• February 14, 2018

मतदाता सूचियों के लिये ‘सबल‘ अभियान – मुख्य निर्वाचन अधिकारी

मतदाता सूचियों के लिये  ‘सबल‘ अभियान  – मुख्य निर्वाचन अधिकारी

जयपुर——— मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अश्विनी भगत ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूचियों के निरंतर अपडेशन में युवा और खासकर विशेष योग्यजनों का पंजीकरण करने के लिए ’सबल’ अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन विभाग सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से प्रदेश के सभी विशेष योग्यजनों के डेटा को देखकर तैयारी करेगा ताकि चुनाव के दौरान विशेष योग्यजनों को उनकी आवश्यकता के अनुसार आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके।

श्री भगत बुधवार को अभियान से जुड़ी तैयारियों को लेकर प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के जरिए चर्चा कर रहे थे। इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा भी साथ रहे।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में ऎसे ही प्रयास पहले किए जा चुके हैं जिसके तहत विशेषयोग्यजनों की अपंगता के प्रकार, श्रेणी और अपंगता के प्रतिशत को देखकर विभाग ने उन्हें व्हील चेयर, ब्रेल लिपी वोटर स्लीप व प्रचार-प्रसार की सामगं्री उपलब्ध करवाई।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ‘सबल‘ अभियान दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। प्रथम चरण में 20 से 28 फरवरी, 2018 के मध्य जिले के प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में ’युवा पंजीकरण महोत्सव’ एवं ’वृहद् पंजीकरण अभियान’ की तरह ही शैक्षणिक संस्थानों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शैक्षणिक संस्थानों में सभी संस्थान सम्मिलित होंगे। इसके साथ ही विशेष योग्यजनों के पंजीयन के लिए जिले में कार्यरत विशेष योग्यजनों से संबंधित संस्थानों को इस अभियान के प्रथम चरण में सम्मिलित किया जाएगा।

उन्होंने प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस बारे में निर्देशित भी किया है। उन्होंने कहा कि सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अभियान प्रारम्भ होने से पूर्व शैक्षणिक संस्थानों में संस्था प्रधान के साथ बैठक आयोजित कर संस्था के रिकोर्ड के अनुसार यह सुनिश्चित करेंगे कि एक जनवरी 2018 के क्रम में ऎसे कितने युवा है जिनका मतदाता सूची में अभी भी पंजीकरण होना शेष है। इसके लिए ईआरओ-नेट कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्धारित प्रपत्र में प्रभावी मतदाताओं की सूची का प्रयोग भी किया जा सकता है।

श्री भगत ने बताया कि द्वितीय चरण में बीएलओ एक मार्च से 15 मार्च, 2018 के मध्य अपने संबंधित मतदान केन्द्रों की मतदाता सूचियों से संबंधित विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त करने के साथ घर-घर सम्पर्क करेंगे तथा ऎसे युवा या विशेष योग्यजन जिनके आवेदन पत्र प्रथम चरण में प्राप्त नहीं हुए है उनसे सम्पर्क कर आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे।

उन्होंने कहा कि घर-घर सम्पर्क के दौरान एवं शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित होने वाले शिविरों के विषय में ग्रामीण स्तर पर कार्यरत विभिन्न सरकारी कार्मिक यथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम एवं आशा सहयोगिनी आदि का सहयोग लिया जाकर उन्हें भी लक्ष्य आवंटित किए जाएंगे। विशेष योग्यजनों के विषय में एएनएम एवं आशा सहयोगिनी का विशेष रूप से सहयोग लिया जाए।

गौरतलब है कि पिछले दिनों चुनाव आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा ने जयपुर यात्रा के दौरान आगामी विधानसभा आम चुनाव-2018 में विशेष योग्यजनों को अधिकाधिक संख्या में निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ने के निर्देश दिए थे। इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ’सुगम मतदान’ थीम भी रखी गई है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply