• December 19, 2017

मण्डावा विधानसभा —शेखावाटी के हैरिटेज को बढ़ावा देने की जरूरत – मुख्यमंत्री

मण्डावा विधानसभा —शेखावाटी के हैरिटेज को बढ़ावा देने की जरूरत          – मुख्यमंत्री

जयपुर, 19 दिसम्बर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि झुंझुनूं जिले में नवलगढ़, रामगढ़, फतेहपुर, अलसीसर सहित कई कस्बों में जो बहुमूल्य हैरिटेज है उसे संभालने और शेखावाटी क्षेत्र में पर्यटन को और बढ़ावा देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इन खूबसूरत कस्बों को विश्व मानचित्र पर लाने के लिए इनके बारे में ऑनलाइन जानकारी दी जानी चाहिए, ताकि यहां की हवेलियां और उनके अंदर मौजूद पेंटिग्स एवं अन्य बहुमूल्य वस्तुओं को संजोया जा सके।
1
श्रीमती राजे मंगलवार को चुड़ेला (झुंझुनूं) के जे.जे.टी. विश्वविद्यालय परिसर के सभागार में ’मुख्यमंत्री जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान मण्डावा विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ संवाद कर रही थीं। उन्होंने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से लगातार लोगों की समस्याओं को सुनने और उन्हें मौके पर ही दूर करने का अवसर मिला है। जिन समस्याओं का निस्तारण तुरंत नहीं किया जा सकता उनके लिए विभागीय और राज्य स्तर पर कार्य योजनाएं बनाई जा रही हैं।

मलसीसर के गांवों की पेयजल समस्या का समाधान करने के निर्देश
श्रीमती राजे ने कहा कि चार साल के लगातार प्रयासों के बाद हमने 172 करोड़ रूपए खर्च कर कुंभाराम लिफ्ट कैनाल के माध्यम से तारानगर से मलसीसर तक पाइपलाइन से पानी पहुंचाया है। अब मलसीसर क्षेत्र के दूसरे गांवों तक भी पेयजल पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान श्रीमती राजे ने निर्देश दिए कि इस क्षेत्र में पेयजल की वर्तमान समस्या दूर करने के लिए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी स्थानीय लोगों और जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर समाधान खोजें और क्षेत्र के लोगों के लिए शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

पीएचसी, सीएचसी के औचक निरीक्षण करें
मुख्यमंत्री ने महनसर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टरों के 5 पदों में से 2 खाली रहने एवं ड्यूटी पर डॉक्टरों के नहीं आने की शिकायत पर सीएमएचओ, झुंझुनूं को निर्देश दिए कि वे पीएचसी, सीएचसी में औचक निरीक्षण करें। उन्होंने प्रभारी मंत्री एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को कहा कि वे भी इस तरह स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण करते रहें। श्रीमती राजे ने बिसाऊ स्थित पशु चिकित्सा केंद्र पर तैनात चिकित्सक डॉ. सुनील कुमार शर्मा के 1 साल से प्रतिनियुक्ति पर जयपुर लगे होने से आसपास के गांव वालों को हो रही परेशानी को गंभीरता से लिया। उन्होंने बैठक के दौरान ही पशुपालन विभाग के अधिकारियों को मंगलवार शाम तक प्रतिनियुक्ति निरस्त करने के आदेश जारी करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के निर्देश पर शाम को ही प्रतिनियुक्ति निरस्त करने के आदेश जारी कर दिए गए।

ककडे़ऊ स्कूल भवन का निर्माण जल्द ही पूरा कराएं
जनसंवाद कार्यक्रम में ककड़ेऊ कलां गांव के अधूरे पड़े स्कूल भवन की समस्या से अवगत कराए जाने पर मुख्यमंत्री ने जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूल भवन का निर्माण कार्य पूरा करवाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही निर्माणाधीन भवन के प्लास्टर और छत का काम पूरा करवाकर पुराने भवन में चल रहे विद्यालय की शिफ्टिंग पूरी करने के प्रयास किए जाएं। ताकि आगामी सत्र से विद्यार्थियों को नए भवन की सुविधा का लाभ मिले।

सैंसवास निवासी मदन सिंह ने गांव को पंचायत मुख्यालय से जोड़ने वाली सड़क टूटी होने की शिकायत की जिस पर मुख्यमंत्री ने पीएमजीएसवाई के तहत 1 महीने में इस सड़क का काम पूरा करने के निर्देश दिए।

श्मशान भूमि आवंटन में कोई अड़चन नहीं
मुख्यमंत्री को जनसंवाद कार्यक्रम में ककडे़ऊ खुर्द गांव के लोगों ने गांव में श्मशान भूमि के आवंटन की मांग रखी। इस पर जिला कलेक्टर श्री दिनेश कुमार यादव ने अवगत कराया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार श्मशान भूमि के लिए आवंटन में किसी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जा रही है। उन्होंने बताया कि हाल ही 7 ग्राम पंचायतों में श्मशान भूखण्ड आवंटित किए गए हैं।

छोटी सड़कों की सूची बनाकर 10 दिन में प्रस्ताव भेजें

श्रीमती राजे ने कहा कि झुंझुनूं में बड़ी सड़कों के विकास के साथ-साथ छोटी सड़कों का भी विकास किया जा रहा है। मण्डावा विधानसभा क्षेत्र के जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को दूरी के अनुसार जिले में उन सभी छोटी सड़कों जिनके नवीनीकरण, चौड़ाईकरण, सुदृढ़ीकरण और विकास की जरूरत है, उनकी सूची तैयार कर 10 दिन में प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर खान राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी, सांसद श्रीमती संतोष अहलावत, विधायक श्री अभिषेक मटोरिया, श्री नरेन्द्र कुमार, संभागीय आयुक्त श्री राजेश्वर सिंह, जिला प्रभारी सचिव श्री संदीप वर्मा, पुलिस महानिरीक्षक श्री हेमंत प्रियदर्शी, झुंझुनूं जिला कलेक्टर श्री दिनेश कुमार यादव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply