह मालवीय की जाँच एवं ग्राम पंचायत लखोनी, बाढ़गाँव, तलावली एवं ढकोरा के सरपंच के विरूद्ध भी आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये गये हैं।

इसी तरह उज्जैन जिले में मनरेगा कार्यों में अनियमितता बरतने वाले 6 ग्राम पंचायत सचिव की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये गये हैं। उज्जैन जिले की बड़नगर जनपद की सुकलाना पंचायत के सचिव भारत सिंह, झलारिया पंचायत के सचिव रईस खान तथा खाचरौद जनपद की नंदीयासी पंचायत के सचिव भारत सिंह की दो-दो वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकी गई है। उज्जैन जनपद की ग्राम पंचायत बोलासा के सचिव बच्चूलाल पवार, खाचरौद जनपद की जलोदिया पंचायत के सचिव संतोष गुर्जर एवं घटिया जनपद की ग्राम पंचायत रामगढ़ के सचिव सुनील पटेल की एक-एक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकी गई।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply