• June 19, 2015

मनरेगा में समय पर हो मजदूरी का भुगतान: कलक्टर

मनरेगा में समय पर हो मजदूरी का भुगतान: कलक्टर

 

प्रतापगढ़, 19 जून। जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने महात्मा गांधी नरेगा में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार देकर समय पर मजदूरी का भुगतान करने के निर्देश दिए ताकि सरकार की मंशा के मुताबिक ग्रामीणों को फायदा मिल सकें।Gopalpura ratri Chopal (2)

जिला कलक्टर शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में मनरेगा संवाद कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों व संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे। कलक्टर ने प्रगति रिपोर्ट व जनप्रतिनिधियों से मिले फीडबेक का हवाला देते हुए कहा कि क्षेत्रा में जिस पैमाने पर मनरेगा कार्य होने चाहिए उतने नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने इसे चिंताजनक बताते हुए विकास अधिकारियों को अधिक से अधिक कार्य शुरु करवाकर ग्रामीणों को रोजगार देने के निर्देश दिए। उन्होंने नए परिवारों के शीघ्र जॉब कार्ड बनाकर मनरेगा से जोड़ने को कहा।

कलक्टर बसवाला ने अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से कहा कि आधार कार्ड बनवाने से वंचित रहे ग्रामीणों के आधार कार्ड बनवाएं और उन्हें मनरेगा से जोड़ें ताकि मजदूरी के भुगतान में अनावश्यक देरी से निजात मिल सके। उन्होंने कहा कि मनरेगा से आधार सीडिंग हो जाने पर भुगतान सीधा बैंक खाते में हो सकेगा। उन्होंने 15 दिन के भीतर भुगतान दिलवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने निर्धारित कार्यों को मनरेगा कनवर्जेंस के तहत करवाने को कहा। उन्होंने आदर्श खेल मैदान विकसित कर बरसात के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने का आह्वान किया।

जिला प्रमुख सारिका मीणा ने जनप्रतिनिधियों से कहा कि वह मनरेगा में आ रही समस्याओं से उन्हें अवगत कराएं ताकि उनका समाधान कर ग्रामीणों को लाभान्वित किया जा सकें।

इससे पहले जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामावतार मीणा ने संवाद करते हुए जिले में मनरेगा की प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने प्रतापगढ़ व पीपलखूंट पंचायत समिति क्षेत्रा में मनरेगा कार्य बढ़ाने के निर्देश दिए। विधायक व सांसद स्थानीय क्षेत्रा विकास निधि के कार्य मनरेगा कनवर्जेंस से कराने को कहा।

जनप्रतिनिधियों ने पीपलखूंट पंचायत समिति क्षेत्रा में मस्टररोल जारी करने में देरी की शिकायत की। इस पर बीडीओ ने बताया कि इन्टरनेट खराबी के कारण यह दिक्कत आती है। सीईओ मीणा ने इसे गंभीरता से लेते हुए कहा कि यह बहाना नहीं चलेगा। यदि इन्टरनेट की समस्या रहती है तो प्रतापगढ़ या बांसवाड़ा जाकर काम पूरा करें, लेकिन आगे से मस्टररोल जारी होने में देरी नहीं होनी चाहिए।

जिला परिषद सीईओ ने मनरेगा में व्यक्तिगत लाभ व सिंचाई के कार्य करवाने, महिला मेट की संख्या बढ़ाने, आधार कार्ड बनवाकर मनरेगा से सीडिंग करवाने, बरसात में पौधारोपण करने तथा इन्दिरा आवास में मनरेगा कनवर्जेंस से कार्य करवाने के निर्देश दिए। सीईओ मीणा ने तेलीय मात्रा वाले रतनजोत, जैतून व नीम जैसे पौधे लगाकर सरकारी सब्सिडी का फायदा उठाने को कहा। इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने बारिश की मौसम में लोगों को प्रेरित कर प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम सौ पौधे लगवाने की शपथ ली।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply